Dainik Athah

ड्राइविंग लाइसेंस के स्लॉट सीमित करने में जुटा परिवहन विभाग

अपर परिवहन आयुक्त आईटी ने सभी आरटीओ प्रशासन से मांगी आख्या

उप्र परिवहन संभागीय कर्मचारी संघ ने कोरोना संक्रमण के चलते की थी स्लॉट घटाने अथवा बंद करने की मांग


अथाह संवाददाता
गाजियाबाद।
उत्तर प्रदेश में ड्राइविंग लाइसेंस के लिए स्लॉट का इंतजार कर रहे लोगों की परेशानी भविष्य में और बढ़ सकती है। परिवहन विभाग ड्राइविंग लाइसेंस के स्लॉट को घटाने की तैयारी में जुट गया है। इसके लिए प्रदेश के सभी संभागीय परिवहन अधिकारी (आरटीओ) प्रशासन से आख्या मांगी गई है।

बता दें कि मंगलवार को उत्तर प्रदेश परिवहन संभागीय कर्मचारी संघ के प्रांतीय अध्यक्ष लव कुमार सिंह एवं महामंत्री जयदीप चौधरी ने कोरोना संक्रमण का हवाला देते हुए परिवहन आयुक्त को पत्र लिखकर ड्राइविंग लाइसेंस का स्लॉट घटाने अथवा कुछ दिन के लिए बंद करने की मांग की थी। इसके बाद बुधवार को सांय प्रदेश के अपर परिवहन आयुक्त (आईटी) विनय कुमार सिंह ने प्रदेश के सभी आरटीओ प्रशासन को पत्र भेजकर लाइसेंस के संबंध में स्पष्ट आख्या मांगी है।

विनय कुमार सिंह ने पत्र में कहा है कि अनेक जिलों के अधिकारियों द्वारा अवगत कराया गया है कि वर्तमान में निर्धारित ड्राइविंग लाइसेंस संबंधी विभिन्न सेवाओं के स्लॉट की संख्या अधिक होने के कारण कार्यालयों में आवेदकों की अत्यधिक भीड़ हो जाती है। जिस कारण कोविड 19 के प्रोटोकॉल का पालन करना एवं सुरक्षात्मक उपाय सुनिश्चित करना संभव नहीं हो पा रहा है। इसी कारण कई अधिकारी व कर्मचारी कोरोना पाजिटिव हो रहे हैं। इसके साथ ही कुछ समय के लिए ड्राइविंग लाइसेंस के स्लॉट को कम करने अथवा बंद करने का अनुरोध किया जा रहा है।

इसी के साथ उन्होंने निर्देश दिये कि वर्तमान में ड्राइविंग लाइसेंस संबंधी विभिन्न सेवाओं के निर्धारित स्लॉट की संख्या कोविड 19 एवं स्थानीय परिस्थितियों के अनुसार सम्यक परीक्षण करते हुए स्लॉट की संख्या कम किये जाने के संबंध में अपनी स्पष्ट आख्या आरटीओ प्रशासन के माध्यम से तत्काल उपलब्ध करायें, जिससे ड्राइविंग लाइसेंस संबंधी सेवाओं के निर्धारित स्लॉट की संख्या में परिवर्तन करने के संबंध में विचार किया जा सके।

बढ़ सकती है आवेदकों की परेशानी
परिवहन विभाग जिस प्रकार ड्राइविंग लाइसेंस के स्लॉट को कम करने के लिए प्रदेश के सभी आरटीओ से आख्या मांगी है उससे आवेदकों की परेशानी बढ़ सकती है। अब भी आवेदकों को महीनों- महीनों तक स्लॉट नहीं मिलता है। जब स्लॉट की संख्या कम होगी तो यह परेशानी और बढ़ेगी।

लर्निंग लाइसेंस का स्लॉट बढ़ाने के लिए लिखा गया पत्र: एआरटीओ
एआरटीओ प्रशासन विश्वजीत सिंह ने बताया कि उन्होंने गुरुवार को मुख्यालय को पत्र भेजकर मांग की है कि लर्निंग लाइसेंस के स्लॉट की संख्या को बढ़ाया जाये। उन्होंने बताया कि वर्तमान समय में स्थाई लाइसेंस के लिए 390 एवं लर्निंग के लिए 120 स्लॉट प्रतिदिन की व्यवस्था है। उन्होंने लर्निंग का स्लॉट 120 से बढ़ाकर 180 करने की मांग की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *