Dainik Athah

प्रदेश को मिले 170 एडीओ पंचायत, जल्द मिलेगी तैनाती

अथाह ब्यूरो
उत्तर प्रदेश को 170 नए सहायक विकास अधिकारी (पंचायत) मिल गए हैं। इससे क्षेत्र पंचायतों में बड़ी संख्या में रिक्त एडीओ पंचायत के पदों पर उनकी तैनाती की जा सकेगी। हालांकि गाजियाबाद जिले में किसी नये एडीओ के आने की संभावना क्षीण है।
 बता दें कि प्रदेश के 825 ब्लॉकों में एडीओ पंचायत के 790 पद सृजित हैं। वर्तमान में करीब तीन सौ से ज्यादा क्षेत्र पंचायतों में नियमित एडीओ पंचायत नहीं हैं। ग्राम पंचायत अधिकारी लंबे समय से पदोन्नति का इंतजार कर रहे थे। निदेशक पंचायतीराज ने एडीओ पंचायत की कमी को दूर करने के लिए गत फरवरी में विभागीय प्रोन्नति समिति का गठन किया था। समिति ने 25 मई को बैठक में प्रदेश स्तरीय ग्राम पंचायत अधिकारी वरिष्ठता सूची (वर्ष 2008) के आधार पर पदोन्नति की संस्तुति की।


समिति की संस्तुति के आधार पर विभिन्न जिलों में तैनात 170 ग्राम पंचायत अधिकारियों को एडीओ पंचायत के पद पर पुनरीक्षित वेतन मैट्रिक्स के लेवल-5  (29200-92300 रुपये) में पदोन्नति दी गई है। रिक्त पदों पर पदोन्नत अधिकारियों की तैनाती से ब्लॉकों में पंचायतों का कामकाज आसानी से आगे बढ़ सकेगा। निदेशक पंचायती राज किंजल ने कहा है पदोन्नत अधिकारी नए पद पर योगदान संबंधी सूचना संबंधित डीपीआरओ कार्यालय में देकर अगले आदेश तक वर्तमान पदीय दायित्वों का निर्वहन करते रहेंगे। एडीओ पंचायत की जिलों में तैनाती के आदेश अलग से जारी किए जाएंगे। हालांकि सूत्र बताते हैं कि गाजियाबाद जिले में किसी एडीओ पंचायत से बाहर से आने की संभावना कम ही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *