Dainik Athah

प्रायोरिटी सेक्शन से आगे के आरआरटीएस कॉरिडोर पर विद्युत आपूर्ति आरंभ

पहले चरण में मुराद नगर स्टेशन के एएसएस में विद्युत आपूर्ति की शुरूआत

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद।
दिल्ली- मेरठ- गाजियाबाद आरआरटीएस कॉरिडोर पर प्रायोरिटी सेक्शन से आगे के सेक्शन में निर्मित मुरादनगर रिसीविंग सब स्टेशन (आरएसएस) से मुरादनगर स्टेशन के सहायक सब स्टेशन (एएसएस) में 33 केवी की क्षमता पर विद्युत सप्लाई आरंभ कर दी गई है।
मुराद नगर आरएसएस को प्रायोरिटी सेक्शन से आगे मेरठ की दिशा में मुरादनगर, मोदीनगर साउथ, मोदीनगर नॉर्थ, मेरठ साउथ और परतापुर स्टेशन तक विद्युत आपूर्ति के लिए बनाया गया है। इस आरएसएस की क्षमता 70 मेगावाट है, जिसके लिए यहां कुल 4 ट्रांस्फार्मर्स लगाए गए हैं। मुरादनगर आरएसएस में विद्युत सप्लाई आरंभ होने के साथ ही मुरादनगर आरएसएस से मोदीनगर साउथ स्टेशन तक विद्युत सप्लाई के लिए 33 केवी की केबल भी डाल दी गई है और जल्दी ही मोदी नगर साउथ स्टेशन के एएसएस में भी विद्युत आपूर्ति आरंभ कर दी जाएगी।
इस सेक्शन में विद्युत आपूर्ति के लिए उत्तर प्रदेश में उत्तर प्रदेश पावर ट्रांसमिशन कारपोरेशन लिमिटेड (यूपीपीटीसीएल) से करार किया गया है। यूपीपीटीसीएल के ग्रिड सबस्टेशन से 220 केवी वोल्टेज पर बिजली एनसीआरटीसी के मुरादनगर स्थित रिसीविंग सब स्टेशन तक आ रही है और यहां से यह 25 केवी की बिजली ट्रेनों के संचालन के लिए और 33 केवी की बिजली आरआरटीएस स्टेशनों की अन्य जरुरतों के लिए इस्तेमाल की जाएगी।
25 केवी और 33 केवी वोल्टेज के केबल आरआरटीएस के वायडक्ट पर एक साथ इन्स्टाल किए जा रहे हैं। आरएसएस से 25 केवी वाली केबल को फीडिंग पोस्ट पर लगाकर पोल एवं कैंटिलिवर द्वारा ट्रेन चलाने के लिए लगे ओवर हेड वायर (ओएचई) और 33 केवी वाली केबल को आरआरटीएस स्टेशनों तक पहुंचाने का कार्य प्रगति पर है। उच्च गुणवत्ता व क्षमता वाले ये ओवरहेड वायर ट्रेन को पूरी डिजाइन स्पीड से दौड़ाने मे समर्थ होंगे।
वर्तमान में सबसे पहले मुरादनगर स्टेशन में विद्युत आपूर्ति आरंभ करके यहाँ स्थापित सभी विद्युत उकरणों को संचालित किया जा रहा है। इसके साथ ही मुरादनगर स्टेशन में कॉनकोर्स लेवल से प्लेटफॉर्म लेवल तक आवागमन के लिए लगाए गए एस्कलेटर्स की कमीशनिंग भी शुरू हो गई है।
उल्लेखनीय है कि ग्रीन एनर्जी के उपयोग को बढ़ावा देने की दिशा में एनसीआरटीसी द्वारा हाल ही में मुरादनगर रिसीविंग सब स्टेशन (आरएसएस) में सोलर प्लांट भी स्थापित किया गया है। यह सोलर पावर प्लांट मुराद नगर रिसीविंग सब-स्टेशन (आरएसएस) की छत पर स्थापित किया गया है, जहां कुल 540 वाट के 80 सोलर पैनल लगाए गए हैं। इन पैनलों का आकार लगभग 2.2 *1.2 मीटर है। मुरादनगर आरएसएस की छत पर लगाए गए इस सोलर प्लांट से हर साल लगभग 50,000 यूनिट बिजली पैदा की जा सकती है।

इस प्लांट से पैदा होने वाली बिजली से मुरादनगर आरएसएस की आंतरिक विद्युत आपूर्ति की पूर्ति की जा रही है। आरएसएस में विद्युत आपूर्ति करने के बाद बचने वाली विद्युत को आरआरटीएस कॉरिडोर के अन्य स्थानो पर इस्तेमाल किया जा सकेगा। सके अतिरिक्त आरआरटीएस कॉरिडोर के स्टेशनों, डिपो व अन्य स्थानों पर भी सोलर पैनल लगाने का कार्य चल रहा है।
सम्पूर्ण दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर पर विद्युत आपूर्ति के लिए कुल 05 आरएसएस दिल्ली के सराय काले खां, गाजियाबाद, मुरादनगर और मेरठ के शताब्दीनगर व मोदीपुरम में स्थापित किये जा रहे हैं, जिनमें से गाजियाबाद और मुरादनगर आरएसएस बनकर तैयार हो चुके हैं। एनसीआरटीसी अपने सभी विद्युत सब स्टेशनों, आरआरटीएस स्टेशनों एवं डिपो में रेन वाटर हार्वेस्टिंग, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट, हरित क्षेत्र, एलईडी बल्ब, प्राकृतिक रौशनी और वातानुकूलक का प्रयोग भी सुनिश्चित कर रहा है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *