Dainik Athah

PM Modi ने अपनी काशी को दिया सवा 6 अरब का दिवाली तोहफा

देश को ‘आत्मनिर्भरता’ का मार्ग दिखाए काशी: PM Modi


₹220 करोड़ की 16 विकास परियोजनाएं लोकार्पित,₹394करोड़ के 14 परियोजनाओं की रखी आधारशिला


काशी के विकास में नहीं होगी कोई कमी: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

अथाह ब्यूरो, लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने काशीवासियों से देश को ‘आत्मनिर्भरता’ की राह दिखाने की अपील की है। प्रधानमंत्री ने कहा है कि सभ्यता, संस्कृति और अध्यात्म की नगरी काशी ने सभी के उत्थान और उन्नति का मार्ग दिखाया है। आज समय है कि काशी देश के सामने आत्मनिर्भरता का मॉडल प्रस्तुत करे।

समृद्ध भविष्य के लिए आत्मनिर्भर होना जरूरी है । PM Modi ने ‘वोकल फ़ॉर लोकल’ के मंत्र को आत्मसात करते हुए काशीवासियों से इस दीपावली केवल स्थानीय उत्पादों की खरीद करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि वाराणसी का यह प्रयास पूरे देश के लिए नजीर बनेगा। सभी इससे प्रेरणा लेंगे और बाबा विश्वनाथ के आशीर्वाद से ‘आत्मनिर्भर भारत’ का सपना साकार हो सकेगा। 

PM Modi

PM Modi सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से वाराणसी को करीब सवा 06 अरब रुपये की विकास परियोजनाओं का उपहार दे रहे थे। वर्चुअली आयोजित इस कार्यक्रम के जरिये प्रधानमंत्री ने 220 करोड़ की लागत से तैयार 16 परियोजनाओं को लोकार्पित किया, साथ ही 394 करोड़ रुपये की 14 विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी। 


PM Modi ने कहा कि काशी कभी रुकती नहीं, कभी थकती नहीं, माँ गंगा की तरह निर्मल और अविरल है। यहां का कण-कण पावन है। काशी की हर बात निराली है। प्रधानमंत्री ने वाराणसी के समग्र विकास के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सतत प्रयासों की प्रशंसा करते हुए सांसद के रूप में धन्यवाद भी दिया।

PM Modi

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उनकी पूरी टीम जनसेवा के लिए एकनिष्ठ है। हमारी काशी में विकास की अविरल धार बह रही है। चिकित्सा, स्वास्थ्य, शिक्षा, खेल, किसानों की संपन्नता, कनेक्टिविटी, नगरीय विकास सहित सभी क्षेत्रों में अभूतपूर्व विकास हो रहा है।

खिड़किया घाट का पुनर्विकास एवं सुधार, दशाश्वमेध घाट पर टूरिस्ट प्लाजा का निर्माण जैसे प्रयास काशी को सुंदर बनाएंगे। यहां वाटर-वे भी सक्रिय है। पीएम मोदी ने कहा कि बनारस की पहचान यहां की गलियां और घाट हैं। जिस तरह नियोजित ढंग से काम हो रहा है, इससे एक सुंदर काशी की छवि बन रही है। यह काशी पूरी दुनिया को और भी अधिक आकर्षित करेगी।

बनारसी लहजे में दी दीपावली, छठ, भैया दूज की बधाई

वर्चुअल माध्यम से अपने संसदीय क्षेत्र के लोगों से मुखातिब PM Modi ने बनारसी लहजे में सभी को आगामी दीपावली, भैया-दूज, अन्नकूट और डालाछठ पर्व की बधाई दी। मोदी ने ठेठ बनारसी लहजे में सभी की कुशल क्षेम भी जानी और हर-हर-महादेव का उद्घोष भी किया।

पुरातन और आधुनिकता का संगम है काशी: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

कार्यक्रम में प्रधानमंत्री का स्वागत करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री जी द्वारा आज जनपद वाराणसी की 30 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया गया है। 

PM Modi के मार्गदर्शन में बाबा विश्वनाथ की नगरी काशी की पुरातन पहचान को सुरक्षित रखते हुए आधुनिकता के समावेश के साथ विकास के लिए हम सभी कृतसंकल्पित हैं। उनकी भावना के अनुरूप केन्द्र सरकार तथा राज्य सरकार द्वारा यहां की सांस्कृतिक परम्परा को संजोते तथा पौराणिकता को संरक्षित करते हुए किया जा रहा है।

ये परियोजनाएं वाराणसी को और समृद्ध करेंगी। बेनियाबाग पार्क का पुनर्विकास एवं सुधार, आधुनिक सर्विलांस सिस्टम की स्थापना, खिड़किया घाट का पुनर्विकास एवं सुधार, दशाश्वमेध घाट पर टूरिस्ट प्लाजा का निर्माण, पुरानी काशी जंगमबाड़ी वॉर्ड का पुनर्विकास, चौकाघाट स्थित पद्मविभूषण गिरजा देवी सांस्कृतिक संकुल परिसर में बहुउद्देशीय हाल का उच्चीकरण तथा सड़क निर्माण जैसे कार्य काशी को और अधिक सुविधासंपन्न बनाएंगे।

काशी वासियों से संवाद कर निहाल हुए Modi

दिवाली, भैया दूज, छठ और अन्नकूट पर्व के मौके पर बनारस को विकास परियोजनाओं की सौगात देते हुए पीएम मोदी ने तीन स्थानीय नागरिकों से संवाद भी किया। प्रतिष्ठित बास्केटबॉल खिलाड़ी प्रशांति सिंह ने पीएम मोदी को बताया कि हाल के वर्षों में खेल सुविधाओं में जैसा विकास हुआ, उसका वर्षों से इंतज़ार थाम प्रशांति ने ‘खेलो इंडिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *