Dainik Athah

भजन लाल शर्मा होंगे राजस्थान के नए सीएम

विधायक दल की बैठक में हुआ फैसला


राजस्थान में नए सीएम को लेकर सस्पेंस खत्म


अथाह संवाददाता
नई दिल्ली।
राजस्थान के नए मुख्यमंत्री के नाम का एलान कर दिया गया है। भजन लाल शर्मा के हाथों में अब राज्य की सत्ता की कमान होगी। भाजपा विधायक दल की बैठक में भजन लाल शर्मा के नाम पर सर्वसम्मति से मुहर लगाई गई। वे सांगानेर विधानसभा सीट से विधायक हैं। इनके नाम का प्रस्ताव पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने रखा। इसके साथ ही पार्टी ने तय किया है कि राजस्थान में दो डिप्टी सीएम भी होंगे। इसके लिए प्रेम चंद बैरवा और दीया कुमारी के नाम पर मुहर लगी है। स्पीकर के लिए वासुदेव देवनानी का नाम फाइनल किया गया है।
भरतपुर के रहने वाले भजन लाल शर्मा संगठन में लंबे समय से कार्यरत हैं। वे प्रदेश महामंत्री के तौर पर कार्य करते रहे हैं। बीजेपी ने उन्हें पहली बार जयपुर की सांगानेर जैसी सुरक्षित सीट से चुनाव लड़ाया और पहली बार में ही वे सीएम बने हैं। मौजूदा विधायक अशोक लाहोटी का टिकट काटकर भजन लाल शर्मा को प्रत्याशी बनाया था।
भजन लाल शर्मा पहली बार विधायक बने हैं। वे 4 बार प्रदेश महामंत्री रहे हैं। आरएसएस और एबीवीपी से जुड़े रहे है।
सांगानेर से विधायक: बताते चलें कि सांगानेर सीट भाजपा का गढ़ है। ऐसे में भजन लाल शर्मा ने जीत दर्ज की। संगठन में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका को देखते हुए उन्हें मुख्यमंत्री पद की बड़ी जिम्मेदारी दी गई है।
पर्यवेक्षकों संग बैठक में हुआ फैसला: भाजपा आलाकमान ने केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, विनोद तावड़े और सरोज पांडेय को राजस्थान का पर्यवेक्षक बनाया था। आज दोपहर तीनों नेता जयपुर पहुंचे, विधायकों संग बैठक की। आज दोपहर केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने वसुंधरा राजे से वन टू वन मीटिंग की थी। उधर, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी राजनाथ सिंह से फोन पर बात की थी।
 बताते चलें कि राजस्थान का रण जीतने के बाद भाजपा के सामने सबसे बड़ी चुनौती यही थी कि सीएम किसे चुना जाए। लेकिन सीएम पद की यह रेस अब थम गई है। इस रेस में कई नाम चल रहे थे। इस लिस्ट में सबसे पहला नाम वसुंधरा राजे का चल रहा था। वो पहले भी राजस्थान की कमान संभाल चुकी हैं। इसके अलावा राजस्थान में हिंदुत्व के पोस्टर बॉय बन गए बाबा बालकनाथ के नाम पर भी चर्चा थी। वहीं गजेंद्र शेखावत, सीपी जोशी, दीया कुमारी और राजवर्धन राठौड़ जैसे नाम भी रेस में थे।
बिना सीएम फेस के बीजेपी ने लड़ा था चुनाव: छत्तीसगढ़ और एमपी की तरह राजस्थान में भी बीजेपी ने बिना सीएम चेहरे के चुनाव लड़ा था। बीजेपी इन चुनावों में पीएम मोदी के चेहरे पर जमीन पर उतरी। राजस्थान में 200 में से 199 सीटों पर हुई वोटिंग में बीजेपी ने शानदार जीत हासिल की है। पार्टी ने 115 सीटों पर जीत हासिल की है। वहीं, 69 सीटों पर कांग्रेस को जीत मिली,

दीया कुमारी: दीया कुमारी को भाजपा ने डिप्टी सीएम बनाया है। महारानी दीया कुमारी ने हाल ही में राजस्थान की राजसमंद लोकसभा सीट से इस्तीफा दिया है। उन्होंने विद्याधर नगर से विधानसभा का चुनाव जीता है। जयपुर के पूर्व महाराजा भवानी सिंह की बेटी दीया कुमारी करीब एक दशक पहले राजनीति में आईं और उन्हें इस बार मुख्यमंत्री पद का दावेदार भी माना जा रहा था।

प्रेम चंद बैरवा: दीया कुमारी के अलावा भाजपा ने प्रेम चंद बैरवा को भी उपमुख्यमंत्री बनाया है। 54 साल के बैरवा दूदू विधानसभा सीट से जीतकर आए हैं। दलित समुदाय से आने वाले बैरवा पीएचडी डिग्री धारी हैं। 2018 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन संगठन के लिए काम करते रहने की वजह से उन्हें दोबारा मौका दिया गया और इस बार जीत के साथ उन्होंने डिप्टी सीएम का ओहदा भी पा लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *