Dainik Athah

ऑप्टिकल फाइवर नेटवर्क से जुड़ेंगी जिले की सभी ग्राम पंचायत: जिलाधिकारी

– जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह की अध्यक्षता में भारत नेट योजना अंतर्गत बैठक
– जिले के सभी ग्रामों में सरकार की मंशा के अनुरूप नेट की व्यवस्था होगी सुनिश्चित

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद। जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने कहा कि जिले की सभी ग्राम पंचायतों को शीघ्र ही आॅप्टीकरल फाइबर प्रणाली से जोड़ दिया जायेगा। इससे अंतर विभागीय कार्यों एवं सूचना के आदान प्रदान में तेजी आयेगी।


जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह गुरुवार को कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित भारत नेट योजना अंतर्गत ग्राम पंचायतों में आॅप्टिकल फाइबर बिछाए जाने एवं कनेक्टिविटी प्रदान कराए जाने के संबंध में गठित समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जिले की ग्राम पंचायतों को शीघ्र ही आॅप्टीकल फाइवर प्रणाली से जोड़ दिया जायेगा। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि इस योजना का कार्य ग्राम पंचायतों में सुनिश्चित कराया जा रहा है एवं शेष बचे ग्राम पंचायतों में इस साल के अंत तक आॅप्टिकल फाइबर बिछाए जाने एवं कनेक्टिविटी प्रदान कराए जाने की कार्यवाही पूर्ण कर ली जाएगी।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मंशा के अनुरूप शहरों की भांति ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों को भी बेहतर संचार सुविधा मिल सके, इसीलिए इस योजना को प्राथमिकता से चलाया जा रहा है।


जिलाधिकारी ने कहा कि इस योजना अंतर्गत अंतर विभागीय सूचनाओं का आदान प्रदान तीव्र गति से होगा एवं समय की बचत होगी। उन्होंने कहा कि ग्राम वासियों के लिए संचार युग की क्रांति का लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। इस योजना के माध्यम से सभी ग्रामों में शहर की भांति इंटरनेट की सुविधा आसानी से प्राप्त हो सकेगी और ग्राम वासियों को इंटरनेट सेवाओं के लिए शहर की ओर नहीं दौड़ना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि सरकार की महत्वाकांक्षी योजना को मूर्त रूप प्रदान करने के लिए इस कार्य में जो निर्माण एजेंसी कार्य कर रही हैं उनके द्वारा सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर कार्य को पूर्ण करने की कार्यवाही सुनिश्चित की जाए ताकि सभी ग्राम वासियों को सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना का भरपूर लाभ प्राप्त हो सके।


इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अस्मिता लाल, जिला विकास अधिकारी भालचंद्र त्रिपाठी, जिला पंचायती राज अधिकारी अनिल कुमार त्रिपाठी, जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी सहित समस्त नगर पालिका परिषदों एवं नगर पंचायतों के अधिशासी अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *