Dainik Athah

रामोत्सव 2024: नए साल में कलेक्ट्रेट के पास लक्ष्मण कुंज स्मार्ट व्हीकल मल्टी स्टोरी पार्किंग का शुभारंभ

  • योगी सरकार ने अयोध्या को दी नए मल्टीलेवल पार्किंग की सौगात
  • 282 चार पहिया और 309 दो पहिया वाहन एक साथ हो सकेंगे पार्क

अथाह संवाददाता 

अयोध्या। योगी सरकार की तरफ से नए साल में अयोध्यावासियों को नए मल्टीलेवल पार्किंग की सौगात दी गई। कलेक्ट्रेट के निकट राज्य स्मार्ट सिटी योजनान्तर्गत 3708.49 लाख रुपये से इसका निर्माण कराया गया। गुरुवार को जिलाधिकारी नीतीश कुमार ने नवनिर्मित मल्टी लेवल वाहन पार्किंग का शुभारम्भ किया। जिलाधिकारी ने बताया कि कलेक्ट्रेट के निकट नवनिर्मित लक्ष्मण कुंज स्मार्ट व्हीकल मल्टी स्टोरी पार्किंग में 282 चार पहिया तथा 309 दो पहिया वाहन खड़े हो सकेंगे। पार्किंग के साथ ही बिल्डिंग के सामने 1500 से अधिक दो पहिया वाहनों के पार्किंग की सुविधा उपलब्ध होगी। इसमें 15 दुकानें, एक कैंटीन, चार लिफ्ट सहित सभी तलों पर शौचालयों की भी व्यवस्था उपलब्ध है। इस मल्टीलेवल पार्किंग के संचालन से कलेक्ट्रेट व बार एसोसिएशन के अधिवक्ताओं- अधिकारियों, कर्मचारियों सहित यहां आने वाले जन सामान्य व वादियों को वाहनों के पार्किंग की बेहतर सुविधा उपलब्ध हो गयी है।

बाहर से आने वाले पर्यटकों को न हो दुश्वारी
जिलाधिकारी ने बताया कि इस पार्किंग के साथ ही अयोध्या धाम आने वाले श्रद्वालुओं-पर्यटकों के वाहनों के पार्किंग की बड़े स्तर पर व्यवस्थाएं की जा रही हैं। इसके क्रम में अब तक टेढ़ीबाजार पूर्वी, टेढ़ीबाजार पश्चिमी, कौशलेश कुंज व अमानीगंज में भी मल्टीलेबल पार्किंग बन चुकी है। इसके अतिरिक्त श्रीराम जन्मभूमि के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के उपरांत श्रद्वालुओं पर्यटकों के बड़ी संख्या में अयोध्या आगमन की संभावना के दृष्टिगत वृहद स्तर पर योजनाबद्व तरीके से सरफेस पार्किंग की भी व्यवस्था की जा रही है। इसके लिए गुप्तारघाट के पास 10 एकड़, राजघाट के पास 25 एकड़ तथा 35 एकड़ कुल 70 एकड़ की सरफेस पार्किंग की व्यवस्था की जा रही है, जहां लगभग 20 हजार चार पहिया वाहन पार्क हो सकेंगे।

इसी के साथ ही साकेत पेट्रोल पम्प के पास भी सरफेस कच्चा पार्किग तथा स्फटिक शिला के पास भी सरफेस पार्किंग की व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार लगभग 40 हजार वाहनों के पार्किंग की व्यवस्था हो जायेगी। इसी के साथ ही राम जन्मभूमि सहित अयोध्या धाम के विभिन्न स्थलों पर सुगम पहुंच सुनिश्चित करने के लिए पांच रेलवे समपार बन रहे हैं, जिसमें से उदया के पास का रेलवे समपार का कार्य दिसम्बर में पूर्ण हो गया है, फिनिशिंग कार्य अंतिम चरण में है। मोहबरा का रेलवे समपार जनवरी में पूर्ण हो जायेगा तथा शेष रेलवे समपारों को भी मार्च 2024 तक पूर्ण कर लिया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *