Dainik Athah

Central minister V.K. Singh-Ex MP Ramesh Chand के बीच शुरू हुआ पत्र युद्ध

  • किसानों के मुख्य मुद्दे से भटकाया जा रहा है: तोमर
  • कौन किसानों को गुमराह कर रहा है जनता भली भांति जानती है
  • किसी की दया या कृपा के आधार पर किसी की पीठ पर सवार होकर नेता नहीं बना हूं

अथाह संवाददाता, गाजियाबाद। Central minister एवं स्थानीय सांसद डा. जनरल वीके सिंह एवं Ex MP डा. रमेश चंद तोमर के बीच शुरू हुआ पत्र युद्ध कहां पहुंचकर रुकेगा यह पार्टी के स्थानीय कार्यकर्ताओं की समझ से परे है। डा. तोमर ने पत्र जारी कर अब कहा है कि किसानों के मुख्य मुद्दे से भटकाया जा रहा है। इसके साथ ही उन्होंने पलटवार करते हुए कहा कौन किसानों को गुमराह कर रहा है यह जनता भली भांति जानती है।

बता दें कि धौलाना में रिलायंस पावर प्रोजेक्ट के मुद्दे पर पूर्व सांसद डा. रमेश चंद तोमर ने पिछले दिनों प्रेसवार्ता की थी। इसके अगले ही दिन (Central minister) केंद्रीय मंत्री एवं स्थानीय सांसद जनरल वीके सिंह के सचिव ने उनकी तरफ से बयान जारी किया था।

उसमें बगैर नाम लिए डा. तोमर निशाना साधा गया था। अब डा. तोमर ने बयान जारी कर कहा है कि उन्होंने 23 सितंबर को प्रेसवार्ता कर यह मुद्दा उठाया था कि रिलायंस पावर प्रोजेक्ट के लिए अधिग्रहीत की गई जमीन का अधिग्रहण न्यायालय ने निरस्त कर दिया था।

यह जमीन आज की तारीख में ऊर्जा विभाग के नाम है। किसानों को बरगलाकर एवं थोड़े से पैसे देकर भू माफिया रजिस्टर्ड एग्रीमेंट करवा रहे हैं जो बगैर एसडीएम एवं सब रजिस्ट्रार की मिलीभगत से नहीं हो सकता। उन्होंने भूमाफियाओं के खिलाफ 420 धारा में मुकदमा दर्ज करवाने, अधिकारियों की जांच करवाने एवं जमीन को किश्तों पर किसानों को वापस दिलाने की मांग की थी।

इसके साथ ही उन्होंने आंदोलन के दौरान दर्ज हुए फर्जी मुकदमें वापस लेने का अनुरोध किया था। उन्होंने कहा कि 24 सितंबर को (Central minister) केंद्रीय राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह की ओर से उनके निजी सचिव ने जो बयान जारी किया था उसे पढ़कर मुझे घोर निराशा व कष्ट हुआ।

पत्र में जिस भाषा का प्रयोग किया गया उसकी जनरल साहब जैसे बुद्धिजीवी व्यक्ति से अपेक्षा नहीं की जाती। उन्होंने कहा लगता है मंत्री जी ने उनके बयान को ठीक से नहीं देखा। इसलिए उन्होंने रिलायंस के ब्याज का मुद्दा उठाकर उनके उठाये मुद्दे से इतर बात की।

पूर्व सांसद ने कहा कि इससे यह प्रतीत होता है कि किसानों के मुख्य मुद्दे से ध्यान भटकाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि किसान की जमीन का मुद्दा उसके ब्याज से संबंधित नहीं है। यह केवल सरकारी धन को वापस करने या न करने संबंधित सरकारी मुद्दा है।

उन्होंने पूछा कि क्या भूमाफियाओं के खिलाफ वर्तमान में सरकारी जमीन के एग्रीमेंट कराने पर कार्यवाही नहीं होनी चाहिये। उन्होंने कहा उन्हें प्रसन्नता होती यदि माननीय मंत्री महोदय भूमाफिया के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग करते व कराते।

इसके साथ ही डा. रमेश चंद तोमर ने कहा कि प्रेस नोट में हमारे एक नेता शब्द का प्रयोग किया गया है जो सामान्य शिष्टाचार की सीमा में नहीं आता। उन्होंने कहा वे 40 वर्ष से राजनीतिक कार्यकर्ता है। क्षेत्र की समस्याओं के लिए लगातार संघर्ष कर रहे हैं, अनेक बार सांसद रहते हुए समस्याओं के निदान के लिए जेल काटी है।

उसी का परिणाम है कि जनता के स्नेह के कारण वर्तमान में चार लोकसभाओं में विभाजित गढ़ से लेकर दिल्ली तक चार बार सांसद रहा हूं। उन्होंने कहा सामान्य किसान परिवार से आकर कालेज में

मैथेमैटिक्स का प्रोफेसर रहते हुए रात दिन पूरे जिले का भ्रमण कर पार्टी को खड़ा करने का काम किया है। किसी की दया या कृपा के आधार पर किसी की पीठ पर सवार होकर नेता नहीं बना हूं। जब 2014 में पार्टी ने जनरल वीके सिंह को प्रत्याशी बनाया उस समय पूरी ताकत से उनको उन्हें जिताने का काम किया। यह उनका दिल भी जानता होगा व क्षेत्र की जनता भी गवाह है।

पूर्व सांसद ने कहा 2017 में जब मुख्यमंत्री गढ़मुक्तेश्वर आये थे तब रिलायंस पावर प्रोजेक्ट से दुखी किसानों को लेकर उनसे मिला था। उस समय आप भी मौजूद थे। 2018 व 19 में किसानोें के साथ मुख्यमंत्री से मिला था व जमीन एवं फर्जी मुकदमें वापस करने की मांग की थी। इसमें गुमराह करने वाली क्या बात है। कौन किसानों की मदद कर रहा है और कौन गुमराह कर रहा है यह क्षेत्र की जनता भली भांति जानती है।

डा. तोमर ने कहा कौन से संविधान में लिखा है कि एक समस्या पर एक ही व्यक्ति का एकाधिकार है। दूसरा नहीं उठा सकता। उन्होंने कहा कि जब तक रिलायंस प्रोजेक्ट से संबंधित समस्या का समाधान नहीं हो जाता लड़ाई लड़ता रहूंगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि आपने प्रेस नोट में कहा था कि क्या नई बात है जिसे लेकर मुख्यमंत्री से मिलेंगे। उन्होंने कहा भूमाफिया, संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई एवं फर्जी मुकदमें वापस कराने की मांग करुंगा।

इसके साथ ही पूर्व सांसद रमेश चंद तोमर ने कहा कि उन्हें आशा है कि उनके द्वारा उठाये गये विषय को (Central minister) अच्छी तरह समझ गये होंगे। उन्हें प्रसन्नता होगी कि आप भी उन भूमाफियाओं के खिलाफ कार्रवाई करायेंगे व प्रेस के द्वारा क्षेत्र की जनता को बतायेंगे। उन्होंने कहा गरीब, मजदूर, किसान, व्यापारियों की लड़ाई लड़ी है तथा आगे भी उनकी समस्याओं के लिए संघर्ष करता रहूंगा।

प्रदेश अध्यक्ष से मिले पूर्व सांसद

पूर्व सांसद इस मामले में प्रदेश भाजपा अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह से मिले व उन्हें इस संबंध में पूरे कागजात सौंपे। यह मुलाकात शनिवार को हुई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *