Dainik Athah

साहिबाबाद और गाजियाबाद आरआरटीएस स्टेशनों से प्रदान करेगी सेवाएंसाहिबाबाद और गाजियाबाद आरआरटीएस स्टेशनों से प्रदान करेगी सेवाएं

एनसीआरटीसी ने फीडर सेवाएं प्रदान करने के लिए रैपिडो के साथ की साझेदारी

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद।
एनसीआरटीसी ने दिल्ली- गाजियाबाद- मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के 17 किमी प्राथमिकता खंड के साहिबाबाद और गाजियाबाद आरआरटीएस स्टेशनों से फीडर सेवाएं प्रदान करने के लिए रैपिडो के साथ साझेदारी की है। रैपिडो सेवाएं यात्रियों को लास्ट माइल कनेक्टिविटी प्रदान करेंगी, जिससे उनकी यात्रा की शुरूआत और गंतव्य तक निर्बाध रूप से पहुंचने में सुविधा होगी।
यात्रियों के लिए उपलब्ध रैपिडो सेवाओं में आॅटो रिक्शा, दोपहिया टैक्सी और चार पहिया टैक्सी सेवाएं शामिल हैं जो अंतिम छोर तक कनेक्टिविटी की जरूरतों को पूरा करती हैं। नमो भारत ट्रेन के यात्री मोबाइल ऐप की मदद से रैपिडो टैक्सी को बुक कर सकते हैं।

नमो भारत रेल के यात्रियों को रैपिडो बुकिंग की प्रक्रिया समझाने और इसकी जानकारी देने के लिए रैपिडो ने साहिबाबाद और गाजियाबाद स्टेशनों पर ‘कैप्टन’ नियुक्त किए हैं। ये ‘कैप्टन’ उपलब्ध सेवाओं के बारे में जानकारी प्रदान कर रहे हैं और यात्रियों को विभिन्न सुविधाओं से लेकर मार्गदर्शन प्रदान कर रहे हैं। नमो भारत रेल के यात्रियों को आरआरटीएस स्टेशनों के निर्दिष्ट क्षेत्रों के भीतर आसानी से आवश्यक सहायता मिल सकती है

ये फीडर सेवा अलग-अलग किराया श्रेणियों पर उपलब्ध हैं। कोई भी यात्री अपनी पसंद के अनुसार इसे चुन सकता है। ये लास्ट-माइल कनेक्टिविटी आॅप्शन यात्रियों को उनके गंतव्य के लिए कनेक्टेड, तीव्र और पर्यावरण-अनुकूल परिवहन विकल्प प्रदान करते हैं। इस पहल से यात्री उपयुक्त विकल्प चुनकर अपनी छोटी या लंबी यात्रा कर सकेंगे।

प्रायोरिटी सेक्शन पर भारत की पहली नमो भारत रैपिड रेल 21 अक्टूबर 2023 को शुरू की गई थी, जिसे माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरी झंडी दिखाकर जनता को समर्पित किया था। वर्तमान में पांच स्टेशन यात्रियों के लिए चालू हैं. एनसीआरटीसी लास्ट-माइल कनेक्टिविटी प्रदाताओं के साथ साझेदारी कर यात्रियों को सुविधाजनक फीडर सेवाएं प्रदान करने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रहा है. गाजियाबाद सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड शहर के अलग-अलग इलाकों तक पहुंचने के लिए विभिन्न आरआरटीएस स्टेशनों पर वातानुकूलित इलेक्ट्रिक बस फीडर सेवा की सुविधा पहले से ही प्रदान कर रहा है।

वर्तमान में दुहाई से आगे मेरठ साउथ तक प्रायोरिटी सेक्शन से आगे ट्रायल रन चल रहा है। मुरादनगर, मोदीनगर साउथ, मोदीनगर नॉर्थ और मेरठ साउथ आरआरटीएस स्टेशनों पर फिनिशिंग टच दिया जा रहा है। नमो भारत ट्रेन सेवाओं को जल्द ही दुहाई से मोदीनगर नॉर्थ तक विस्तारित किए जाने की उम्मीद है। इससे यात्री साहिबाबाद से मोदीनगर नॉर्थ तक नमो भारत रेल में यात्रा कर सकते हैं, जिससे सेक्शन की लंबाई 34 किमी हो जाएगी. स्टेशन की संख्या भी बढ़कर आठ हो जाएगी।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *