Dainik Athah

कनाडा के खिलाफ भारत की वीजा पर रोक के रूप में सर्जिकल स्ट्राइक

कनाडा के नागरिकों के लिए भारत के वीजा पर अनिश्चित काल तक रोक

अथाह ब्यूरो
नयी दिल्ली
। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो का भारत विरोधी बयान अब उन्हें भारी पड़ रहा है। भारत ने कनाडा के लोगों के लिए वीजा सेवाएं अनिश्चितकाल के लिए निलंबित कर दी हैं।
बता दें कि कनाडा में खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मुद्दे पर भारत और कनाडा के बीच तनाव बढ़ रहा रहा है। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने आतंकी निज्जर की हत्या का दोष भारतीय खुफिया एजेंसियों पर मढ़ा था। इसके बाद से भारत आक्रामक मूड में है। इससे पहले कनाडा ने मंगलवार को अपने नागरिकों को भारत के कुछ खास हिस्सों में न जाने के लिए एडवाइजरी जारी की थी। बुधवार को भारत ने भी इसी तरह की एडवाइजरी जारी कर दी।

भारत के विदेश मंत्रालय ने कनाडा में रहने वाले अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की थी। जिसमें कहा गया था- कनाडा में जारी भारत विरोधी गतिविधियों के मद्देनजर वहां रहने वाले या वहां की यात्रा पर जाने वाले नागरिकों को सलाह दी जाती है कि वो बहुत सतर्कता बरतें। बता दें कि इन दिनों कनाडा में मौजूद भारतीय उच्चायोग के कर्मचारियों एवं भारत समर्थकों को धमकियां दी जा रही हैं। ये वो लोग हैं जो भारत विरोधी एजेंडे का विरोध करते हैं।
एडवाइजरी के मुताबिक कनाडा में बिगड़ते हुए सुरक्षा हालात के मद्देनजर वहां मौजूद इंडियन स्टूडेंट्स को सबसे ज्यादा सतर्क रहने की सलाह दी जाती है। इंडियन कम्युनिटी और स्टूडेंट्स हाईकमीशन और कॉन्स्युलेट्स की वेबसाइट पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
हालांकि भारत के कड़े रूख के बाद ट्रूडो ने कदम पीछे खींचे है। मंगलवार रात को कनाडा के सबसे बड़े अखबार टोरंटो स्टार ने ट्रूडो का बयान जारी किया। इसमें कहा गया कि कनाडा की सरकार भारत के साथ तनाव नहीं बढ़ाना चाहती, लेकिन भारत को इन मुद्दों को गंभीरता से लेना होगा।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *