Dainik Athah

संविधान दिवस पर लोक भवन में हुआ उद्देशिका का पाठन

योगी सरकार के मंत्रीगण, अधिकारियों और स्कूली बच्चों ने किया उद्देशिका का पाठन

मौलिक अधिकारों का महत्व तभी है जब हम अपने मौलिक कर्तव्यों को भलीभांति समझें : सुरेश खन्ना

संविधान पर आधारित विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजयी प्रतिभागियों को किया गया पुरस्कृत


अथाह ब्यूरो
लखनऊ।
भारतीय संविधान की आत्मा ‘उद्देशिका’ का सामूहिक पाठन रविवार को लोक भवन में किया गया। इस दौरान योगी सरकार में वित्त एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश कुमार खन्ना की अध्यक्षता में संविधान की ‘उद्देशिका’ का पाठन किया गया। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि 26 जनवरी, 1950 को संविधान हमारे देश में लागू हुआ, लेकिन संविधान सभा द्वारा 26 नवंबर, 1949 को ही संविधान अंगीकृत कर लिया गया था।
उन्होंने कहा कि हमारे संविधान निमार्ताओं ने दुनिया के संविधान में जो अच्छी चीजें थी उसको भारतीय संविधान में समाहित किया है। उन्होंने डॉ भीमराव अंबेडकर के एक वक्तव्य को कोट करते हुए कहा कि संविधान कितना भी अच्छा क्यों ना हो, उसे लागू करने वाले की मनसा और कार्य करने की शैली प्रभावी रहती है। मौलिक कर्तव्यों का उल्लेख करते हुए कहा कि भारतीय संविधान के अनुच्छेद-51क में 11 मौलिक कर्तव्यों का उल्लेख है। संविधान दिवस पर इन मौलिक कर्तव्यों का विशेष महत्व है, जिससे कि इस अवसर पर हम इन कर्तव्यों को अवश्य याद करें और उनका पालन करें। अधिकारों का महत्व तभी है जब हम अपने कर्तव्य को भलीभांति समझें और उसका पालन करें।
उन्होंने कहा कि 2015 से पहले संविधान दिवस मनाने के संबंध में कोई विचार नहीं किया, परंतु भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी धन्यवाद के पात्र हैं, जिन्होंने पूरे देश में ह्यसंविधान दिवसह्ण के अवसर पर एक भव्य कार्यक्रम के रूप में मनाए जाने के लिए प्रेरित किया, जिससे कि सभी देशवासी संविधान की महत्ता एवं कर्तव्य बोध समझ सके।
सुरेश खन्ना ने कहा कि संविधान में मौलिक अधिकारों के उल्लेख के साथ संविधान के अनुच्छेद-51क में 42 वें संविधान संशोधन के अंतर्गत मौलिक कर्तव्यों का उल्लेख किया गया है। उन्होंने कहा कि संविधान की प्रस्तावना के साथ मौलिक कर्तव्यों का भी विशेष महत्व है। उन्होंने कहा कि हम अधिकारों की बात तो करते हैं परंतु अधिकार तब तक नहीं मिल सकते जब तक उससे जुड़े व्यक्ति अपने कर्तव्य का पालन न करें।
कार्यक्रम के दौरान सुरेश कुमार खन्ना द्वारा विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया। इस अवसर पर प्रदेश सरकार में मंत्री असीम अरुण, मुख्य सचिव दुगार्शंकर मिश्रा, आईआईडीसी मनोज कुमार सिंह सहित विभिन्न क्षेत्रों से आए हुए विधायक, अधिकारीगण, कर्मचारीगण तथा विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थी उपस्थित रहे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *