Dainik Athah

केंद्र सरकार की नई योजना प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व आश्वासन योजना ‘सुमन’

– सरकार के ‘सुमन’ कार्यक्रम से महिलाओं व बच्चों को मिलेगी स्वास्थ्य सुविधा
– निवारणीय मातृ और शिशु मृत्यु दर को कम करने के लिए एक पहल

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद। जिले में केंद्र सरकार के नए कार्यक्रम प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व आश्वासन योजना सुमन को पूर्ण रूप से लागू करने और सफल बनाने के उद्देश्य से जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने कलक्ट्रेट के महात्मा गांधी सभागार में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। इस योजना के अंतर्गत गर्भवती और नवजात शिशुओं के जीवन की सुरक्षा के लिए निशुल्क स्वास्थ्य सेवाएं सरकार की ओर से उपलब्ध कराई जाएंगी। बच्चों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिलेंगी। सरकार का यह कार्यक्रम मातृ और शिशु मृत्यु दर कम करने की दिशा में एक पहल है।
केंद्र सरकार की ओर से मातृ और शिशु मृत्यु दर पर अकुंश लगाने के लिए लागू की गयी इस योजना के अंतर्गत गर्भवती और बीमार नवजात को निशुल्क स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ दिया जाएगा। योजना के तहत गर्भवती को प्रसव पूर्व चार निशुल्क जांचों का अधिकार होगा।

इससे समय रहते मां और गर्भ में पल रहे शिशु के स्वास्थ्य की जानकारी मिल सकेगी। प्रसव के समय होने वाला सारा खर्च सरकार उठाएगी और प्रसव के बाद छह माह तक मां और बच्चे को निशुल्क दवा भी उपलब्ध कराई जाएगी।
बैठक में जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को कार्य योजना तैयार करते हुए सरकार के सुमन कार्यक्रम का जिले की पात्र महिलाओं एवं बच्चों तक लाभ पहुंचाने के संबंध में निर्देश दिए। सुरक्षित मातृत्व आश्वासन ‘सुमन’ कार्यक्रम के अंतर्गत अब निशुल्क स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच प्रत्येक माता एवं शिशु तक होगी। इसको लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने सुरक्षित मातृत्व आश्वासन कार्यक्रम की शुरूआत की है। इसके अंतर्गत गर्भवती महिलाएं, प्रसव के छह माह बाद तक की महिलाएं एवं बीमार नवजातों को निशुल्क स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जाएंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *