Dainik Athah

USA चुनाव में दिलचस्प मोड़, ट्रंप-बाइडेन दोनों में कांटे की टक्कर

अथाह ब्यूरो, नई दिल्ली। विश्व के सबसे शक्ति शाली देश माने जाने वाले अमेरिका (USA) में इस इन दिनों राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव हो रहे है। अभी तक के रुझानों में डेमोक्रेट्स के जो बाइडेन और रिपब्लिकन के डोनाल्ड ट्रंप में कांटे की टक्कर जारी है।

दोनों की वोटों की संख्या में कुछ ही वोटो का अंतर हैं। अमेरिका (USA) के चुनावो को देहते हुए ऐसा लगता है की दोनों में से कोई भी हार मानने को तैयार नहीं है। हालांकि दोनों ही नेताओं ने काउंटिंग के बीच आकर अपनी-अपनी जीत के दावे कर दिए हैं।

ताजा आंकड़ों में जो बाइडेन के खाते में 238 इलेक्टोरल वोट और डोनाल्ड ट्रंप के खाते में 213 इलेक्टोरल वोट हैं।

ट्रंप ने जीत का किया दावा, कहा- जश्न के लिए तैयार

अमेरिकी (USA) राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने काउंटिंग के दौरान ही प्रेस वार्ता करी। उस वार्ता के दौरान ट्रंप ने दावा किया कि हमें उम्मीद के मुताबिक जीत मिल रही है। साथ ही कहा कि वो अबतक जीत चुके हैं। प्रेस कॉन्फ्रेंस में डोनाल्ड ट्रंप ने बोला, ‘मैं अमेरिकी (USA) लोगों का शुक्रिया करना चाहता हूं, लाखों लोगों ने हमारे लिए वोट किया है। कुछ लोग हमारे वोटरों को प्रभावित करना चाहते हैं. हम लोग बड़ी जीत की तैयारी कर रहे थे, लेकिन अचानक माहौल बदलने लगा है।’ 

साथ ही ट्रंप ने कई राज्यों में बड़ी जीत दर्ज करने का दावा किया, उन्होंने कहा कि हमने टेक्सास, फ्लोरिडा बड़े अंतर से जीता लेकिन इन वोटों को जोड़ा नहीं जा रहा है। ट्रंप ने पेंसलवेनिया के वोटरों का भी शुक्रिया किया, हम 6 लाख वोटों से आगे चल रहे हैं।

बाइडेन ने कहा- शांती रखें, विजय हमारी ही होगी

राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन ने भी अपनी जीत का दावा करते हुए उन्होंने कहा कि इस बार मेल-इन वोट अधिक हैं ऐसे में जीत के लिए धैर्य रखना होगा।

ट्रंप के प्रतिद्वंदी जो बाइडेन ने कहा कि हम चुनाव जीतने जा रहे हैं, हमें पता था कि नतीजों में वक्त लगेगा। हमें इंतजार करना होगा, जबतक हर एक बैलेट की गिनती नहीं हो जाती है हम इंतजार करेंगे। आगे उन्होंने कहा कि अंत में अमेरिकी लोगों की जीत होगी, जिन लोगों ने बाहर निकलकर वोट दिया उनका शुक्रिया।

जारी है कांटे की टक्क्र

बता दें कि अमेरिका में इस वक्त वोटों की लड़ाई कांटेदार चल रही है। दरअसल, अभी जो नतीजे आ रहे हैं वो सिर्फ शुरुआती रुझान ही हैं। कुछ राज्यों में अभी सिर्फ उन्हीं वोटों को गिना जा रहा है जो 3 नवंबर को डाले गए हैं और मेल-इन वोटों को नहीं गिना जा रहा है।

बता दें कि इस बार करीब दस करोड़ वोट मेल-इन के जरिए ही पड़े हैं जो अमेरिकी चुनावी इतिहास में एक रिकॉर्ड है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *