Dainik Athah

प्रधानमंत्री आवास योजना संवाद: पीएम मोदी से बोलीं कमला- कभी सोचा नहीं था कि घर मिलेगा

अथाह ब्यूरो नई दिल्ली।
प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 6.10 लाख लाभार्थियों के बैंक खाते में ऑनलाइन 2691 करोड़ रुपये की धनराशि भेजी। कमिश्नरी में आयोजित कार्यक्रम में लाभार्थियों ने हर-हर महादेव से पीएम का स्वागत किया। इस दौरान पीएम मोदी ने काशी की कमला से भी संवाद किया।

 सोचा नहीं थी कि घर मिलेगा
पीएम मोदी ने वाराणसी की रामनगर गजेंद्रा गांव की कमला से बात की। कमला ने पीएम का अभिवादन किया। प्रधानमंत्री ने पूछा कि आप क्या करती हो। कमला ने बताया कृषि कार्य के साथ बकरी पालन करती हूं। पीएम ने पूछा क्या आपने कभी सोचा था कि मकान मिलेगा। कमला ने कहा कि ऐसा कभी नहीं सोचा था कि हमें मकान मिलेगा। उन्होंने बताया कि घर मिलने से अच्छा लग रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोई गरीब बगैर घर के न रहे। उसके सपनों का घर बने। यह आवास महिला सशक्तिकरण का माध्यम बनेगा। आवास को मूलभूत सुविधाओं से जोड़ा जाएगा।इससे गांव की तस्वीर बदलेगी।

प्रधानमंत्री द्वारा योजना के तहत 5.30 लाख लाभार्थियों को 40-40 हजार रुपये की पहली किस्त जारी की गई। 80 हजार लाभार्थियों को 70-70 हजार रुपये की दूसरी किस्त जारी की। वाराणसी में 7200 लाभार्थियों को इस योजना का लाभ मिला। आवास निर्माण के लिए जगह को 20 वर्ग मीटर से बढ़ाकर 25 वर्ग मीटर किया गया है।

इसमें खाना बनाने, रसोई का क्षेत्र भी शामिल है। इस योजना के तहत मैदानी इलाकों में इकाई सहायता 1.20 लाख रुपये तय है। पहाड़ी इलाकों में सहायता 1.30 लाख रुपये है। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री ने वर्ष 2016 में की थी। इस योजना के तहत केंद्र सरकार देश के ग्रामीण क्षेत्रों के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लोगों को स्वयं का पक्का घर बनाने के लिए किया।

पहले से बसे हुए किसी पुराने घर की मरम्मत के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की गई। शौचालय निर्माण लिए 12 हजार रुपये अतिरिक्त धनराशि जारी की गई। घर की वरिष्ठ महिला, पति-पत्नी के संयुक्त नाम पर आवास आवंटन किया गया। पीएम ने कोरोना वैक्सीन और प्रकाश पर्व पर चर्चा कर बधाई दी। सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के बारे में बताया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *