Dainik Athah

हस्तशिल्पियों के हुनर के ब्रांड अंबेसडर मोदी -योगी ने जीआई उत्पादों को दिलाया अंतरराष्ट्रीय बाजार

  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा जीआई और ओडीओपी उत्पादों को उपहार स्वरूप देने की अपील के बाद विश्व में बढ़ी इन उत्पादों की मांग
  • दीपावली में उपहार देने के लिए विदेशों से की जा रही गुलाबी मीनाकारी के उत्पादों की मांग, कॉरपोरेट कंपनियों की भी बनी पहली पसंद
  • कैलिफोर्निया, फ्रांस, दुबई आदि देशों से मिले आॅर्डर
  • गणेश जी की मूर्तियों ,मोर, हाथी, शंख आॅरनामेंट आदि की डिमांड सर्वाधिक
  • गुलाबी मीनाकारी से जुड़े हस्तशिल्पियों को दीपावली में लगभग 5 करोड़ से अधिक के आॅर्डर मिले

अथाह संवाददाता
वाराणसी।
देश की सदियों पुरानी हस्तशिल्प कला गुलाबी मीनाकारी के उत्पादों के आगे दीपावली में सोने- चांदी की चमक कम पड़ रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा जीआई और ओडीओपी उत्पादों को उपहार स्वरूप देने के अपील की गई है। अब इसकी मांग भारत ही नहीं, बल्कि विश्व में भी बढ़ गई है। दीपावली में उपहार देने के लिए गुलाबी मीनाकारी के प्रोडक्ट्स की मांग विदेशों से भी आ रही है। गुलाबी मीनाकारी से जुड़े हस्तशिल्पियों को दीपावली में विदेश से आर्डर मिला है। कैलिफोर्निया, फ्रांस और दुबई आदि देशों से भी जीआई उत्पाद में शामिल गुलाबी मीनाकारी के आर्डर मिले हैं। दीपावली में लगभग 4 से 5 करोड़ से अधिक का आर्डर मिला है। इसके साथ ही गुलाबी मीनाकारी से जुड़े हस्तशिल्पियों को साल भर करोड़ों का आर्डर मिलता रहता है।

दीपावली में मिले हैं चार से पांच करोड़ के आॅर्डर
हस्तशिल्पियों के हुनर के ब्रांड अंबेसडर मोदी -योगी ने जीआई उत्पादों को अंतरराष्ट्रीय बाजार दिलाया है। गुलाबी मीनाकारी की मांग कॉरपोर्रेट जगत से लेकर विदेशों तक से हो रही है। नेशनल अवार्डी कुंज बिहारी ने बताया कि दीपावली में गणेश जी की मूर्तियों के आॅर्डर सर्वाधिक हैं। इसके अलावा मोर, हाथी, शंख, आॅनार्मेंट आदि की डिमांड भी ज्यादा है। सिर्फ दीपावली में ही देश और विदेश से गुलाबी मीनाकारी के शिल्पियों के पास लगभग 4 से 5 करोड़ का आॅर्डर है। इसके अलावा हस्तशिल्पियों को साल भर के लिए भी अच्छा आर्डर मिला है। सोने,चांदी और हीरे के काम के होने के कारण गुलाबी मीनाकारी के उत्पाद की कीमत हजारों से लेकर लाखों तक होती है।

महिलाएं बन रहीं आत्मनिर्भर
हस्तशिल्पी बाबू सोनी, लोकेश सिंह बताते हैं कि कॉरपोरेट कंपनियां उपहार देने के लिए बल्क में आर्डर देती है। दीपावली के समय बाजार में गुलाबी मीनाकारी के उत्पादों की मांग बढ़ जाती है। इसे पूरा करने मे महिलाओं और लड़कियों की खास भूमिका होती है। पढ़ाई और घर के कामों के साथ महिलाएं हस्तकला कला के इस नायब हुनर से आत्मनिर्भर बन रही है। हस्तशिल्पी विजय कुमार ने बताया कि वे सरकार की मदद से गुलाबी मीनाकारी के क्राफ्ट को बढ़ाने और रोजगार उपलब्ध कराने के लिए समय-समय पर चलने वाले ट्रेनिंग प्रोग्राम में महिलाओं को प्रशिक्षण देते रहते हैं।

कैलिफोर्निया के लोगों ने भी पहले ही कर दिया है आॅर्डर
कैलिफोर्निया में रहने वाली एनआरआई मधु गुप्ता का अपना स्टोर है। उन्होंने बताया कि मौजूदा सरकार ने भारत की हस्तशिल्प कला को पुन: विदेशों तक पहुंचा दिया है। गुलाबी मीनाकारी जैसी सदियों पुरानी हस्तशिल्प कला की विदेशों में मांग बढ़ती जा रही है। दीपावली में गिफ्ट देने के लोग लिए इसे पसंद कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि इसकी डिमांड को देखते अपने स्टोर के लिए पहले ही आर्डर कर दिया था।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *