Dainik Athah

भारतीय सभ्यता और संस्कृति के वैश्विक प्रसार के लिए प्रभावी माध्यम है फिल्में: अरुण अरोड़ा

  • ‘स्व भारत का आत्मबोध’ विषय पर आधारित प्रेरणा विमर्श-2023
  • तीन दिवसीय प्रेरणा विमर्श में प्रेरणा चित्र भारती फिल्मोत्सव का आयोजन भी होगा
  • चित्रभारती फिल्मोत्सव के विजेता प्रतिभागियों को दो लाख रुपए नकद पुरस्कार देकर उन्हें प्रोत्साहित किया जाएगा: पद्म सिंह

अथाह संवाददाता
मेरठ
। प्रेरणा शोध संस्थान न्यास और गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय के तत्वावधान में ‘स्व भारत का आत्मबोध’ विषय पर आधारित प्रेरणा विमर्श-2023 का 1 से 3 दिसम्बर तक आयोजन होने जा रहा है। इस कार्यक्रम में विभिन्न आयामों पर मंथन होगा। जिसमें सोशल मीडिया, प्रिंट मीडिया, वेब मीडिया, इलेक्ट्रोनिक मीडिया, लेखक विमर्श, मीडिया शिक्षक एवं छात्र विमर्श जैसे विविध आयामों के साथ ही फिल्मोत्सव भी आयोजित किया जाएगा।
इस संदर्भ में यूपी के मेरठ स्थित विश्व संवाद केंद्र में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन हुआ। इस अवसर पर भारतीय चित्र साधना के संस्थापक सदस्य अरूण अरोड़ा ने कहा कि भारतीय सभ्यता और संस्कृति के वैश्विक प्रसार एवं प्रचार के लिए फिल्में बहुत ही उपयोगी, सशक्त और प्रभावी माध्यम हैं। पिछले लगभग दस वर्षों में फिल्मों की पटकथा से लेकर निर्देशन तक में बहुत परिवर्तन आया है। आपको बता दें कि तीन दिवसीय प्रेरणा विमर्श-2023 के एक चरण के रुप में प्रेरणा चित्रभारती फिल्मोत्सव का भी आयोजन होगा। यह तीन दिवसीय आयोजन एक से लेकर तीन दिसम्बर 2023 तक चलेगा।


इस प्रेरणा विमर्श-2023 के अंतर्गत आयोजित होने वाले प्रेरणा चित्रभारती फिल्मोत्सव में कला एवं मीडिया के विद्यार्थियों को फिल्म निर्माण के क्षेत्र में प्रोत्साहन देने के लिए इस प्रकार का प्रयास किया जा रहा है। यह प्लेटफॉर्म फिल्म निर्माण में अभिरूचि रखने वाले छात्रों के कैरियर को एक नई दिशा प्रदान करने में सहायक होगा। फिल्मोत्सव पर चर्चा करते हुए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के क्षेत्र प्रचार प्रमुख पद्म सिंह ने बताया कि फिल्मोत्सव में शामिल फिल्मों को तीन श्रेणियों में रखा गया है। जिनमें वृत्त चित्र, कथा फिल्में तथा डॉक्यु ड्रामा हैं। इन फिल्मों की अधिकतम अवधि 20 मिनट तक हो सकती है। फिल्मों के विषय के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव, भारतीय लोकतंत्र, उत्तर प्रदेश एवं उत्तराखंड की संस्कृति, भविष्य का भारत, धर्म एवं अध्यात्म, महिला सशक्तिकरण जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर फिल्में आमंत्रित हैं। उन्होंने बताया कि चित्रभारती फिल्मोत्सव के विजेता प्रतिभागियों को दो लाख रुपए नकद पुरस्कार देकर उन्हें प्रोत्साहित किया जाएगा।


इस अवसर पर मेरठ चलचित्र सोसाइटी के अध्यक्ष डा. मनोज श्रीवास्तव ने बताया कि प्रेरणा चित्रभारती फिल्मोत्सव में विशेष रुप से उत्तरप्रदेश और उत्तराखंड छात्र ही भाग ले सकते हैं। प्रतियोगिता में फिल्म भेजने की अंतिम तिथि पांच अक्टूबर है। इस अवसर पर क्षेत्रीय अभिलेख प्रमुख तपनजी, अजय देवगन, प्रोफेसर प्रशांत कुमार, सुमंत डोगरा, मीडिया के शिक्षक और प्राचार्या डॉ. अनुप्रिता शर्मा उपस्थित रहें।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *