Dainik Athah

एयर रूट से महाकुंभ आने वाले पर्यटकों को कुंभ नगरी में दिखेगी आधुनिकता के साथ पौराणिकता की झलक

  • सिविल एयरपोर्ट प्रयागराज में योगी सरकार करा रही है 84 विशाल स्तंभों की स्थापना
  • 21 करोड़ के बजट से हो रहा है दीप्तिमान प्रकाश स्तंभों का निर्माण
  • सृष्टि में मानव की 84 लाख योनियों की यात्रा के साक्षी होंगे 84 पौराणिक स्तंभ
  • हर स्तंभ में अंकित होंगे भगवान शिव के सहस्त्र शिव नाम

    अथाह संवाददाता
    प्रयागराज।
    प्रयागराज में आयोजित होने जा रहे महाकुंभ को भव्य और दिव्य स्वरूप प्रदान करने के लिए प्रदेश की योगी सरकार संकल्पित है। महाकुंभ को दिव्य स्वरूप देने के लिए कुंभ नगरी के कोने-कोने में धार्मिक और सांस्कृतिक प्रतीकों की स्थापना की जा रही है । शहर की सड़क, चौराहे और शहर की प्रमुख दीवारें सज संवर रही हैं । प्रयागराज का सिविल एयरपोर्ट भी इससे अछूता नहीं है। यहां दीप्तिमान 84 स्तंभों की स्थापना इसी का हिस्सा है।
  • 21 करोड़ के बजट से हो रहा है 84 आलोकित स्तंभों का निर्माण
    सृष्टि जीवन का क्रमिक विकास है। पौराणिक मान्यता के अनुसार यह 84 लाख योनियों से होकर गुजरता। प्रयागराज के सिविल एयरपोर्ट में सृष्टि के इसी विकास क्रम को 84 आलोकित स्तंभों के माध्यम से दशार्या जा रहा है। जल निगम की कंस्ट्रक्शन एंड डिजाइन डिवीजन इसकी कार्यदाई संस्था है। सीएनडीएस के प्रोजेक्ट मैनेजर रोहित कुमार राना का कहना है कि एयरपोर्ट के बाहर सड़क के दोनों तरफ इन स्तंभों की स्थापना की जा रही है। 21 करोड़ 30 लाख के बजट से ये विशेष आलोकित स्तंभ तैयार हो रहे हैं। इसके लिए 10 करोड़ की पहली किश्त जारी की जा चुकी है। नवंबर तक इसका निर्माण पूरा कर लिया जाएगा। देश विदेश से आने वाले पर्यटकों और श्रद्धालुओं को ये स्तंभ आकर्षित करेंगे।
  • स्तंभों में होगी आधुनिकता और पौराणिकता की झलक
    एयरपोर्ट टर्मिनल के सामने से जाने वाली सड़क में ये 84 स्तंभ स्थापित किए जाएंगे। हर स्तंभ की लंबाई 6 मीटर होगी और यह खास स्टोन से बनाया जा रहा है । प्रोजेक्ट मैनेजर के मुताबिक लगभग 525 मीटर की लंबाई में सीधी रेखा में स्थापित होने वाले इन 84 स्तंभों में जीव 84 लाख योनियों का संकेत होगा, जिससे सृष्टि का सार होगा। एक स्तंभ से दूसरे स्तंभ की दूरी 12 मीटर रखी गई है। हर स्तंभ में भगवान शिव के सहस्त्र नाम भी लिखे जाएंगे। रात के समय इन स्तंभों में स्पेशल लाइटिंग का इंतजाम किया है ताकि अंधेरे में भी ये उतनी ही चमक के साथ आलोकित होते रहें। स्तंभ के पास फूलदार सजावटी पौधे भी रोपित किए जाएंगे। नजदीक बैठने के लिए विशिष्ट बेंच का भी निर्माण किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *