Dainik Athah

25 किमी तक के सेवा विस्तार के लिए नमो भारत ट्रेन 20- 21 जनवरी को रहेगी बंद

सिस्टम अपग्रेडेशन और प्राथमिक खंड से आगे दुहाई से मेरठ साउथ तक

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद।
साहिबाबाद से दुहाई डिपो के बीच 17 किलोमीटर लंबे प्रायोरटी सेक्शन पर नमो भारत ट्रेन सेवाएं दो दिनों यानी शनिवार 20 और रविवार 21 जनवरी को यात्रियों के लिए उपलब्ध नहीं रहेंगी।
अभी दुहाई से मेरठ साउथ आरआरटीएस स्टेशनों के बीच लगभग 25 किमी के सेक्शन पर ट्रायल रन किया जा रहा है। आगामी दो दिनों में सिग्नलिंग प्रणाली को अपग्रेड करने, व्यापक परीक्षण करने तथा दुहाई से मेरठ साउथ तक के खंड पर परिचालन सबंधी कार्यकलापों के लिए आवश्यक अन्य संबंधित कार्यों को पूरा किया जाएगा।
एनसीआरटीसी ने विश्व में पहली बार लॉन्ग टर्म इवोल्यूशन (एलटीई) तकनीक पर आधारित ईटीसीएस संचार बैकबोन के महत्वपूर्ण इंटरफेस के साथ यूरोपीय ट्रेन सिग्नल्लिंग प्रणाली (ईटीसीएस) लेवल 2 स्थापित किया है। यात्री सुरक्षा और निर्बाध संचालन सुनिश्चित करने के लिए कई परीक्षण किए जाने की आवश्यकता है। इन दो दिनों के दौरान, इंटरफेस परीक्षण और रोलिंग स्टॉक के साथ आॅनबोर्ड सिग्नलिंग सिस्टम के एकीकरण जैसी गतिविधियां सुनिश्चित की जाएंगी। इसके अतिरिक्त, इंटरलॉकिंग, रेडियो ब्लॉक सेंटर, एलटीई ईपीसी और ईथरनेट वर्चुअल सर्किट (ईवीसी) के लिए नए सॉफ्टवेयर की जांच भी की जाएगी।

इस सेक्शन में निर्धारित परीक्षण कार्य पूर्ण होने के बाद सोमवार 22 जनवरी से नमो भारत ट्रेनों का संचालन अपने नियमित समय पर फिर से शुरू हो जाएगा। यात्रियों पर कम से कम इसका प्रभाव सुनिश्चित करने के लिए ही यह कार्य शनिवार और रविवार को किया जा रहा है।
दुहाई और मेरठ साउथ आरआरटीएस स्टेशन के बीच 25 किमी का हिस्सा आरआरटीएस कॉरिडोर का अगला खंड है, जिसे प्रायोरिटी सेक्शन के बाद जनता के लिए संचालित किया जाना है। इस खंड में कुल चार स्टेशन शामिल हैं, जिनमें मुरादनगर, मोदीनगर साउथ, मोदीनगर नॉर्थ और मेरठ साउथ शामिल हैं। मेरठ साउथ तक वायाडक्ट का निर्माण पहले ही पूर्ण हो चुका है। इसके बाद, इस खंड में ट्रैक बिछाने, ओएचई इंस्टॉलेशन, सिग्नलिंग और टेलीकॉम और इलेक्ट्रिकल सहित विभिन्न सिस्टम कार्य तेजी से आगे बढ़ रहे हैं।

यात्री अधिक जानकारी के लिए एनसीआरटीसी की हेल्पलाइन 08069651515 पर कॉल कर सकते हैं या आधिकारिक वेबसाइट https://www.rrts.co.in के माध्यम से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *