Dainik Athah

आरओबी के साथ ही हल्के वाहनों के लिए अंडर पास की भी रेलवे की योजना

  • 148 करोड़ की लागत से मोदीनगर के हापुड़ फाटक पर बनेगा चार लेन आरओबी
  • निर्माण कार्य शुरू होने के बाद एक वर्ष में पूरा होगा आरओबी
  • हापुड़ की तरफ होगी चार लेन, दो- दो लेन बनेगी गाजियाबाद और मेरठ की तरफ
  • सर्वे होने के बाद हटेगी दुकानें, मिलेगा मुआवजा

अशोक ओझा
गाजियाबाद/ मोदीनगर।
नासूर बन चुके मोदीनगर के हापुड़ रोड स्थित रेलवे फाटक पर आरओबी (रेलवे ओवर ब्रिज) बनाने की योजना तैयार हो चुकी है, इंतजार है तो बस काम शुरू होने का। पूरी योजना पर 148 करोड़ रुपये खर्च आयेगा। हालांकि निर्माण कार्य के दौरान हापुड़ रोड पर रहने वालों का मोदीनगर शहर से संपर्क कट जायेगा। निर्माण कब तक शुरू हो सकेगा इसके बार में कोई भी अधिकारी अभी तक कुछ बता नहीं पा रहे हैं।
मोदीनगर के हापुड़ रोड स्थित रेलवे फाटक से हर एक मिनट में कम से कम चार वाहन निकलते हैं। लेकिन बार बार फाटक बंद होने के कारण यहां पर भीषण जाम लग जाता है। अनेक मौकों पर तो एक साथ तीन अथवा चार ट्रेन निकलने के बाद फाटक खुलता है और जाम करीब एक से दो किलामीटर लंबा हो जाता है। वहीं, इसी कारण दिल्ली- मेरठ रोड पर भी जाम लग जाता है। इससे निजात दिलाने के लिए तत्कालीन सांसद डा. सत्यपाल सिंह एवं विधायक डा. मंजू शिवाच के प्रयास से आरओबी को हरी झंडी। अब आरओबी का एस्टीमेट तैयार हो चुका है। इसके ऊपर कुल 148 करोड़ रुपये लागत आयेगी। इसी पैसे से जमीन का अधिग्रहण भी किया जायेगा।

दुकानों और बिजली की लाइनों को हटाने के बाद शुरू होगा निर्माण कार्य
निर्माण कार्य शुरू होने के संबंध में उत्तर प्रदेश राज्य सेतु निगम के अधिकारी बताते हैं कि पहले सर्वे कार्य होगा जिसमें तय होगा कि दोनों तरफ से कितना कितना मीटर जमीन का अधिग्रहण होगा। इसमें यूपी सरकार की कितनी जमीन है। इससे अलग जो जमीन ली जायेगी उसके बदले मुआवजा दिया जायेगा। इसके साथ ही बिजली की लाइनों को भी हटाया जाना है। इतना ही नहीं आईजीएल की गैस पाइप लाइन को भी शिफ्ट किया जायेगा। इसके बाद ही निर्माण कार्य शुरू हो पायेगा।

फाटक से हापुड़ रोड पर पुल की लंबाई होगी 350 मीटर
सेतु निगम के अधिकारियों के अनुसार फाटक से हापुड़ रोड की तरफ पुल की लंबाई करीब 350 मीटर होगी, इसी प्रकार मोदीनगर में दिल्ली- मेरठ रोड पर गाजियाबाद की तरफ एवं हापुड़ रोड की तरफ भी करीब करीब इतनी ही लंबाई होगी।

चार लेन का होगा आरओबी
आरओबी चार लेन का होगा। इसमें हापुड़ रोड की तरफ चार लेन होगी जिसकी चौड़ाई 17 से 18 मीटर होगी, जबकि हापुड़ की तरफ से मोदीनगर जाने के लिए दो लेन होगी। पुल गाजियाबाद की तरफ उतरेगा तथा मेरठ की तरफ से चढ़ने के लिए पुल होगा। इसकी चौड़ाई भी दो लेन की होगी अर्थात आठ से नौ मीटर होगी।

रेलवे लाइन के ऊपर का निर्माण कार्य रेलवे करेगा
रेलवे लाइन के ऊपर निर्माण कार्य रेलवे की तरफ से नियुक्त ठेकेदार करेगा, जबकि लाइन से अलग दोनों तरफ पुल का निर्माण उत्तर प्रदेश राज्य सेतु निगम करेगा।

हल्के वाहनों के लिए होगा अंडर पास

पुल के ऊपर से भारी वाहनों का आवागमन होगा, जबकि एक अंडर पास भी रेलवे द्वारा बनाया जायेगा। इस अंडर का पास उपयोग मुख्य रूप से हल्के वाहन जैसे दो पहिया और तीन पहिया वाहनों के साथ ही बुग्गी आदि एवं पैदल के लिए किया जायेगा। कारें भी इससे आ जा सकती है।

विनोद वैशालीह जाटव, चेयरमैन नगर पालिका परिषद मोदीनगर

हापुड़ रोड रेलवे फाटक पर जल्द ही आरओबी का निर्माण कार्य शुरू होगा। पिछले दिनों उत्तर प्रदेश राज्य सेतु निगम के अधिकारियों ने पूरे क्षेत्र का निरीक्षण किया था। ठेकेदार को निर्माण सामग्री रखने के लिए मोदीपोन यार्ड की खाली जमीन नगर पालिका ने देने का प्रस्ताव दिया है।

विनोद वैशालीह जाटव, चेयरमैन नगर पालिका परिषद मोदीनगर

इन्द्र विक्रम सिंह, जिलाधिकारी गाजियाबाद।

मोदीनगर के हापुड़ रेलवे फाटक पर ओवर ब्रिज का निर्माण शुरू होने से पूर्व आवश्यक कार्य जैसे दुकानों का सर्वे होना है। इसकी पेमाइश के लिए टीम का गठन कर दिया गया है। यदि किसी की जमीन इसमें आयेगी तो उसे मुआवजा दिया जायेगा। इसके साथ ही जमीन खाली करवाने, बिजली की लाइनों को शिफ्ट करने, आईजीएल की गैस पाइप लाइन को स्थानांतरित करने जैसे काम होने हैं। इसमें कुछ समय लगेगा, जिसके बाद निर्माण कार्य शुरू हो जायेगा।

इन्द्र विक्रम सिंह, जिलाधिकारी गाजियाबाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *