Dainik Athah

मंत्री नरेन्द्र कश्यप ने डॉ. शकुन्तला मिश्रा, राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय का किया निरीक्षण


  • विश्वविद्यालय में कौशल विकास के नए कोर्स शुरू करने के निर्देश दिए, दिव्यांगजन छात्र-छात्राओं को हुनरमंद बनाया जा सके
  • छात्रावासों में सफाई का विशेष ध्यान रखने और विश्वविद्यालय परिसर में पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधरोपण करने के निर्देश दिए
  • भोजनालय के निरीक्षण दौरान भोजन बनाने से लेकर परोसने तक की गतिविधियों को बारीकी से देखा
  • दिव्यांगजन छात्रों से उनकी समस्याओं के बारे में बात की और उनकी कुशलक्षेम भी पूछी

अथाह ब्यूरो
लखनऊ।
प्रदेश के पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) नरेन्द्र कश्यप ने सोमवार को डॉ. शकुन्तला मिश्रा, राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय, मोहान रोड, लखनऊ का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं से उनकी समस्याओं के संबंध में वार्ता की तथा कुलपति एवं रजिस्ट्रार सहित विश्वविद्यालय के अधिकारियों के साथ बैठक की।
मंत्री कश्यप ने निर्देश दिए कि प्रदेश सरकार की योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक दिव्यांगजन छात्र-छात्राओं को मिले। उन्होंने विश्वविद्यालय में कौशल विकास के नए कोर्स शुरू करने के निर्देश दिये और कहा कि इन कोर्सों के माध्यम से दिव्यांगजन छात्र-छात्राओं को हुनरमंद बनाने का कार्य किया जाए। उन्होंने विश्वविद्यालय में रिक्त पदों को भरने की प्रक्रिया को शीघ्र पूरा करने का भी निर्देश दिया ताकि छात्रों को बेहतर शिक्षा प्राप्त हो सके।

मंत्री कश्यप ने छात्रावासों में सफाई का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए और कहा कि दिव्यांगजन छात्रों को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। उन्होंने विश्वविद्यालय परिसर में पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधरोपण किया और इसका रिकॉर्ड रखने के निर्देश दिए। उन्होंने विश्वविद्यालय के सोशल मीडिया को सक्रिय करने पर जोर दिया ताकि विश्वविद्यालय के कार्यों की जानकारी आसानी से उपलब्ध हो सके। इसके अलावा, उन्होंने रोजगार मेला का आयोजन करने के भी निर्देश दिए ताकि दिव्यांगजन छात्रों को रोजगार के अवसर प्राप्त हो सकें।
कश्यप ने भोजनालय का निरीक्षण किया और भोजन बनाने से लेकर परोसने तक की गतिविधियों का बारीकी से निरीक्षण किया।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि भोजनालय में सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए और भोजन में प्रयुक्त होने वाली सब्जियों को सही तरीके से धोकर पकाया जाए। निरीक्षण के उपरांत, दिव्यांगजन छात्रों से उनकी समस्याओं के बारे में बात की और उनकी कुशलक्षेम भी पूछी। निरीक्षण के बाद मंत्री ने विश्वविद्यालय परिसर में पौधरोपण भी किया। इस अवसर पर विश्विद्यालय के कुलपति प्रो. संजय सिंह तथा रजिस्ट्रार रोहित सिंह सहित विभागीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *