Dainik Athah

Air Force Day से पहले दिखी नीले आसमान में वायुसेना की ताकत

राफेल से लेकर टाइगर मॉथ तक ने दिखाई ताकत

हिंडन एयर फील्ड में हुआ फुल ड्रेस रिहर्सल का आयोजन

अथाह संवाददाता
हिंडन Air Force स्टेशन (गाजियाबाद)। बात यदि वायु सेना की हो तो देश के लोगों को उस दिन का इंतजार रहता है जब एयर फोर्स डे पर भारतीय वायु सेना अपनी ताकत का प्रदर्शन कर दुश्मनों को चकित कर देती है। वायु सेना दिवस(Air Force Day) से दो दिन पूर्व जब फुल ड्रेस रिहसर्ल हुई तो वायु सेना ने बता दिया कि इस बार कोरोना संक्रमण के बावजूद वह अपनी ताकत का प्रदर्शन शारीरिक दूरी के साथ करेगी।

वायु सेना ने नीले आकाश में दुश्मन के दांत खट्टे करने वाले राफेल से लेकर बहुत पुराने युद्धक विमान टाइगर मॉथ तक प्रदर्शन किया जिन्होंने अपनी ताकत खुले आसमान में दिखाई।

हर वर्ष आठ अक्टूबर को Air Force Day का आयोजन हिंडन एयर फील्ड पर किया जाता है। इससे पूर्व छह अक्टूबर को फुल ड्रेस रिहर्सल का आयोजन होता है। इस मौके पर सारंग हेलीकाप्टरों ने जहां आकाश में करतब दिखाये वहीं, सूर्य किरण टीम भी कहां पीछे रहने वाली थी।

इसके साथ ही भारी भरकम चिनूक हैलीकाप्टर भी एक बड़ा सा कंटेनर लेकर मंच के सामने से गुजरा। जैसे ही फ्रांस निर्मित राफेल लड़ाकू विमान की गर्जना सुनाई दी भीड़ अपनी कुर्सियां छोड़कर खड़ी हो गई एवं तालियां बजाकर राफेल का स्वागत किया। इनके साथ ही अपाचे हैलीकाप्टर, हरक्यूलिस, ग्लोब मास्टर मिराज विमानों ने भी दर्शकों की तालियां बटौरी।

तेजस का प्रदर्शन रहा शानदार

स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस के करतबों ने लोगों को अचंभित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। कभी वह सीधे आकाश में राकेट की तरह बढ़ता तो कभी कलाबाजी खाता नजर आता। इसके साथ ही उसने आकाश में आग के गोले भी छोड़े। वहीं, सूर्य किरण ने 88 वें वायु सेना दिवस की याद दिलाते हुए आकाश में 88 के अंक बनायें।

राफेल को नजदीक से देखने की चाहत रही लोगों में, लगी भीड़

लड़ाकू विमान राफेल का लोगों ने नाम ही सुना था। लेकिन जब हिंडन एयर फील्ड पहुंचने वालों को पता चला कि जिन विमानों को प्रदर्शन के लिए रखा गया है उनमें राफेल भी है तो फोटो खिंचवाने वालों की सबसे अधिक भीड़ राफेल के सामने ही दिखी। हालांकि तेजस, मिराज, चिनूक, आकाश मिसाइलों के सामने भी खड़े होकर लोग फोटो खिंचवा रहे थे। इनमें एनसीसी कैडेट भी शामिल थे।

———Air Force Day———Air Force Day———

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *