Dainik Athah

जिले के 19 और ग्रामों को सरकार की पाइप पेयजल योजना का मिलेगा लाभ: जिलाधिकारी

जिला पेयजल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक में डीपीआर की गई स्वीकृत

गाजियाबाद। उत्तर प्रदेश सरकार के जल जीवन मिशन कार्यक्रम के अंतर्गत जिले की 19 और ग्राम सभाओं को पाइप पेयजल योजना का लाभ मिलने जा रहा है। जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट में जिला पेयजल एवं स्वच्छता मिशन समिति की बैठक में 19 और पेयजल योजनाओं की डीपीआर स्वीकृत करते हुए महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है।,जिन ग्रामों में यह योजना निर्मित होगी उसमें भोजपुर ब्लॉक के ग्राम भदौला, शेरपुर, सीकरी खुर्द, कदराबाद, पट्टी, युसूफ नंगला बैर, जहांगीरपुर, इसाक नगर, राजापुर ब्लॉक के मथुरापुर, लोनी ब्लाक के अंतर्गत सिखरानी, मुर्तजाबाद भूपखेड़ी, भनेड़ा खुर्द, महमूदपुर, पंचायरा एवं मुरादनगर ब्लाक के अंतर्गत सुल्तानपुर, कांकड़ा, सरना मुरादनगर एवं भदौली ग्राम में पाइप पेयजल योजना निर्मित की जाएंगी जिससे ग्रामीण जनता को शुद्ध पेयजल प्राप्त हो सकेगा।

जिलाधिकारी ने बताया जिले में 197 आवाद ग्राम सभाएं स्थापित है जिसके सापेक्ष 40 ग्रामों में पाइप पेय योजनाएं पहले से ही बनी हुई हैं जिसमें वर्तमान में 28 पेयजल योजनाएं सुचारू रूप से संचालित हो रही हैं। उन्होंने शेष 12 पाइप पेयजल योजनाओं को तत्काल प्रभाव से संचालित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने यह भी कहा कि इस वर्ष 11 पाइप पेयजल पूर्व में ही स्वीकृत हो चुकी हैं। जिलाधिकारी ने कहा कि ग्रामीण वासियों को जल जीवन मिशन कार्यक्रम के अंतर्गत स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने के उद्देश्य से पाइप पेयजल योजना संचालित की जा रही हैं। उन्होंने जल निगम के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जिन पाइप पेयजल योजनाओं में वर्तमान में कार्य चल रहा है सभी कार्यों को निर्धारित समय अवधि के भीतर पूर्ण गुणवत्ता के साथ पूरा कराने की कार्यवाही सुनिश्चित करें ताकि ग्रामीण जनता को उत्तर प्रदेश सरकार के जल जीवन मिशन कार्यक्रम का भरपूर लाभ प्राप्त हो सके। जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने स्पष्ट करते हुए कहा कि इस कार्य में किसी भी स्तर पर लापरवाही क्षम्य में नहीं होगी। अतः विभागीय अधिकारियों के द्वारा पूर्ण पारदर्शिता के साथ कार्य करते हुए पाइप पेयजल योजना के संचालित कार्यों को पूर्ण कराया जाए।


बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अस्मिता लाल, जिला विकास अधिकारी बी सी त्रिपाठी, अधिशासी अभियंता जल निगम तथा अन्य संबंधित अधिकारियों के द्वारा भाग लिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *