Dainik Athah

प्राथमिक खंड से आगे के खंड में ट्रायल रन आरंभ, नमो भारत ट्रेन ने तय की मोदीनगर साउथ तक यात्रा

  • जल्द ही मोदीनगर नार्थ, मेरठ साऊथ स्टेशन तक शुरू होगा ट्रायल
  • मेरठ साउथ तक विद्युत आपूर्ति करने के लिए मुरादनगर आरएसएस तैयार

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद।
दिल्ली- मेरठ- गाजियाबाद आरआरटीएस कॉरिडोर पर प्राथमिक खंड का परिचालन आरंभ होने के बाद अब इससे आगे के खंड में ट्रायल रन आरंभ हो गया है। इस श्रृंखला में, आज दुहाई से लेकर मोदी नगर साउथ स्टेशन तक नमो भारत ट्रेनों का ट्रायल रन किया गया। यह ट्रायल रन इस खंड को परिचालित करने की दिशा में एक बड़ा कदम है।

ट्रायल रन की इस प्रक्रिया में, सबसे पहले आज मुरादनगर रिसीविंग सब स्टेशन से मोदीनगर साउथ तक ओएचई को 25 केवी की क्षमता के साथ चार्ज किया गया, जिसके बाद इस खंड में ट्रेन को चलाया गया। नमो भारत ट्रेन दुहाई स्टेशन से आगे बढ़ते हुए मुरादनगर स्टेशन पहुंची और फिर उससे आगे मोदीनगर साउथ तक लगभग 12 किमी की दूरी तय की।

ट्रायल रन के प्रक्रिया में नमो भारत ट्रेनों का ट्रैक और ट्रैकशन के साथ परीक्षण किया जा रहा है। इस दौरान ट्रेन को ट्रेन कंट्रोल मैनेजमेंट सिस्टम (टीसीएमएस) के तहत मैन्यूअल तरीके से आॅपरेट किया जा रहा है। ट्रेन को मुरादनगर स्टेशन से बहुत धीमी रफ्तार से मोदीनगर साउथ तक लाया गया, जहां से वापसी में इसकी रफ्तार को थोड़ा बढ़ाते हुए दुहाई वापस लाया गया।
दुहाई से मेरठ साउथ आरआरटीएस स्टेशन के बीच 25 किमी का सेक्शन, आरआरटीएस कॉरिडोर का वह सेक्शन है जिसे प्राथमिक खंड के बाद जनता के लिए परिचालित किया जाएगा। इस खंड में, कुल 4 स्टेशन हैं, मुरादनगर, मोदीनगर नॉर्थ, मोदीनगर साउथ और मेरठ साउथ। बीते जून में, आखिरी स्पैन की स्थापना के साथ मेरठ साउथ तक वायाडक्ट का निर्माण पूरा कर लिया गया था। इसके बाद से इस खंड में ट्रैक बिछाने, ओएचई इंस्टालेशन, सिग्नलिंग एवं टेलिकॉम तथा इलैक्ट्रिकल आदि निर्माण कार्यों ने गति पकड़ ली थी। वर्तमान में, ट्रैक बिछाने का कार्य लगभग पूरा कर लिया गया है तथा अन्य कार्य अपने अंतिम चरण में हैं। साथ ही, मुरादनगर से मेरठ साउथ तक विद्युत आपूर्ति करने के लिए मुरादनगर आरएसएस तैयार है। जल्द ही, मोदीनगर नॉर्थ और मेरठ साउथ स्टेशन के बीच में ओएचई चार्ज की जाएगी और ट्रेनों को मेरठ साउथ स्टेशन तक चलाकर इस खंड में भी ट्रायल रन किए जाएंगे।

उल्लेखनीय है कि प्रायोरिटी सेक्शन में 20 अक्टूबर 2023 को प्रधानमंत्री ने सहिबाबाद से दुहाई डिपो से बीच 17 किमी लंबे प्रायोरिटी सेक्शन में नमो भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई थी। अब दुहाई से आगे, एक और नए सेक्शन को खोलने की दिशा में एनसीआरटीसी में अग्रसर है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *