Dainik Athah

काकोरी ट्रेन एक्शन की 100वीं वर्षगांठ पर शुरू हुईं विभिन्न प्रतियोगिताएं

  • प्रतियोगिताओं के विजेता प्रतिभागियों को 15 अगस्त के दिन जनपद और राज्य स्तर पर किया जाएगा सम्मानित
  • पहले स्थान पर रहने वाले विजेता को जनपद स्तर पर 10 हजार रुपए तो राज्य स्तर पर प्रदान किए जाएंगे 51 हजार रुपए
  • द्वितीय स्थान पर रहने वाले विजेता को जनपद स्तर पर 7500 रुपए और राज्य स्तर पर 21 हजार रुपए की राशि दी जाएगी
  • तृतीय पुरस्कार के रूप में जनपद स्तर पर 5 हजार और राज्य स्तर पर 11 हजार रुपए की धनराशि प्रदान की जाएगी
  • 7 लोगों को मिलेगा सांत्वना पुरस्कार, जनपद स्तर पर प्रति व्यक्ति एक हजार तो राज्य स्तर पर प्रति व्यक्ति 5 हजार रुपए की राशि प्रदान की जाएगी
  • विजेताओं को नगद पुरस्कारों के साथ ही फ्रेम किए हुए प्रमाण पत्र भी किए जाएंगे वितरित

अथाह ब्यूरो
लखनऊ
। काकोरी ट्रेन एक्शन की 100वीं वर्षगांठ पर शुक्रवार को प्रदेश के समस्त जनपदों में विभिन्न प्रतियोगिताओं का शुभारंभ हो गया। इन सभी प्रतियोगिताओं के विजेताओं को 15 अगस्त को होने वाले कार्यक्रम में नगद पुरस्कारों से सम्मानित किया जाएगा। साथ ही उन्हें फ्रेम किए हुए प्रमाण पत्र भी प्रदान किए जाएंगे। खास बात ये है कि जनपद और राज्य स्तर पर विजेताओं को पुरस्कार राशि भी प्रदान की जाएगी जो 10 हजार से लेकर 51 हजार रुपए तक होगी। यही नहीं, प्रतियोगिता के टॉप-3 में जगह नहीं बना पाने वाले 7 लोगों को सांत्वना पुरस्कार भी दिए जाएंगे। उल्लेखनीय है कि काकोरी ट्रेन एक्शन की 100वीं वर्षगांठ पर योगी सरकार काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव का आयोजन कर रही है, जिसकी शुरूआत शुक्रवार से हो गई है। सीएम योगी आदित्यनाथ की पहल पर वर्तमान और भावी पीढ़ी को काकोरी व स्वतंत्रता सेनानियों की शौर्यगाथा के बारे में जानकारी देकर उन्हें प्रेरित किया जाएगा। इसके लिए स्कूली बच्चों, किशोर-युवाओं की सहभागिता से विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है।

जनपद और राज्य स्तर पर मिलेगा नगद पुरस्कार
सीएम योगी के निर्देश पर काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव के अवसर पर प्रदेश में सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता, चित्रकला, पेंटिंग प्रतियोगिता, सुलेख एवं निबंध प्रतियोगिता एवं भाषण एवं वाद विवाद प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है। प्रतियोगिता के विजेताओं को 15 अगस्त के दिन नगद पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा। इसके तहत प्रथम पुरस्कार विजेता को जनपद स्तर पर 10 हजार रुपए, जबकि राज्य स्तर पर 51 हजार रुपए की धनराशि प्रदान की जाएगी। वहीं द्वितीय पुरस्कार प्राप्त विजेता को जनपद स्तर पर 7500 रुपए और राज्य स्तर पर 21 हजार रुपए की राशि दी जाएगी। तृतीय पुरस्कार के रूप में जनपद स्तर पर 5 हजार और राज्य स्तर पर 11 हजार रुपए की धनराशि दी जाएगी। इसके अतिरिक्त टॉप-3 विजेताओं में स्थान न बना पाने वाले 7 लोगों को भी सांत्वना पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। इसमें जनपद स्तर पर प्रति व्यक्ति एक हजार रुपए की राशि दी जाएगी, जबकि राज्य स्तर पर प्रति व्यक्ति 5 हजार रुपए की राशि दी जाएगी।

विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताओं का हो रहा आयोजन
इस कार्यक्रम के तहत स्कूलों और कॉलेज में विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। इसके अंतर्गत काकोरी ट्रेन एक्शन, मैनपुरी षड़यंत्र केस, 1857 से 1947 तक के स्वतंत्रता संग्राम की घटनाओं, स्थानों एवं आजादी के ज्ञात एवं अज्ञात नायकों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रतियोगिताओं का आयोजन होगा। वहीं, किशोर एवं युवा वर्ग के लिए चित्रकला प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया जा रहा है। यह 1857 की क्रांति के स्थानीय नायक, स्थानीय घटनाओं, काकोरी के नायक एवं घटनाएं तथा 1857 से 1947 तक के क्रांतिकारियों पर आधारित होगी। उत्कृष्ट एवं पुरस्कृत कृतियों को विभिन्न स्मारकों, सभागारों, जिलाधिकारियों एवं अन्य सरकारी कार्यालयों में लगाया जाएगा। बच्चों एवं युवाओं में भाषा सुधार एवं लेखन में अभिरुचि एवं विकास के प्रोत्साहन के लिए 5 वर्ष से 12 वर्ष तक के बच्चों के लिए सुलेख प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जा रहा है। वहीं, किशोर बच्चों के लिए निबंध प्रतियोगिता का आयोजन हो रहा है। इन प्रतियोगिताओं का विषय स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े नायकों/विभिन्न घटनाओं एवं स्थलों पर आधारित होगा। इसके अतिरिक्त विश्वविद्यालय, महाविद्यालय, उच्च शिक्षा संस्थान स्तर पर काकोरी ट्रेन एक्शन के प्रेरणादायी घटनाक्रम एवं काकोरी के नायकों पर आधारित भाषण एवं वाद विवाद प्रतियोगिता का भी आयोजन हो रहा है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *