Dainik Athah

नाम के अनुरूप ही आम जन की सेवा में लगे हैं सेवा भारती के माध्यम से संघ कार्यकर्ता

– जरुरतमंदों को चिन्हित कर हर परिवार को उपलब्ध करवाया जा रहा 15 दिन का राशन: वतन कुमार
– सैकड़ों कोरोना मरीजों की कोविड समाधान केंद्र के माध्यम से बचाई गई जान
– सैकड़ों लोग स्वस्थ्य होकर घर लौटे, योग, भजन के माध्यम से भी मरीजों का दूर किया गया तनाव

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद। राष्टÑीय स्वयं सेवक का इतिहास रहा है कि जब भी देश पर में कोई आपदा आये जिसमें बाढ़, भूकंप, अग्निकांड, महामारी के समय राष्टÑीय स्वयं सेवक संघ के कार्यकर्ता अपना घर- बार भूलकर सेवा कार्य में लग जाते हैं। आजादी के पहले से लेकर अब तक लगातार संघ सेवा कार्य बगैर किसी प्रचार प्रसार के कार्यकर्ता में जुटे रहते हैं। कोरोना महामारी की पहली के बाद दूसरी लहर में भी कुछ ऐसा ही हो रहा है। संघ कार्यकर्ता अन्य सभी संगठनों से बहुत आगे हैं जो सेवा कार्य में लगे हैं।


कोरोना की दूसरी लहर में लॉकडाउन के बाद से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का ही एक भाग सेवा भारती की ओर से जरूरतमंदों की मदद और सेवा साधना का सिलसिला लगातार जारी है। सेवा भारती की ओर से बुधवार को विभिन्न क्षेत्रों में जरूरतमंदों को राशन सामग्री की किट का वितरण किया गया। उक्त किट मे एक परिवार की 15 दिन के लिए राशन की जरुरत के हिसाब आटा, चावल, दाल, विभिन्न प्रकार के मसाले, तेल, नमक आदि रसोई के लिए आवश्यक सभी  सामग्री को शामिल किया गया है। जरूरतमंदों की मदद के लिए जारी इस अभियान में सेवा भारती एवं आरएसएस के सैकड़ों कार्यकर्ता दिन- रात जुटे हुए हैं।

 राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के विभाग प्रचारक वतन कुमार ने बताया कि लॉकडाउन मे आरएसएस- सेवा भारती के कार्यकर्ता बड़ी संख्या में जरूरतमंदों परिवारों को चिन्हित कर उनकी सेवा में जुटे हुए हैं। उन्होंने बताया कि चिन्हित किये गये परिवारों को लॉकडाउन मे निरंतर मदद की योजना की शुरूआत कर दी है। इसके साथ ही राष्ट्रीय सेवा भारती गाजियाबाद द्वारा पांच मई को सरस्वती विद्या मंदिर नेहरु नगर गाजियाबाद में एक कोविड समाधान केंद्र की स्थापना की गयी थी। उक्त केंद्र पर 50 बेड का आइसोलेशन कम उपचार केन्द्र,जहां हल्के लक्षण वाले मरीजों को भर्ती कर प्राथमिक उपचार दिया गया।


विभाग प्रचारक वतन कुमार ने बताया कि उक्त केन्द्र पर स्थित उपचार वार्ड मे कोविड मरीजों के लिए आक्सीजन, दवाई, भोजन, फलाहार, अल्पाहार आदि की निशुल्क  व्यव्स्था की गयी है। वार्ड में डॉक्टर, नर्स द्वारा मरीजों का ना केवल इलाज ही किया गया बल्कि योग शिक्षक द्वारा निर्धारित समय पर योग, व्यायाम, प्रणायाम, भजन द्वारा कोविड मरीजों को मानसिक रूप से स्वस्थ्य किया गया, जिस कारण कोविड मरीजों की रिकवरी तेजी से रही है। अब तक लगभग 250 कोविड मरीज स्वस्थ्य होकर अपने घर गये।


सेवा भारती द्वारा स्थापित उक्त कोविड समाधान केन्द्र पर 50 बेड का कोविड उपचार केंद्र,  नि:शुल्क एंबुलेंस संचालन, स्वस्थ्य ग्रामीण भारत मिशन के तहत ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना जांच ओर दवाई वितरण, आरटी पीसीआर जांच केंद्र, राशन वितरण, डोर टू डोर भोजन वितरण, वैक्सीनेशन सेंटर, काढा  वितरण, टेलीफोनिक मैडिकल सलाह आदि का संचालन किया गया जिससे समाज के सैकड़ों कोविड मरीजों की समय रहते जान बचाई गई और उन्हें विभिन्न प्रकार से सहयोग किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *