Dainik Athah

UP माध्यमिक शिक्षक संघ ने जिला विद्यालय निरीक्षक को दिया ज्ञापन

अथाह संवाददाता, गाजियाबाद। उत्तर प्रदेश (UP) माध्यमिक शिक्षक संघ ठकुराई गुट  ने नव नियुक्त शिक्षको के सत्यापन को लेकर घोर अव्यवस्था के विरोध में मुख्यमंत्री के नाम जिला विद्यालय निरीक्षक को ज्ञापन दिया। जिला विद्यालय निरीक्षक को ज्ञापन देते हुए जिला मंत्री महेन्द्र नागर ने अवगत कराया कि उत्तर प्रदेश (UP) माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड से चयनित होकर विद्यालयों में नवनियुक्त शिक्षकों के शैक्षिक अभिलेखों के सत्यापन के उपरांत ही उनके प्रथम वेतन भुगतान की व्यवस्था की गई है।

सत्यापन कराने की जिम्मेदारी जिला विद्यालय निरीक्षकों को सौंपी गई है । किंतु प्रदेश के अनेक जनपदों में अत्यधिक संख्या में जुलाई से नियुक्त किए जा चुके शिक्षकों के शैक्षिक अभिलेखों का सत्यापन अब तक नहीं कराया जा सका है , जिसके कारण उनका वेतन भुगतान भी शुरू नहीं किया जा रहा है।

UP

नवनियुक्त शिक्षक, शिक्षिकाओं ने अपने घर से दूर नए स्थान पर कार्यभार ग्रहण कर काम करना शुरू किया है। नये स्थान पर व्यवस्थित होने के लिये अनेक प्रकार की आर्थिक आवश्यकताएं हैं। ऐसे में कार्यभार ग्रहण करने के पश्चात 3 से 4 माह तक वेतन न मिलने से वे आर्थिक परेशानी और मायूसी में है।

नवनियुक्त शिक्षकों के प्रति ऐसी व्यवस्था उनको हतोत्साहित करने वाली है । संगठन के पत्र दिनांक 16 सितंबर 2020 के माध्यम से अपर मुख्य सचिव ( माध्यमिक शिक्षा ) तथा शिक्षा निदेशक ( माध्यमिक ) से नवनियुक्त शिक्षकों के शीघ्र वेतन भुगतान की व्यवस्था देने का अनुरोध किया गया था।

UP

किंतु शिक्षकों का वेतन भुगतान अब तक शुरू नहीं किया जा सका । उत्तर प्रदेश (UP) माध्यमिक शिक्षक संघ ( ठकुराई गुट ) बुधवार को जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय पर आयोजित इस धरने के माध्यम से चयनबोर्ड से चयनित नवनियुक्त शिक्षकों के शीघ्र वेतन भुगतान की मांग करता है । ज्ञापन देने वालों में जिला कोषाध्यक्ष गोविन्द कुमार सिंह, मिडिया प्रभारी राजीव त्यागी, शिव कुमार धामा, मुकेश पाल मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *