Dainik Athah

492 साल बाद श्री राम के भव्य स्वागत को तैयार अयोध्या

राम के दीदार में अयोध्या का हो रहा 16 श्रृंगार

5.51 लाख दीयों का बनेगा गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड 

29 हजार लीटर तेल से जगमग होगी अयोध्या

4 साल में चार गुना हुई दीपों की संख्या

अथाह ब्यूरो लखनऊ।
अयोध्या में योगी सरकार द्वारा 2017 में दीपोत्सव मनाने की शुरुआत के बाद अब तक दीपों की संख्या में लगभग 4 गुना की वृद्धि हुई है  इसलिए अयोध्या की अबकी दिवाली कुछ खास है, अपने राम के दीदार में अयोध्या का 16 श्रृंगार हो रहा है। इस सुनहरे अवसर पर अयोध्या के 24 घाट दीये की रोशनी से जगमगायेंगे। खास बात यह है कि  दिवाली में कोविड प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए इसके अनुपालन के लिए व्यापक इंतजाम किए गए है।

अबकी दीपोत्सव पर राम की नगरी 5 लाख 51 हजार दीपों से जगमगाएगी और गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अयोध्या अपना नाम दर्ज कराएगा। 492 साल बाद यह मौका आया है जब अयोध्या भगवान श्रीराम के भव्य स्वागत की गवाह बनेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 2017 में दीपोत्सव मनाने की शुरुआत की। इस दौरान 1 लाख 65 हजार दीप जले। वहीं 2018 में 3 लाख 150 दीप जलाकर विश्व रिकॉर्ड बना। इसके बाद 2019 में 5 लाख 51 हजार दीप जलाकर विश्व रिकॉर्ड बना।

अयोध्या

29 हजार लीटर तेल से जगमग होगी रामनगरी
रामनगरी अयोध्या में 24 घाटों पर 6 लाख दीये प्रज्जवलित किए जायेंगे। जिसमें 29 हजार लीटर तेल से अयोध्य दीयों की रोशनी से जगमग होगी। इसमें 6 लाख दीये में 7.5 लाख रूई का इस्तेमाल भी होगा।

राम मंदिर बनने के निर्णय के बाद से दीपोत्सव के लिए रामनगरी के साधु-संत और सभी भक्त उत्साहित हैं। त्रेतायुग जैसी दिवाली मनाने की परंपरा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 2017 में शुरू की थी, तब से हर साल यहां दीप प्रज्जवलन का नया रिकॉर्ड बन रहा है। भगवान श्रीराम की नगरी में रामजन्मभूमि पर विराजमान रामलला के दरबार में राज्याभिषेक के लिये दीपोत्सव मनाने की तैयारी पूरी कर ली गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *