Dainik Athah

प्रेरणा शोध संस्थान ने प्रशिक्षित छात्रों को बांटे प्रमाण पत्र

निःशुल्क कम्प्यूटर प्रशिक्षण के नए बैच का भी किया शुभारम्भ  

अथाह संवाददाता
नोएडा।
प्रेरणा शोध संस्थान न्यास के अन्तर्गत चल रहे निःशुल्क कम्प्यूटर प्रशिक्षण केंद्र के छलेरा गांव से प्रशिक्षित हुए छठवें बैच के छात्र-छात्राओं को प्रमाण पत्र वितरित किए गए। प्रमाण पत्र वितरण कार्यक्रम के पश्चात निःशुल्क कम्प्यूटर प्रशिक्षण के नए बैच का भी शुभारम्भ किया गया।

 इस अवसर पर प्रेरणा कम्प्यूटर प्रशिक्षण केन्द्र कीनिदेशक मोनिका चैहान ने कहा है कि आज के वैश्विक प्रतियोगिता और डिजिटल क्रान्ति के युग में कम्प्यूटरशिक्षा के बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती है ऐसे में समाज के ऐसे बच्चे जो मंहगी फीस के कारण आधुनिक शिक्षा से वंचित रह जाते हैं उन सभी बच्चों को कम्प्यूटर शिक्षा से जोड़ने की हमने एक मुहिम चलाई है।जिससे कि ये बच्चे स्वावलम्बी होकर भारत की डिजिटल क्रान्ति में अपना सकारात्मक सहयोग दे सकें।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि दिनेश गोयल ने आज के बदलते समय में कम्प्यूटर शिक्षा के महत्व को बताया और कहा कि प्रेरणा शोध संस्थान का यह प्रयास बहुत ही अच्छा है। इस तरह के प्रशिक्षण कार्यक्रम समाज के वंचित वर्गों के छात्रों के उज्ज्वल भविष्य के लिए अति आवश्यक है। सेविका समिति के विभाग कार्यवाहिका अनीता जोशी ने कहाकि कम्प्यूटर शिक्षा के बिना कोई भी पढ़ाई अधुरी है। आज पूरी दुनिया में भारतीय यूपीआई का डंका बज रहा है। यह आविष्कार कम्प्यूटर शिक्षा के बिना संभव नहीं था। इसके साथ ही अब कई प्रकार के स्कैम की भी खबरे आने लगी है। इस स्कैम को कम्प्यूटर शिक्षा के द्वारा के माध्यम से ही हम रोक सकते हैं। इस दृष्टिकोण से देखें तो प्रेरणा शोध संस्थान के द्वारा चलाया जा रहा यह निःशुल्क कम्प्यूटर शिक्षण कार्यक्रम समाज के लिए बहुत ही उपयोगी है।

प्रेरणा शोध संस्थान न्यास के अध्यक्ष प्रीति दादू ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि प्रेरणा शोध संस्थान न्यास का उद्देश्य यह है कि धन के अभाव में समाज का कोई भी वर्ग टेक्नों शिक्षा से वंचित न रहजाय। संस्थान के द्वारा किया जा रहा यह प्रयास राष्ट्र यज्ञ में एक छोटी सी आहुति है। हम संस्थान के छात्रों के उज्जवल भविष्य की कामना करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *