Dainik Athah

योगी सरकार ने प्रदेश भर में संचारी रोग नियंत्रण अभियान का किया शुभारंभ

  • सीएम योगी ने की अपील, अभियान को सफल बनाने को आगे आएं प्रदेशवासी
  • प्रदेश के शहरी और ग्रामीण इलाकों में फॉगिंग और एंटीलार्वा का किया जाएगा छिड़काव
  • प्रदेश भर में युद्धस्तर पर चलाया जाएगा साफ अभियान
  • 11 से 31 अक्टूबर तक दस्तक अभियान भी किया जाएगा संचालित

अथाह ब्यूरो
लखनऊ।
योगी सरकार ने बारिश से पनपने वाले वेक्टर जनित रोगों, संचारी रोगों एवं दिमागी बुखार पर प्रभावी नियंत्रण के लिए प्रदेश भर में 1 अक्टूबर से संचारी रोग नियंत्रण अभियान का शुभारंभ किया है, जो 31 अक्टूबर तक चलेगा। इसी के साथ 11 अक्टूबर से दस्तक अभियान भी चलाया जाएगा, जो 31 अक्टूबर तक चलेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर 13 विभाग आपसी समन्वय से अभियान को सफल बनाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। वहीं सीएम योगी ने प्रदेशवासियों से अभियान में शामिल होकर इसे सफल बनाने की अपील की है। उन्होंने कहा कि संचारी रोगों की रोकथाम के लिए जागरुकता जरूरी है। ऐसे में खुद और दूसरों को संचारी रोगों को लेकर सचेत करें।

योगी सरकार संचारी रोगों के खात्मे की दिशा में लगातार कर रही प्रयास
सीएम योगी के निर्देश पर राजधानी के अलीगंज स्थित सीएचसी से संचारी रोग नियंत्रण अभियान का शुभारंभ किया गया। इसी के साथ पूरे प्रदेश में अभियान का आगाज हुआ। कार्यक्रम के दौरान प्रमुख सचिव स्वास्थ्य चिकित्सा एवं परिवार कल्याण पार्थ सारथी सेन शर्मा ने कहा कि सरकार लगातार संचारी रोगों के खात्मे की दिशा में प्रयास कर रही है। साल में अलग-अलग माह में अभियान चलाया जा रहा है। इसी के तहत मंगलवार से संचारी रोगों को खत्म करने के लिए प्रदेश के सभी जिलों में टीमें घर-घर जाएंगी। यह अभियान पूरे माह चलेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश भर में 13 विभाग आपसी समन्वय बनाकर डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, कालाजार समेत दूसरे संचारी रोगों पर प्रहार करेंगे। वहीं सीएम योगी के अथक प्रयास से संचारी रोगों पर रोकथाम के लिए काफी हद तक कामयाबी भी मिली है। प्रमुख सचिव ने प्रदेशवासियों से घर के भीतर व बाहर पानी न जमा होने, खाली प्लॉट में साफ-सफाई, गंदगी न जमा होने देने की अपील की।

बुखार को न करें नजरअंदाज, तुरंत लें डॉक्टर की सलाह

अभियान के तहत प्रदेश के सभी शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में लगातार फॉगिंग कराने के साथ एंटीलार्वा का छिड़काव किया जाएगा। इसके अलावा सफाई अभियान चलाया जाएगा ताकि संचारी रोगों से लोगों को बचाया जा सके। स्वास्थ्य कार्यकर्ता घर-घर जाकर जांच करेंगे। वह घरों में पनपने वाले लार्वा को खत्म करने में मदद करेंगे। डेंगू-मलेरिया का मरीज मिलने पर घर के बाकी सदस्य व उसके आसपास के लोगों की भी जांच कराई जाएगी। अभियान के दौरान डेंगू, मलेरिया व दूसरे संचारी रोगों के लिए संवेदनशील इलाकों को चिन्हित किया जाएगा। इन इलाकों में फॉगिंग, एंटीलार्वा का छिड़काव, साफ-सफाई कराई जाएगी। लोगों को रोगों से बचाव के प्रति जागरूक करने और बुखार आदि के मरीज मिलने पर कैंप लगाकर जांच कराई जाएगी। अभियान में लोगों से बुखार को नजरअंदाज न करने और डॉक्टर की सलाह लेने की भी अपील की गयी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *