Dainik Athah

सात वर्ष 149 दिन तक शासन करने वाले यूपी के पहले सीएम बने योगी आदित्यनाथ

  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बनाया नया रिकॉर्ड
  • लगातार आठवीं बार ध्वजारोहण करने का रिकॉर्ड भी हुआ सीएम योगी के नाम
  • सीएम योगी से काफी पीछे छूटे मायावती, मुलायम और अखिलेश
  • यूपी में सबसे लंबे समय तक लगातार कार्यकाल वाले सीएम भी बने योगी आदित्यनाथ

अथाह ब्यूरो
लखनऊ।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को एक नया रिकॉर्ड अपने नाम किया है। वह लगातार 7 वर्ष 149 दिनों तक सीएम पद को संभालने वाले उत्तर प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री बन गए हैं। योगी आदित्यनाथ वर्ष 2022 से उत्तर प्रदेश विधान सभा में गोरखपुर शहरी विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रहें हैं और 2017 से ही बतौर सीएम वह प्रदेश में अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन सफलतापूर्वक कर रहे हैं।

योगी आदित्यनाथ ने 19 मार्च 2017 को प्रदेश के 21वें मुख्यमंत्री की कमान संभाली थी। तब से वह लगातार प्रदेश के मुखिया हैं। यूपी के सीएम पद पर काबिज रहने वाले क्षेत्रीय दलों के नेता भी योगी आदित्यनाथ के आसपास नहीं दिख रहे हैं, चाहे वह चौधरी चरण सिंह हों, मुलायम सिंह यादव हों अथवा मायावती या अखिलेश यादव। वहीं कांग्रेस पार्टी से विधायक रहे डॉ. सम्पूणार्नंद 5 वर्ष 345 दिनों तक यूपी के सीएम रहे थे। वह 28 दिसंबर 1954 से 7 दिसंबर 1960 तक सीएम के पद पर आसीन थे।

योगी के आसपास भी नहीं हैं क्षेत्रीय दलों के नेता
तीन बार सीएम रहने वाले समाजवादी पार्टी के मुलायम सिंह यादव जहां अपने तीन कार्यकाल में 6 वर्ष 274 दिनों तक ही सीएम बने रह सके तो वहीं चार बार सीएम रहने वाली मायावती भी योगी के रिकॉर्ड से काफी पीछे हैं। मायावती भी सिर्फ 7 वर्ष 16 दिनों तक ही सीएम के पद रहीं। सपा से सीएम रहे अखिलेश यादव भी केवल 5 वर्ष 4 दिन ही मुख्यमंत्री रह सके हैं।

लगातार दो बार सीएम बनने वालों में गिने जाते हैं योगी
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की गिनती ऐसे नेताओं में होती हैं, जिनके नेतृत्व में किसी पार्टी की सरकार लगातार दूसरी बार बनती है। योगी ने जब 25 मार्च 2022 को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी तब उन्होंने नारायण दत्त तिवारी के 37 साल के पुराने रिकॉर्ड को तोड़ा था। नारायण दत्त तिवारी ने वर्ष 1985 में अविभाजित उत्तर प्रदेश में दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेकर एक रिकॉर्ड बनाया था, लेकिन योगी ने इसे भी ध्वस्त कर दिया था।

उत्तराखंड बनने का बाद पहले मुख्यमंत्री
09 नवम्बर 2000 को उत्तराखंड के गठन के साथ ही उत्तर प्रदेश को दो भागों में विभाजित कर दिया गया। इसके बाद किसी भी दल को लगातार दो बार सरकार बनाने का मौका नहीं मिल सका। यह उपलब्धि भी केवल योगी आदित्यनाथ के नाम ही दर्ज है।

लगातार 8वीं बार ध्वजारोहण रिकॉर्ड भी योगी के नाम
इससे पूर्व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को एक और रिकॉर्ड भी अपने नाम किया था। वह उत्तर प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री बन गए हैं, जिन्होंने सीएम रहते हुए राष्ट्रीय पर्व स्वतंत्रता दिवस पर लगातार 8वीं बार ध्वजारोहण किया है।

योगी ने तोड़ा है मिथक
नोएडा जाने से सीएम की कुर्सी चली जाने का एक मिथक चल रहा था कि नोएडा जाने वाले सीएम को कुर्सी गंवानी पड़ती है, लेकिन योगी आदित्यनाथ ने इस मिथक को भी तोड़ दिया। वे नोएडा गए और कई योजनाओं और परियोजनाओं को लागू किया, जिनमें नोएडा और ग्रेटर नोएडा का विकास भी शामिल है। उनके नेतृत्व में इन क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे के विकास, औद्योगिक निवेश और जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए कई प्रयास किए गए हैं।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *