Dainik Athah

रामोत्सव 2024: श्रीरामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के पहले प्रदेश भर से आए लाखों श्रद्धालुओं ने किया सरयू स्नान

  • राममय माहौल में मां सरयू तीरे मकर संक्रांति पर राम नाम संग लगी आस्था की डुबकी
  • अलग ही अनुभूति से परिपूर्ण रहा मकर संक्रांति का यह स्नान, सीएम योगी के निर्देश पर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर मुस्तैद रही अयोध्या पुलिस
  • एक सप्ताह बाद श्रीरामलला अपने मंदिर में होंगे विराजमान, जयश्रीराम की जयकार से गूंज उठी रामनगरी
  • राम मंदिर निर्माण की एक झलक पाने को उत्सुक रहीं आंखें

अथाह संवाददाता
अयोध्या
। आनंद, उमंग और उल्लास संग जेहन में इस बार अलग ही अनुभूति लेकर प्रदेश के कई जनपदों से आए लाखों श्रद्धालुओं ने मां सरयू की जयघोष संग आस्था की डुबकी लगाई। राममय हो चुके माहौल में इस बार मकर संक्रांति का यह स्नान इसलिए भी महत्वपूर्ण हो गया, क्योंकि 140 करोड़ भारतीयों की आस्था के केंद्र श्रीरामलला महज सात दिन बाद अपने दिव्य-भव्य मंदिर में विराजमान होंगे। उत्तर प्रदेश के विकास के नायक योगी आदित्यनाथ की आकांक्षा के अनुरूप सज रही अयोध्या में मां सरयू के तट पर डुबकी लगाने के बाद श्रद्धालुओं ने हनुमानगढ़ी, रामलला, नागेश्वर नाथ, चंद्रहरि मंदिर, सरयू मंदिर आदि में दर्शन-पूजन भी किए। बाहर से आए श्रद्धालुओं ने गौरव जताते हुए कहा कि हम उस पीढ़ी के हैं, जिसे मोदी-योगी की बदौलत श्रीराम के अपने दिव्य-भव्य मंदिर में विराजमान होने का पल देखने का अवसर प्राप्त होगा। वहीं सुरक्षा व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त रखने का काफी पहले से निर्देश दे रहे सीएम योगी आदित्यनाथ की मंशा के अनुरूप इसकी काफी समुचित व्यवस्था की गई थी।

मकर संक्रांति पर लाखों श्रद्धालुओं ने किया सरयू स्नान
अयोध्या तीरे मां सरयू की लहरों में पुण्य की डुबकी लगाने का उत्साह देखते ही बना। संतों की टोलियां भजन-कीर्तन करते हुए निकलीं तो श्रद्धालु जयश्रीराम व मां सरयू के जयकारे लगाते हुए पहुंच रहे थे। मकर संक्रांति को लेकर दूसरे जनपदों व राज्यों से भी श्रद्धालुओं ने रविवार भोर से ही डुबकी लगानी शुरू कर दी। भोर से ही आस्था पथ पर भक्ति की लहरें हिलारें मारने लगीं, जो देर शाम तक चलती रहीं।

राम मंदिर निर्माण की एक झलक पाने को उत्सुक दिखीं निगाहें
श्रद्धालुओं ने भोर से ही सरयू घाट, राम की पैड़ी आदि स्थानों पर स्नान किया गया। राममय हो चुके माहौल में यह स्नान काफी महत्वपूर्ण रहा। रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के पहले मकर संक्रांति का स्नान भी काफी कौतूहल भरा रहा। कौतूहल इसलिए, क्योंकि स्नान के उपरांत श्रद्धालु निर्मित हो रहे राममंदिर की एक झलक पाने को बेताब लोग वहां पहुंचे। स्नान के उपरांत श्रद्धालु श्रीराम मंदिर के आसपास भी पहुंचे और निर्माण को देख प्रफुल्लित हो उठे।

चुस्त-दुरुस्त रही सुरक्षा व्यवस्था
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा के पहले मकर संक्रांति स्नान पर सुरक्षा व्यवस्था काफी चुस्त-दुरुस्त रही। पुलिस महानिरीक्षक अयोध्या रेंज प्रवीण कुमार ने बताया मकर संक्रांति पर सुबह से ही श्रद्धालु स्नान व दर्शन-पूजन कर रहे हैं। जल पुलिस, एसडीआरएफ के लोग भी मुश्तैदी से तैनात रहे। पुलिस की टीमें स्नान के दृष्टिगत भी नियमित निरीक्षण करती रही। मकर संक्रांति का स्नान कुशलता पूर्वक संपन्न हो गया।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *