Dainik Athah

उत्तर प्रदेश के सबसे बड़े सोर्सिंग शो को देखने के लिए देश की राजधानी को किया गया आमंत्रित

नई दिल्ली में यूपीआईटीएस-2024 रोड शो संपन्न हुआ

अथाह ब्यूरो
नई दिल्ली
। उत्तर प्रदेश सरकार और इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट ने संयुक्त रूप से राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को होटल रॉयल प्लाजा में यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो 2024 की तैयारियों को आगे बढ़ाते हुए एक रोड शो का आयोजन किया। यह राज्य का अब तक का सबसे बड़ा सोर्सिंग इवेंट है, जिसे उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इंडिया एक्सपो सेंटर और मार्ट के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है।
यूपीआईटीएस 2024 रोड शो का आयोजन अधिकाधिक लोगों, विशेष रूप से घरेलू खरीदारों को इस कार्यक्रम में शामिल करने के लिए किया गया है। यह रोड शो यूपीआईटीएस 2024 के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, जो 25 से 29 सितंबर तक निर्धारित है। उल्लेखनीय है कि यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो, उत्तर प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में व्यापार और व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार की एक महत्वाकांक्षी पहल है। यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो (यूपीआईटीएस) 2023 की अभूतपूर्व सफलता को ध्यान में रखते हुए, जिसका उद्घाटन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने किया था और जिसमें उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भाग लिया था, दूसरे संस्करण का आयोजन किया जा रहा है।

इस कार्यक्रम ने वैश्विक मंच पर उत्तर प्रदेश की उभरती हुई ताकत को रेखांकित किया। पहले संस्करण में 500 से अधिक विदेशी खरीदारों, 70,000 घरेलू खरीदारों को आकर्षित किया और कुल मिलाकर 300,000 से अधिक आगंतुकों को आकर्षित किया। इसमें राज्य की ‘आत्मनिर्भर भारत दृष्टि के प्रति प्रतिबद्धता पर जोर देते हुए, ‘एक जिला. एक उत्पाद’ (ओडीओपी) जैसी योजनाओं की सफलता की कहानियाँ साझा की गई, जिससे निर्यात और रोजगार सृजन में महत्वपूर्ण वृद्धि हुई और उत्तर प्रदेश को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा परिकल्पित एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने के लक्ष्य की ओर अग्रसर करने में मदद मिली। साथ ही पहले संस्करण ने यूपीआईटीएस के दूसरे संस्करण के लिए एक ठोस नींव रखने का काम किया। इस रोड शो का नेतृत्व उत्तर प्रदेश सरकार के एम.एस.एम.ई. और निर्यात संवर्धन, हथकरघा और वस्त्र और खादी और ग्रामोद्योग विभाग के प्रमुख सचिव आलोक कुमार ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ किया और इस रोड शो में प्रतिष्ठित गणमान्य व्यक्तियों ने भाग लिया। उत्तर प्रदेश सरकार के एमएसएमई और निर्यात संवर्धन विभाग द्वारा इंडिया एक्सपोजिÞशन मार्ट लिमिटेड (आईईएमएल), ग्रेटर नोएडा के सहयोग से आयोजित इस कार्यक्रम ने यूपीआईटीएस 2024 की आगामी रणनीतिक तैयारियों और दृष्टिकोण पर प्रकाश डाला।
प्रेस वार्ता में प्रमुख सचिव एमएसएमई और निर्यात संवर्धन विभाग आलोक कुमार, पवन अग्रवाल, संयुक्त आयुक्त (निर्यात), उत्तर प्रदेश निर्यात संवर्धन परिषद, राजेश कुमार आयुक्त और निदेशक, उद्योग और उद्यमिता संवर्धन निदेशालय यूपी, राजकमल यादव, अतिरिक्त आयुक्त उद्योग और उद्यमिता संवर्धन निदेशालय यूपी ने संबोधित किया और यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो के दूसरे संस्करण का परिचय दिया जो 25 से 29 सितंबर तक इंडिया एक्सपो सेंटर और मार्ट के परिसर में आयोजित किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश सरकार के आयुक्त और निदेशक उद्योग राजेश कुमार ने कहा कि यूपीआईटीएस 2024 पूरे उत्तर प्रदेश के उत्पादों और उद्योगों की पूरी श्रृंखला को प्रदर्शित करने के लिए एक व्यापक मंच के तौर पर उभरा है, यह एक महत्वपूर्ण कदम है। इस कार्यक्रम ने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर व्यवसायों और वैश्विक खरीदारों के बीच संबंध स्थापित करने के लिए एक विशेष मंच की आवश्यकता को पूरा किया, जिससे विस्तार और नवाचार को बढ़ावा मिला। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि यूपीआईटीएस 2024 व्यापारियों और उद्यमियों की सामूहिक में अपेक्षाओं को पूरा करेगा और उससे आगे बढ़ेगा।
प्रमुख सचिव एमएसएमई आलोक कुमार ने सभी से दूसरे यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में भाग लेने का अनुरोध किया, जो उत्तर प्रदेश के निमार्ताओं को न केवल पूरे देश में बल्कि पूरी दुनिया में बड़े बाजारों से जोड़ने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि पहले संस्करण के आयोजन में हमें कुछ आशंकाएँ थीं, इसके बावजूद हमें शानदार प्रतिक्रिया मिली, लेकिन इस बार हम उत्तर प्रदेश की क्षमता को प्रदर्शित करने के लिए एक भव्य कार्यक्रम आयोजित करने के लिए अधिक आत्मविश्वास से भरे हुए हैं। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय भागीदारों से अपने नेटवर्क में यूपीआईटीएस 2024 को सक्रिय रूप से बढ़ावा देने का अनुरोध किया, उन्हें अपने संबंधित देशों या क्षेत्रों के खरीदारों, सोर्सिंग एजेंटों, खुदरा विक्रेताओं और प्रमुख उ?द्योग प्रभावकों को व्यक्तिगत निमंत्रण भेजने के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने व्यापार शो में भाग लेने के लिए व्यापार प्रतिनिधिमंडल के आयोजन को प्रोत्साहित किया और राज्यों और देशों के व्यापारियों, निवेशकों और व्यवसायियों तक पहुंचने में सहायता का अनुरोध किया।
उत्तर प्रदेश सरकार के निर्यात संवर्धन ब्यूरो के संयुक्त आयुक्त (निर्यात) पवन अग्रवाल ने सभी उपस्थित लोगों को यूपीआईटीएस 2024 देखने के लिए आमंत्रित किया और उनसे अपने सहयोगियों, व्यापार भागीदारों, दोस्तों और परिवारों को उत्तर प्रदेश के व्यापार और व्यवसायों में जीवंत वृद्धि का अनुभव करने के लिए मेगा ट्रेड शो में लाने का अनुरोध किया।
आईईएमएल के अध्यक्ष, डा. राकेश कुमार ने मेगा ट्रेड शो के आयोजन के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा दी गई सभी सहायता के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि इस बार हम उन श्रेणियों और क्षेत्रों को शामिल करेंगे जो पिछली बार किसी कारणवश शामिल नहीं हो पाए थे। उन्होंने यह भी वादा किया कि पिछली बार छोड़े गए उत्पादों और उपक्रमों को प्रदर्शित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यूपीआईटीएस का दूसरा संस्करण और भी भव्य होगा और सफलता के नए मील के पत्थर स्थापित करेगा। इसके अलावा, उद्योग और उद्यमिता संवर्धन निदेशालय के अतिरिक्त आयुक्त राजकमल यादव, आईएएस और इंडिया एक्सपो सेंटर और मार्ट के वरिष्ठ अधिकारी, जिसमें सुदीप सरकार, सीईओ, इंडिया एक्सपो सेंटर और मार्ट शामिल हैं।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *