Dainik Athah

हरित कुंभ के संकल्प के साथ हुआ अखिल भारतीय पर्यावरण बैठक का समापन

अथाह संवाददाता
मेरठ।
विद्या भारती की अखिल भारतीय पर्यावरण बैठक के समापन के अवसर पर ग्लोबल विकास ट्रस्ट के मुख्य ट्रस्टी और संस्थापक व किसानों की प्रति एकड़ आय बढ़ाने के कार्य में लगे सामाजिक कार्यकर्ता मयंक गांधी का अंगवस्त्र व वृक्ष भेंट कर अनिल अग्रवाल व अरविन्द भाई ओझा ने सम्मान किया गया।
पर्यावरण कार्यकतार्ओं को संबोधित करते हुए मयंक गांधी ने कहा कि हमने मराठवाड़ा के किसानों की प्रति व्यक्ति आय 10 हजार रु प्रतिवर्ष से एक लाख रुपये प्रतिवर्ष करने के लिए पहले उनको प्लांटेशन कराया फिर उनके लिए ट्रेनिंग सेंटर खोले साथ ही वर्षा जल और नदी के जल का संचयन किया और आज हम बहुत बड़ी मात्रा में किसानों की आय को पहले के मुकाबले बनाने में सफल रहे हैं।
अन्ना आंदोलन वी इंडिया अगेंस्ट करप्शन की स्थापना के समय के अनुभवों को साझा करते हुए उन्होंने कहा कि कोई भी आंदोलन किसी ढांचे को तोड़ तो सकता है पर समाज को में कोई नया निर्माण करने की क्षमता नहीं रखता समाज में नया निर्माण करने के लिए जड़ों से जुड़ना पड़ता है इसलिए मैंने आंदोलन के मार्ग को छोड़कर किसानों के बीच रहकर उनकी कठिनाइयों को समझकर उनके साथ कुछ नए प्रयोग किए हैं।
कार्यक्रम के समापन उद्बोधन में विद्या भारती के राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री राम आराम कर ने बोलते हुए कहा कि हम अपने विद्यालय में बच्चों को पढ़ाते हैं और साथ ही बच्चों को पर्यावरण के साथ जोड़ने का काम करते हैं उन्हें हम वृक्षारोपण जल संरक्षण प्लास्टिक मुक्त विद्यालय परिसर विद्युत की बचत जैसे छोटे-छोटे कामों से जोड़कर उनके जीवन में परिवर्तन लाते हैं उन्होंने कहा विद्यालयों की एक बड़ी शक्ति हमारे पास है जो छोटे-छोटे कामों से कुछ बड़ा कर सकते है। हमारे पास विद्यालयों के छात्र, आचार्य अभिभावक व संपर्क में आए लोगों की बड़ी शक्ति है जिसका उपयोग कर हम पर्यावरण के क्षेत्र में बड़ा परिवर्तन कर सकते हैं। अपनी इस शक्ति और संकल्प के आधार पर निकट ही में आने वाले कुंभ को पर्यावरण मुक्त कर हरित कुंभ बना सकते हैं।
अन्य लोगों में गोपाल आर्य अखिल भारतीय पर्यावरण प्रमुख, प्रदीप प्रदेश संगठन मंत्री, बाल कृष्ण क्षेत्र संगठन मंत्री, आर के विश्नोई, तुलसीराम, उड़ीसा के गुप्तेश्वर, हैदराबाद के वेंकटेश्वरराव, झारखंड के उत्तम मुखर्जी, जम्मू की पूजा शर्मा व रीनू ने अपने विचार रखे। पंजाब से आये रपिंद्र पटियाल ने सभी अतिथियों को रुद्राक्ष भेंट कर सम्मान किया।
कार्यक्रम के समापन पर विद्या भारती के अखिल भारतीय पर्यावरण प्रमुख दे रामाराम ने जन सेवा न्यास, शिक्षा भारती, ब्रह्मादेवी बालिका विद्या मंदिर हापुड़ व राधेश्याम मोरारका सरस्वती विद्या मंदिर की प्रबन्ध समिति, प्रधानाचार्य डॉ रश्मि चौहान व स्टाफ के लोगों द्वारा की गई सुन्दर व्यवस्था के सभी का आभार व्यक्त किया। साथ ही शिवम गोयल, अरविन्द भाई ओझा, जगवीर शर्मा व संतराम ने मेरठ की बैठक में आये सभी लोगों को धन्यवाद दिया।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *