Dainik Athah

वन्य जीव से बचाव को लेकर स्कूली छात्रों को जागरूक करेगी योगी सरकार

  • दो से आठ अक्टूबर तक पूरे प्रदेश में चलेगा ‘वन्य प्राणि सप्ताह’
  • छात्र-छात्राओं के लिए वन्य जीव व पर्यावरण से जुड़ीं अनेक प्रतियोगिताएं भी होंगी
  • मानव-वन्य जीव संघर्ष को कम करने के लिए भी निरंतर प्रयत्नशील है योगी सरकार
  • लखनऊ, गोरखपुर और कानपुर प्राणी उद्यान में स्कूली छात्रों का रहेगा नि:शुल्क प्रवेश

अथाह ब्यूरो
लखनऊ
। योगी सरकार मानव वन्य जीव संघर्ष को न्यूनतम करने के लिए निरंतर प्रयत्न कर रही है। हाल के दिनों में वन्य जीवों के बढ़ते हमलों को देखते हुए बचाव को लेकर योगी सरकार अब स्कूली बच्चों को भी जागरूक करेगी। इस निमित्त योगी सरकार के मार्गदर्शन में पूरे प्रदेश में दो से आठ अक्टूबर तक ‘वन्य प्राणि सप्ताह’ का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान एक तरफ जहां स्कूली छात्रों को जागरूक किया जाएगा, वहीं दूसरी तरफ राज्य पक्षी सारस, राज्य वन्य पशु बारहसिंघा, राष्ट्रीय जलीव जीव डॉल्फिन, सर्प आदि वन्यजीवों के संरक्षण के लिए अनेक कार्यक्रम किए जाएंगे। छात्र-छात्राओं को जागरूक करने के लिए वन्य जीव व पर्यावरण पर आधारित कई कार्यक्रम होंगे।

लखनऊ, कानपुर व गोरखपुर प्राणि उद्यान में विद्यार्थियों को मिलेगा नि:शुल्क प्रवेश
दो अक्टूबर से आठ अक्टूबर तक चलने वाले वन्य प्राणि सप्ताह के अंतर्गत राज्य पक्षी सारस, राज्य वन्य पशु बारहसिंघा, राष्ट्रीय जलीव जीव डॉल्फिन, सर्प आदि वन्यजीवों के संरक्षण के लिए अनेक कार्यक्रम किए जाएंगे। जनपद व तहसील स्तर पर विद्यालयों में वन्य प्राणि व उनके संरक्षण को लेकर अनेक कार्यक्रम होंगे। स्कूली बच्चों के बीच वाद-विवाद, भाषण व चित्रकला आदि प्रतियोगिताएं कराई जाएंगी। वहीं योगी सरकार के निर्देश पर लखनऊ, गोरखपुर व कानपुर प्राणि उद्यान में 12 वर्ष तक के स्कूली बच्चों को नि:शुल्क प्रवेश भी मिलेगा। बच्चों को स्कूली यूनिफॉर्म में परिचय पत्र के साथ आना होगा। वहीं जिला स्तरीय वन प्रभागों की ओर से इच्छुक लोगों व छात्र-छात्राओं को वन विहारों का भ्रमण कराया जाएगा। ग्राम वन समिति व ईको विकास समितियों की ओर से भी कई कार्यक्रम होंगे।

लखनऊ में वन्य जीव व पर्यावरण पर आधारित अनेक प्रतियोगिताएं होंगी
नवाब वाजिद अली शाह प्राणि उद्यान लखनऊ की निदेशक अदिति शर्मा ने बताया कि लखनऊ में भी वन्य प्राणि सप्ताह के तहत स्कूली बच्चों के साथ ही खुला वर्ग के लिए भी अनेक प्रतियोगिताएं होंगी। सभी प्रतियोगिताएं वन्य जीव व पर्यावरण से ही जुड़ी होंगी। दो अक्टूबर को स्कूली बच्चों के लिए बारादरी में तीन वर्ग में वन्य जीव व पर्यावरण पर आधारित वाइल्ड लाइफ फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता होगी। डकपांड विजिटर शेड में राज्य पक्षी सारस के संरक्षण पर क्विज प्रतियोगिता के जरिए स्कूली बच्चों का ज्ञानवर्धन किया जाएगा। तीन अक्टूबर को वन्य जीव व पर्यावरण पर ही आधारित मेहंदी प्रतियोगिता, नुक्कड़ नाटक प्रतियोगिता होगी। पांच अक्टूबर को वन्य जीव व पर्यावरण पर आधारित फेस पेंटिंग, बेस्ट आउट आॅफ द वेस्ट से जुड़ी प्रतियोगिता होगी। छह अक्टूबर को वन्य जीव व पर्यावरण पर आधारित रंगोली प्रतियोगिता भी दो वर्ग में पहले वर्ग में कक्षा छह से आठ तथा दूसरे वर्ग में 9 से 12 तक के बच्चे शामिल होंगे। वन्य जीवों के जबड़े, नाखून, पंजे से जुड़ी आर्ट प्रतियोगिता, सात को फोटोग्राफी प्रतियोगिता होगी। इसका थीम वाइल्ड लाइफ आॅफ इंडिया होगी। सारस संरक्षण पर आधारित स्लोगन प्रतियोगिता होगी। आठ अक्टूबर को लखनऊ प्राणि उद्यान परिसर में विजेताओं को सम्मानित किया जाएगा।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *