Dainik Athah

एक बार फिर एक ही दिन में 60 हजार से अधिक टीके लगाने की योजना

– 16 को फिर टीकाकरण महाअभियान
– तीन अगस्त को 79 हजार से अधिक टीके लगाकर सूबे में अव्वल रहा था जिला गाजियाबाद

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद। स्वास्थ्य विभाग जिले में एक बार फिर कोरोना टीकाकरण को लेकर बड़ा अभियान चलाने की तैयारी में जुट गया है। यह अभियान 16 अगस्त को चलेगा। इस बार भी एक दिन में 60 हजार से अधिक लाभार्थियों को टीका लगाने का प्रयास किया जाएगा। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. भवतोष शंखधर ने बृहस्पतिवार को बताया कि टीकाकरण महाअभियान की तैयारी शुरू कर दी गई है, जनपद में 16 अगस्त को महाअभियान चलाकर एक बार फिर एक ही दिन में 60 से अधिक टीके लगाने की योजना है। बता दें कि तीन अगस्त को जनपद में टीकाकरण महाअभियान के दौरान एक ही दिन में 79822 टीके लगाए गए थे।

गाजियाबाद के नए सीएमओ डॉ. भवतोष शंखधर


सीएमओ का कहना है कि कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए अधिक से अधिक लोगों को जल्दी से जल्दी कोविडरोधी टीका लगाने का प्रयास विभाग कर रहा है। इसलिए विभिन्न योजनाओं के तहत टीकाकरण भी किया जा रहा है। जिससे कोई भी लाभार्थी टीका लगवाए बिना छूट न जाए। इसी कड़ी में शासन स्तर से समय-समय पर बड़ा अभियान भी चलाए जाने के निर्देश मिले हैं। शासन के निर्देश पर इसी माह की तीन तारीख को टीकाकरण का बड़ा अभियान चलाते हुए जिले में 79822 लाभार्थियों को टीका लगाया गया था, अब एक बार फिर 16 अगस्त को महाअभियान चलाने की योजना है। सीएमओ डॉ. शंखधर ने बताया कि इस बार भी पूर्व की तरह प्रयास होगा कि मानकों के मुताबिक केंद्र पर पहुंचने वाले सभी लाभार्थियों का टीकाकरण हो। इस अभियान में 50 से 60 हजार लाभार्थियों को टीका लगाने का प्रयास होगा। यह संख्या अधिक भी हो सकती है। अभी कार्य योजना तैयार की जा रही है।
3 अगस्त को 79,22 लाभार्थियों को टीका लगा अव्वल रहा था जिला :
जिले में टीकाकरण महाअभियान के दौरान तीन अगस्त को एक ही दिन में 79822 लाभार्थियों को रिकार्ड टीका लगाया गया था। जिसके चलते यूपी में जिला पहले स्थान पर पहुंचा था। इस दिन 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग वाले 60357 लाभार्थियों को टीके लगाए गए थे, जबकि 45 से 60 वर्ष के आयु वर्ग वाले 14,450 और 60 वर्ष से अधिक आयु वाले 5,015 लाभार्थियों को टीका लगाया गया था।


– 16 लाख लाभार्थियों को लग चुका टीका
जिले में करीब 23 लाख लोगों को टीका लगाया जाना है। अब तक 16.58 लाख लाभार्थियों को टीका लगाया जा चुका है। इनमें 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग में 9.19 लाख का टीकाकरण हो चुका है। 45 से 60 वर्ष आयु वर्ग वाले 4.79 लाख लाभार्थियों को को टीका लगा है जबकि 60 वर्ष से अधिक आयु वाले 2.59 लाख लोगों को टीका लगाया जा चुका है।


– निजी चिकित्सालयों को भी किया जाएगा प्रेरित
सीएमओ ने बताया कि जिले में टीकाकरण के लिए निजी चिकित्सालयों को भी प्रेरित किया जाएगा। इस संबंध में जल्द ही निजी चिकित्सालयों के संचालकों की मीटिंग बुलाई जाएगीजि, जिससे निजी चिकित्सालय भी टीका लगाने के लिए आगे आएं। अभी जिले में करीब 10 निजी चिकित्सालयों द्वारा टीके लगाए जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *