Dainik Athah

सपा कार्यालय में नेपाल से आई शालिग्राम भगवान की शिला का पूजन

इटावा में निमार्णाधीन श्री केदारेश्वर महादेव मंदिर में स्थापना के लिए

अथाह ब्यूरो
लखनऊ
। समाजवादी पार्टी के राज्य मुख्यालय, लखनऊ में आज इटावा में निमार्णाधीन श्री केदारेश्वर महादेव मंदिर में स्थापना के लिए नेपाल से आई शालिग्राम भगवान की शिला का विधिवत पूजन किया गया। पुजारी पं. लालता प्रसाद शुक्ल के मंत्रोच्चारण के बीच समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, सांसद डिम्पल यादव तथा जया बच्चन ने पवित्र शिला के समक्ष नारियल फोड़े, आरती की तथा भोग लगाया। इस अवसर पर राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल यादव सहित बड़ी संख्या में विधायक, पार्टी पदाधिकारी तथा कार्यकर्ता मौजूद रहे।
अखिलेश यादव ने कहा कि श्री शालिग्राम भगवान का आगमन देश प्रदेश के लिए मंगलकारी एवं जन-जन के लिए कल्याणकारी हो, इस पावन कामना के साथ हृदय से देवशिला का स्वागत है। पवित्र शालिग्राम की शिला को आंध्र प्रदेश के मधु बोट्टा तथा जौनपुर के कृपाशंकर नेपाल से लेकर कल रात लखनऊ आए। उन्होंने बताया कि नेपाल की काली गंडकी नदी में ही ऐसी शिलाएं मिलती है। इन्हें देवशिला कहते हैं। वर्तमान देवशिला 7 फिट ऊंची 6 फुट चौडी तथा 13 टन वजन की है। इटावा में केदारेश्वर मंदिर का निर्माण 10 एकड़ क्षेत्र में हो रहा है। यह मंदिर भगवान केदारनाथ मंदिर की प्रतिकृति होगा। अखिलेश यादव की यह महत्वाकांक्षी योजना है और उनकी आस्था का मुख्य परिचायक है।
समाजवादी पार्टी के राज्य मुख्यालय में देवशिला के आने पर उत्सव एवं समारोह का माहौल था। शिला पर पुष्पांजलि अर्पित करने के लिए लम्बा तांता लग गया। इनमें महिलाएं, अल्पसंख्यक तथा नौजवान सभी शामिल थे। शांति स्थापना मिशन की अपर्णा जैन तथा नीतेन्द्र यादव सहित अन्य नेता एवं कार्यकर्ता शामिल रहे।
इस अवसर पर अहिरवा नृत्य का भी आयोजन हुआ। जिसका संयोजन पन्ने लाल यादव साहबगंज प्रतापगढ़ ने किया। उनके साथ राम बरन यादव, सियाराम, गुरदीन तथा रामजस, राम सुख पाल ने मनमोहक नृत्य प्रस्तुत किया। इनमें राधा कृष्ण संवाद पर मुरली वादन आकर्षण रहा। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से माता प्रसाद पाण्डेय, रामजीलाल सुमन, राजेन्द्र चौधरी, नरेश उत्तम पटेल, पवन पाण्डेय, मनोज पाण्डेय आदि शामिल रहे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *