Dainik Athah

सफाई व्यवस्था खराब देख डीएम हुए नाराज, शौचालय की सफाई भी ठीक नहीं मिली

– जिलाधिकारी ने किया संयुक्त चिकित्सालय, संजय नगर का औचक निरीक्षण
– रैन बसेरा में आने वाले सभी व्यक्तियो से आईडी प्राप्त करें: राकेश कुमार सिंह
– अस्पताल परिसर एवं शौचालयों की साफ-सफाई व्यवस्था को ठीक कराने के दिए गए निर्देश

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद। जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह द्वारा संयुक्त चिकित्सालय, संजय नगर का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान शौचालयों एवं ओपीडी की व्यवस्था दुरुस्त न पाये जाने पर उन्होंने नाराजगी व्यक्त करते हुए व्यवस्थाएं दुरुस्त करने के निर्देश दिये।
बुधवार को निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने सर्वप्रथम जिला संयुक्त चिकित्सालय, संजय नगर में लगाये जा रहे आक्सीजन गैस प्लांट को देखा। आक्सीजन गैस प्लांट लगवाये जाने का कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये कि आक्सीजन गैस प्लांट का उद्घाटन कराये जाने के लिए राज्य मंत्री सड़क, परिवहन एवं नागरिक उडड्यन जनरल वीके सिंह से समय प्राप्त कर आवश्यक कार्यवाही करें। इसके बाद उन्होंने ट्रामा सेंटर का निरीक्षण किया। ट्रामा सेंटर में दो कूलर जो खराब थे के संबंध में मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिया कि दोनों कूलरों का निस्तारण तत्काल करायें तथा मुख्य विकास अधिकारी के माध्यम से सीएसआर फंड से दो एयर कंडीशन खरीद कर लगवाने का कार्य करें।


जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने जिला संयुक्त चिकित्सालय में स्थापित रैन बसेरा का निरीक्षण किया। रैन बसेरा में जो व्यक्ति आ रहे हैं उनका रजिस्टर बनाया गया है जिसमें मात्र उनका नाम व पता अंकित था। संबंधित व्यक्ति की पहचान हेतु कोई भी आईडी की छायाप्रति अथवा संबंधित रजिस्टर में उसका उल्लेख नहीं किया जा रहा है। इस सम्बन्ध में उपस्थित कर्मचारी एवं मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिया गया कि वह रैन बसेरा में आने वाले सभी व्यक्तियों से आईडी प्राप्त करें तथा रैन बसेरा में साफ सफाई की व्यवस्था अत्यधिक खराब पायी गयी जिसे तत्काल दुरुस्त कराये जाने के निर्देश दिये गये।
इसी क्रम में डायलेसिस सेंटर का निरीक्षण किया गया। डायलेसिस सेंटर दो कक्षों को स्टोर रूम के प्रयोग हेतु बनाया गया है। दोनों कक्षों में से एक कक्ष खुला पाया गया परंतु एक कक्ष बंद मिला। इसी प्रकार एक कमरे में नोट इन यूज लिखा हुआ पाया गया। इसके संबंध में मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिया गया कि वे संबंधित कमरे से नोट इन यूज लिखे हुए कागज को हटवाकर कमरे की साफ सफाई कराकर उसको प्रयोग में लाने की कार्यवाही करें। इसके अतिरिक्त फरहा डायलेसिस सेंटर द्वारा अवगत कराया गया कि सेंटर में कुल 15 बैड है जिनमें तीन शिफ्टो में लगातार डासलेसिस कराये जाने का कार्य होता है तथा प्रतिदिन लगभग 40-45 व्यक्तियों को डायलेसिस किया जाता है। डायलेसिस सेंटर पर बिजली फिटिंग के पास जगह जगह दीवारों पर से सीमेंट हट गया है तथा शौचालयों की सफाई व्यवस्था ठीक नहीं पाई गई। सीएमओ को निर्देश दिया गया कि दीवारों पर पुताई आदि एवं शौचालयों की सफाई व्यवस्था को ठीक कराये।
रेमडेसिविर इंजेक्शन जो अस्पताल में बचे हुए है के संबंध में मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश किया गया कि वे इंजेक्शनों को वापस कराये जाने की कार्यवाही सुनिश्चित करायें। ओपीडी का निरीक्षण किया गया। ओपीडी में स्त्री रोग विशेषज्ञ के कमरे में परदे ठीक प्रकार से नहीं लगे हुए पाये गये। जिलाधिकारी ने सीएमओ को निर्देश दिया गया कि उक्त कमरे में परदे सही प्रकार से लगवायें।
अन्त में मुख्य चिकित्साधिकारी/मुख्य चिकित्सा अधीक्षक को निर्देश दिया गया कि वह अस्पताल में बने सभी बाथरूमो एवं बरामदों की साफ सफाई नियमित रूप से करायें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *