Dainik Athah

आरआरटीएस के प्राथमिक खंड के स्टेशनों पर लास्ट-माइल कनेक्टिविटी प्रदान कर रही हैं वातानुकूलित इलेक्ट्रिक सिटी बसें

  • आनंद विहार से साहिबाबाद तक पहले से संचालित हो रही हैं वातानुकूलित इलेक्ट्रिक बसें
  • लास्ट-माइल कनेक्टिविटी के लिए प्राथमिक खंड के मुख्य स्टेशनों पर उपलब्ध हैं इलेक्ट्रिक आटो-रिक्शा

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद।
180 किमी प्रति घंटे की डिजाइन गति के साथ नव-उद्घाटित नमो भारत ट्रेनें राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में परिवहन के क्षेत्र में एक नया अध्याय लिख रही हैं। एनसीआरटीसी यात्रियों की सुविधा के लिए, एक कदम आगे बढ़ाते हुए, प्राथमिक खंड के स्टेशनों से लास्ट-माइल कनेक्टिविटी के कई विकल्प प्रदान कर रहा है ।
इसी क्रम में एनसीआरटीसी ने गाजियाबाद सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड के साथ मिलकर गाजिÞयाबाद में विभिन्न रूटों पर चलने वाली 50 वातानुकूलित इलेक्ट्रिक सिटी बसों को प्राथमिक खंड के मुख्य स्टेशनों से एकीकृत करने की व्यवस्था की है। इस व्यवस्था के अंतर्गत, गाजिÞयाबाद के विभिन्न दिशाओं में संचालित बस रूट जैसे लोनी, कौशाम्बी, गाजियाबाद पुराना बस अड्डा, डासना, मुरादनगर और मोदीनगर स्थित गोविंद पुरी से संचालित वातानुकूलित इलेक्ट्रिक सिटी बसों ने हाल ही में आरआरटीएस स्टेशनों से जुड़ कर संचालन आरंभ कर दिया है। इससे गाजियाबाद क्षेत्र में मल्टी-मॉडल कनेक्टिविटी के द्वारा यात्रियों को सुगम एवं सुरक्षित यात्रा का अनुभव प्रदान किया जाएगा।

ये बसें प्राथमिक खंड के मुख्य स्टेशनों पर प्रवेश-निकास द्वार के निकट बनाए गए विशिष्ट बस ड्रॉप आॅफ लेन में रुक रही हैं, जहां से नमो भारत ट्रेनों के यात्री इनमें बैठकर आगे की यात्रा का लाभ उठा रहे हैं। ये स्टेशन साहिबाबाद, गाजिÞयाबाद, गुलधर और दुहाई आरआरटीएस स्टेशन हैं। वर्तमान में ये बसें विभिन्न रूटों, जैसे दिलशाद गार्डन से डासना और मसूरी, कौशाम्बी से एएलटी, आश्रम, दादरी, गोविंदपुरी और मोदीनगर, पुराने बस अड्डे से गाजिÞयाबाद, लोनी और मंडोला आदि के बीच चलती हैं।
इनके अलावा, एनसीआरटीसी के अनुरोध पर दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) पहले से ही आनंद विहार बस अड्डे से साहिबाबाद आरआरटीएस स्टेशन तक वातानुकूलित इलेक्ट्रिक डीटीसी बसों की सुविधा प्रदान कर रहा है। डीटीसी की यह बस सेवा आनंद विहार आईएसबीटी से सुबह 6.20 पर रवाना होती है जबकि आखिरी बस रात 9.35 बजे साहिबाबाद के लिए रवाना होती है। साहिबाबाद से आनंद विहार क लिए पहली बस सुबह 07.05 बजे से दोपहर 22:20 बजे तक उपलब्ध रहती है। ये बसें साहिबाबाद और आनंद विहार आईएसबीटी पर हर 20 मिनट के अंतराल पर उपलब्ध हैं।
एनसीआरटीसी इन बस सेवाओं के संचालन की सही सूचना यात्रियों को देने के लिए बसों में उपलब्ध जीपीएस के एकीकरण करने का भी प्रयास कर रहा है। इसके साथ ही, प्राथमिक खंड के सभी चार महत्वपूर्ण स्टेशनों पर इलेक्ट्रिक आॅटो रिक्शा की सेवा भी उपलब्ध है। ये लास्ट-माइल कनेक्टिविटी विकल्प यात्रियों को उनकी यात्रा के अंतिम चरण के लिए कनेक्टेड, तेज और पर्यावरण-अनुकूल परिवहन विकल्प प्रदान करेंगे जो आज के पर्यावरण को देखते हुए एक महत्वपूर्ण आवश्यकता है।
प्राथमिक खंड के परिचालन के साथ ही एनसीआरटीसी का निरंतर प्रयास रहा है कि यात्रियों को एक छोर से अंतिम छोर तक निर्बाध यात्रा की सुविधा प्रदान की जाए। इसके लिए, विभिन्न लास्ट माइल कनेक्टिविटी विकल्प उपलब्ध कराने के प्रयास किए जा रहें हैं, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग नमो भारत ट्रेनों की सुविधा का लाभ ले सकेंगे।
एनसीआरटीसी के इन प्रयासों से आरआरटीएस कॉरिडोर के 17 किमी लंबे प्राथमिक खंड, गाजियाबाद सिटी बसों एवं इलेक्ट्रिक आॅटो के सुनियोजित संचालन से दिल्ली के आनंद विहार से लेकर गाजिÞयाबाद के सुदूर इलाके एकीकृत परिवहन प्रणाली से जुड़ गए हैं । इससे न केवल मुरादनगर, मोदीनगर, कौशाम्बी, राज नगर आदि जैसे शहरी केंद्रों बल्कि प्राथमिक खंड के आसपास के महत्वपूर्ण ग्रामीण क्षेत्रों जैसे बीकनपुर, मिलक चकरपुर, शाहपुर निज मोर्टा, बसंतपुर सेंथली और अटौर नगला आदि के यात्री भी नमो भारत ट्रेनों से निर्बाध यात्रा का लाभ उठा सकेंगे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *