Dainik Athah

मेरठ: सीएससी केंद्र पर सचिव ने श्रमिकों को दी योजनाओं की जानकारी

अथाह संवददाता, मेरठ । सरधना सीएससी केन्द्रों के माध्यम से उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के सचिव अरविंद चौहान ने उत्तर प्रदेश के श्रमिकों को फेसबुक लाइव के द्वारा संबोधित किया। जिसमें सचिव ने श्रमिकों हेतु उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाए गई सभी कल्याणकारी योजनाओं के बारे में बताया ।

सचिव ने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा श्रमिकों हेतु काफी सारी कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही है। जिसका जानकारी ना होने के अभाव में इसका लाभ प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं। मेरठ के सीएससी जिला प्रबंधक सुमित महाल ने बताया कि जिले में कुल 814 सीएससी केन्द्रों पर इस कार्यक्रम का लाइव टेलीकास्ट दिखाया गया।

जिसमे ज्यादा से ज्यादा संख्या में श्रमिक मौजूद हुए और उन्हें इस योजनाओ के लाभ प्राप्त करने हेतु श्रमिक पंजीकरण करने की सलाह दी गई। माननीय सचिव ने बताया कि श्रमिकों हेतु कुछ विशेष योजनाएं जैसे गर्भवती महिला श्रमिक हेतु अनुदान, श्रमिकों के मेधावी छात्रों हेतु प्रोत्साहन अनुदान,श्रमिकों के बच्चों विवाह हेतु अनुदान श्रमिकों की मृत्यु अथवा चिकित्सकीय अनुदान आदि बहुत सी योजनाएं श्रमिकों के कल्याण हेतु कार्यरत है।

साथ ही साथ बताया गया कि श्रमिकों के बच्चों हेतु आवासीय विद्यालय चलाए जा रहे हैं जहाँ श्रमिकों के बच्चे निःशुल्क शिक्षा प्राप्त कर सकते है। श्रमिकों के कौशल विकास के लिए भी योजनाएं कार्यरत हैं जिससे श्रमिक अपनी आय में वृद्धि कर सकते है।

मेरठ समाचार ——————मेरठ समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *