Dainik Athah

सीएम पद की चाबी पीएम मोदी के हाथ

  • तीन राज्यों में मुख्यमंत्री के नाम पर भाजपा में जोरदार मंथन
  • सांसदों के इस्तीफों के बाद बदलने लगे समीकरण
  • अगले सप्ताह ही होंगे मुख्यमंत्रियों के शपथ ग्रहण

अथाह ब्यूरो
नयी दिल्ली।
भारतीय जनता पार्टी तीन राज्यों में भारी बहुमत से जीत हासिल करने के साथ ही मुख्यमंत्रियों के नामों पर मंथन करने में जुटी हुई है। विधानसभा चुनाव जीतने वाले दस सांसदों के इस्तीफे देने के बाद मुख्यमंत्री पद को लेकर पेंच फंसता नजर आ रहा है। अब सभी की निगाहें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवास की तरफ लगी है। यह तय माना जा रहा है कि तीनों राज्यों में मुख्यमंत्री कौन होंगे इसका निर्णय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की स्वीकृति से ही होगा।
बता दें कि तीन राज्यों में चुनाव जीतने के बाद पिछले तीन दिन से मुख्यमंत्री के नामों को लेकर कयासों का दौर जारी था। लेकिन बुधवार को भाजपा के उन सांसदों ने लोकसभा से त्याग पत्र दे दिया जिन्होंने विधानसभा चुनावों में जीत हासिल की है। हालांकि दस सांसदों ने ही इस्तीफा दिया है। हालांकि बाबा बालकनाथ और रेणुका सिंह ने इस्तीफा नहीं दिया है। इस कारण यह माना जा रहा है कि ये दोनों शायद मुख्यमंत्री पद की दौड़ से बाहर हो चुके हैं। इसके बाद से मुख्यमंत्री पदों के लिए समीकरण भी बदलने लगे हैं। इसी बीच भाजपा के राष्टÑीय अध्यक्ष जेपी नड्डा दिल्ली में पार्टी के राष्टÑीय महासचिवों के साथ बैठक कर रहे हैं। दूसरी तरफ प्रधानमंत्री निवास पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के बीच लंबी बैठक हुई है। सूत्रों की मानें तो दोनों ही बैठकों के केंद्र में मुख्यमंत्री के नामों को लेकर विचार विमर्श रहा है।

भाजपा सूत्रों की मानें तो मुख्यमंत्री कौन होगा यह प्रधानमंत्री को तय करना है। वे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ ही वरिष्ठ नेताओं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह एवं सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी को विश्वास में लेकर इस संबंध में निर्णय करेंगे। लेकिन यह मात्र औपचारिकता होगी। उम्मीद यह भी जताई जा रही है कि शुक्रवार तक भाजपा प्रदेशों के लिए पर्यवेक्षकों की नियुक्ति तय कर दें। हालांकि तीनों राज्यों के मुख्यमंत्री के दावेदार चेहरे अपने अपने लिए प्रबंधन करने में जुटे हैं। लेकिन कोई भी मुख्यमंत्री पद पर दावा नहीं कर रहा है।

अब भाजपा के सभी दिग्गजों के साथ ही राज्यों के नेताओं की नजरें भी प्रधानमंत्री निवास की तरफ लगी है। उम्मीद है कि वहीं से कोई इशारा मिलने के बाद विधायक दल की बैठक कब होगी और मुख्यमंत्री का नाम कब घोषित होगा इसका इशारा मिल जाये।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *