Dainik Athah

एनसीआरटीसी ने एयरटेल पेमेंट्स बैंक के साथ की साझेदारी

  • नमो भारत यात्रियों को बेहतर डिजिटल टिकटिंग अनुभव प्रदान करने के लिए
  • यात्री 100 रुपये शुल्क देकर टिकट खिड़की से ये एनसीएम कार्ड प्राप्त कर सकते हैं

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद।
नमो भारत के यात्रियों को बेहतर डिजिटल टिकटिंग अनुभव प्रदान करने के लिए एनसीआरटीसी ने एयरटेल पेमेंट्स बैंक के साथ साझेदारी की है। इसके अंतर्गत यात्री एयरटेल पेमेंट्स बैंक द्वारा जारी नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) से नमो भारत ट्रेनों मे यात्रा कर पाएंगे। साथ ही यात्री इस एनसीएमसी के द्वारा देश भर में अन्य परिवहन प्रणालियों पर भी यात्रा कर सकेंगे जो निर्बाध और कुशल डिजिटल भुगतान के लिए नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) स्वीकार करते हैं।

एयरटेल पेमेंट्स बैंक द्वारा पेश किए गए एनसीएमसी डेबिट और प्रीपेड कार्ड सभी परिचालित आरआरटीएस स्टेशनों पर उपलब्ध हैं। यात्री 100 रुपये का जारी करने का शुल्क देकर टिकट खिड़की से ये एनसीएम कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए यात्रियों को अपना मोबाइल नंबर साझा करना होगा, जिससे एनसीएम कार्ड लिंक हो जाएगा।
जारी किए गए ये नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड नमो भारत ट्रेनों और देश भर में अन्य ओपन-लूप परिवहन प्रणालियों जैसे दिल्ली मेट्रो, डीटीसी बसों और नोएडा मेट्रो आदि पर निर्बाध यात्रा को सक्षम बनाएगा। इसके अतिरिक्त, इन कार्ड से वे खुदरा खरीद, एटीएम निकासी और ई-कॉमर्स लेनदेन की सुविधा भी प्राप्त कर सकेंगे।

एनसीआरटीसी और एयरटेल पेमेंट्स बैंक के इस सहयोग से उन यात्रियों को बहुत लाभ होगा, जो मेट्रो, आरआरटीएस, रेलवे, बस सेवाओं जैसे परिवहन के कई साधनों का नियमित रूप से इस्तेमाल करते हैं। एक कार्ड के उपयोग से लोगों को कई टिकट या कार्ड साथ रखने की आवश्यकता समाप्त हो जाएगी और वे अपनी यात्रा के साथ साथ खरीदारी और अन्य भुगतानों के लिए भी सरलता से एनसीएमसी के द्वारा त्वरित भुगतान कर सकेंगे।

एनसीआरटीसी ने यात्रियों के लिए सरल डिजिटल टिकटिंग विकल्पों को शुरूआत से ही प्राथमिकता दी है। ऐसे कई तरीके पहले से ही मौजूद हैं, जिनमें ह्यआरआरटीएस कनेक्टह्ण ऐप के माध्यम से डिजिटल क्यूआर कोड-आधारित टिकट और टिकट वेंडिंग मशीनों (टीवीएम) के माध्यम से उत्पन्न पेपर क्यूआर कोड-आधारित टिकट शामिल हैं। ये यूपीआई सक्षम टीवीएम स्टेशनों पर एनसीएम कार्ड को रिचार्ज करने के लिए भी सुसज्जित हैं।

एयरटेल पेमेंट्स बैंक के साथ साझेदारी एनसीआरटीसी के यात्रियों की यात्रा अनुभव को बेहतर बनाने के लिए उपलब्ध प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है। एयरटेल पेमेंट्स बैंक द्वारा जारी और संसाधित एनसीएम कार्ड की शुरूआत के साथ ही यात्री दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर और उससे आगे अधिक कुशल और परेशानी मुक्त यात्रा कर सकते हैं।
वर्तमान में, नमो भारत ट्रेनें साहिबाबाद और मोदीनगर उत्तर के बीच 34 किलोमीटर के सेक्शन में आठ स्टेशनों के साथ यात्रियों को सेवा प्रदान कर रही है। सम्पूर्ण कॉरिडॉर पर जून 2025 तक नमो भारत ट्रेन सेवा के परिचालन होने की उम्मीद है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *