Dainik Athah

लोकसभा अध्यक्ष को लेकर राजनाथ सिंह के घर राजग की बैठक

  • 26 को होगा लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव
  • जेपी नड्डा, किरण रिजिजू, वैश्णव, पासवान, लल्लन सिंह सिंह भी हुए शामिल

अथाह ब्यूरो
नयी दिल्ली।
मोदी कैबिनेट 3.0 के शपथ ग्रहण के बाद अब 24 जून से संसद का बजट सत्र शुरू हो सकता है. इसके साथ ही 26 जून को लोकसभा स्पीकर का चुनाव किया जा सकता है. सूत्रों के मुताबिक संसद का 8 दिवसीय विशेष सत्र 24 जून से 3 जुलाई तक चल सकता है. संसद के विशेष सत्र में 24 और 25 जून को नए सांसदों का शपथ ग्रहण हो सकता है. वहीं, 26 जून को लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव होने की संभावना है.

सरकार के गठन के बाद अब केंद्र ने जहां एक तरफ कामकाज शुरू कर दिया है तो वहीं कई रणनीतियों को लेकर बैठकों का दौर भी जारी है. इसी कड़ी में रविवार को रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के घर संसद सत्र को लेकर बड़ी बैठक हुई. बैठक में जेपी नड्डा, अश्वनी वैष्णव, किरण रिजिजू, ललन सिंह, चिराग पासवान मौजूद रहे। ासूत्रों के अनुसार बैठक में लोकसभा अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष के लिए राजग उम्मीदवार के लिए पक्ष के साथ कई विपक्षी दलों को साधने की रणनीति पर चर्चा हुई। लोकसभा चुनाव जीतकर राजग ने सरकार बना ली है। नरेंद्र मोदी तीसरी बार पीएम बन गए हैं और कैबिनेट में मंत्रियों को विभाग भी बंट चुके है। अब लोकसभा अध्यक्ष का चयन भाजपा के नेतृत्व वाले राजग के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है।

लेकिन, इन तमाम बातों के बीच विपक्ष ने स्पीकर पद को लेकर सनसनी मचा दी है. दरअसल, 10 साल बाद के लंबे अंतराल के बाद इस बार विपक्ष मजबूत स्थिति में है. ऐसे में पांच साल से जो उपाध्यक्ष का पद खाली है, विपक्ष उसे लेने के लिए दबाव बना सकता है, वहीं विपक्ष की ओर से यह भी कहा गया है कि अगर उपाध्यक्ष का पद उन्हें नहीं दिया जाता है तो वह स्पीकर पद के लिए भी उम्मीदवार खड़ा कर सकते हैं. विपक्ष इसके लिए तैयारी कर रहा है।
इन सारी बातों के बीच भाजपा ने इस पर मंथन शुरू कर दिया है. इसी के मद्देनजर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के घर संसद सत्र को लेकर बड़ी बैठक हुई है। सूत्रों के अनुसार आने वाले दिनों में एक बार फिर इस मुद्दे पर राजग की बैठक हो सकती है जिसमें अंतिम निर्णय लिया जायेगा। माना जाता है कि राजनाथ सिंह राजग को साध लेंगे इस कारण उनको ही यह जिम्मेदारी सौंपी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *