Dainik Athah

उत्तर प्रदेश: पंचायतों के रिक्त पदों के लिए चुनाव की अधिसूचना जारी

– खुशखबरी: 12 को होंगे रिक्त पदों के लिए मतदान
– ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्यों, बीडीसी, जिला पंचायत सदस्यों के लिए होगा मतदान

अथाह ब्यूरो
लखनऊ। त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों में जीतने के बाद भी जिन ग्राम प्रधानों का शपथ ग्रहण अब तक नहीं हो सका है उनके लिए बड़ी खुशखबरी है। प्रदेश में ग्राम पंचायत सदस्यों, प्रधान, बीडीसी सदस्यों एवं जिला पंचायत सदस्यों के रिक्त पदों का चुनाव 12 जून होगा।
राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है। जारी किये गये चुनाव कार्यक्रम के अनुसार छह जून को सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक नामांकन दाखिल किये जा सकेंगे। इसी दिन पांच बजे के बाद नामांकन पत्रों की जांच होगी। इसके बाद सात जून को नामांकन पत्र यानि उम्मीदवारी वापस ली जा सकेगी। सात जून को ही शाम तीन बजे से प्रतीक आवंटन का कार्य होगा। मतदान 12 जून को सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक होगा। मतगणना 14 जून को होगी।


बता दें कि अकेले गाजियाबाद जिले में ही 161 में से 96 ग्राम प्रधानों का शपथ ग्रहण नहीं हो सका था। इसका कारण यह था कि 95 ग्राम पंचायतों में ग्राम पंचायत सदस्यों की संख्या दो तिहाई नहीं थी। इसी कारण ग्राम प्रधान शपथ नहीं ले सके। जबकि रजापुर ब्लाक में एक ग्राम प्रधान की चुनाव जीतने के बाद मृत्यु हो गई थी। इसी प्रकार कई बीडीसी सदस्यों के पद भी रिक्त है। प्रदेश में हजारों की संख्या में ग्राम प्रधानों का इसी कारण शपथ नहीं हो सका था कि उनकी ग्राम पंचायत में कोरम ही पूरा नहीं हो रहा था। अब उन प्रधानों को राहत मिलेगी जो यह सोचे बैठे थे कि पता नहीं कब चुनाव होंगे एवं कब उन्हें शपथ मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *