Dainik Athah

स्पॉन्सरशिप योजना के तहत दिलाया जाए पात्रों को लाभ: इन्द्र विक्रम सिंह

डीएम की अध्यक्षता में जिला बाल कल्याण एवं संरक्षण समिति की समीक्षा बैठक

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद
। महात्मा गॉंधी सभागार में जिला बाल कल्याण एवं संरक्षण समिति की समीक्षा बैठक जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में आहूत की गई। समीक्षा बैठक में स्वैछिक संगठनों के माध्यम से संचालित बाल गृह (शिशु/बालक/बालिका) की समीक्षा की गई। घरौंदा बाल गृह (शिशु) में 19 बालक, घरौदा विशेषज्ञ दत्तक ग्रहण अभिकरण में में 05, आशियाना होम फॉर गर्ल्स में 19 उडडयन होम फॉर गर्ल्स में 13 एवं उदय खुला बाल आश्रय गृह में 03 बालक निवासरत हैं।

आशियाना होम फॉर गर्ल्स की अधीक्षिका पिंकी द्वारा बताया गया कि होम में अन्य बालिकाओं के साथ ही पॉक्सो एक्ट की बालिकायें भी आवासित हैं। इस पर जिलाधिकारी द्वारा बाल कल्याण समिति को निर्देशित किया गया कि पॉक्सों एक्ट की सभी बालिकाओं को नोएडा स्थिति बालिका गृह में ही भेजा जाये। अन्य बालिकाओं के साथ रहने पर पोक्सो एक्ट की बालिकाओं के साथ ही अन्य बालिकाओं पर भी इसके प्रभाव पड़ सकते हैं। इसके साथ ही जिलाधिकारी द्वारा सभी गृहों के अधीक्षकों को निर्देशित किया गया कि बच्चों को शीघ्रता से उनके परिवारों में पुर्नवासित किया जाये क्योंकि बच्चे का पूर्ण विकास अपने परिवार के साथ रहकर ही हो सकता है। चिकित्सा विभाग को निर्देशित किया गया कि सभी संस्थाओं में बालकों के स्वास्थ्य परीक्षण हेतु एक महिला रोग विशेषज्ञ, एक बाल रोग विशेषज्ञ, एवं एक मनोचिकित्सक की संयुक्त टीम बना कर माह में एक दिन निर्धारित कर प्रत्येक माह सभी बालक/बालिकाओं का स्वास्थ्य परीक्षण कराया जाए।

श्रम विभाग को इन्डस्ट्रीज में जाकर निरीक्षण करने के निर्देश देते हुए कहा कि देखें कहीं कोई बच्चा बाल श्रम में तो नहीं लगा है, जिससे बालकों के साथ कोई अप्रिय घटना न हो पाये। बाल संरक्षण योजना की समीक्षा के दौरान जिला प्रोबेशन अधिकारी ने बताया कि बाल सेवा योजना (कोविड) में 723 बालकों, बाल सेवा योजना (सामान्य) में 348 बालकों एवं स्पॉन्सरशिप योजना में 244 बालकों को लाभान्वित किया जा रहा है। वर्तमान में बाल सेवा योजना के स्थान पर स्पॉन्सरशिप योजना आरम्भ की गई है तथा नवीन पात्र बच्चोें का इस योजना में चिन्हॉंकन किया जा रहा है।
किशोर न्याय बोर्ड की समीक्षा के दौरान किशोर न्याय बोर्ड में अधिक संख्या में वाद लम्बित होने पर रोष व्यक्त किया गया और बैठक में उपस्थित सदस्यों से यथाशीघ्र वादो के निस्तारण की कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये गये।

समीक्षा बैठक में मुख्य रूप से अभिनव गोपाल, मुख्य विकास अधिकारी , प्रिया श्रीपाल एसीपी पुलिस, मनोज कुमार पुष्कर, जिला प्रोबेशन अधिकारी, अमरजीत सिंह, जिला समाज कल्याण अधिकारी, डा अनुराग, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी, पुष्पलता, जिला अर्थ एव संख्याधिकारी, विरेन्द्र कुमार एएससी, श्रम विभाग, बी एस राठी, खण्ड शिक्षा अधिकारी, के साथ हीं संस्थाओं के अधीक्षक एवं अधीक्षिकायें, बाल कल्याण समिति, किशोर न्याय बोर्ड के सदस्य उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *