Dainik Athah

सोशल मीडिया पर नकारात्मक सूचनाओं का सही समय पर जवाब देना जरूरी: मुख्यमंत्री योगी

  • भाजपा आईटी और सोशल मीडिया विभाग की प्रदेशस्तरीय कार्यशाला में ‘शंखनाद अभियान’ का आगाज
  • सही और तार्किक जवाब दें, साथ ही भाषाई मयार्दा का भी विशेष ध्यान रखें: मुख्यमंत्री
  • लोकसभा चुनाव में सोशल मीडिया के योद्धाओं को अपनी भूमिका का प्रभावी ढ़ग से निर्वहन करना होगा: भूपेंद्र सिंह चौधरी

अथाह ब्यूरो
लखनऊ।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सोशल मीडिया पर नकारात्मक सूचनाओं का सही समय पर जवाब देना जरूरी है। सही और तार्किक जवाब दें, साथ ही भाषाई मयार्दा का भी विशेष ध्यान रखें। योजनाओं की जानकारी रखें। इस समय विरोधियों के पास कोई मुद्दा नहीं है।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार को भारतीय जनता पार्टी उत्तर प्रदेश के आईटी और सोशल मीडिया विभाग की प्रदेश स्तरीय कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे। इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान लखनऊ में आयोजित हुई कार्यशाला को भाजपा प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह चौधरी, उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक तथा प्रदेश महामंत्री (संगठन) धर्मपाल सिंह ने भी संबोधित किया। कार्यशाला में भाजपा के ‘शंखनाद अभियान’ का भी उद्घोष हुआ।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ‘शंखनाद अभियान’ की कार्यशाला में भाजपा सोशल मीडिया टीम से आगामी लोकसभा चुनाव के लिए अभी से जुटने का आह्वान किया। उन्होंने केंद्र और प्रदेश सरकार की उपलब्धियों को जनता के बीच ले जाने के लिए विभिन्न आॅनलाइन माध्यमों का भरपूर उपयोग करने के लिए कई टिप्स दिये। उन्होंने कहा कि विरोधी दल के किसी भी झूठ का जवाब योजना के लाभार्थियों के जरिये दिलाएं। इससे ना सिर्फ विरोधियों के झूठ का पदार्फाश होगा, बल्कि इससे उन्हें मुंहतोड़ जवाब भी मिलेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत आज पूरे विश्व में अपनी विशेष पहचान बना रहा है। इस नये भारत की ताकत आज हर कोई महसूस कर रहा है। एक ओर हम आजादी के अमृत काल को मना रहे हैं तो वहीं भारत के सामर्थ्य का प्रदर्शन दुनिया भी देख रही है। प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में चल रही विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाएं, फिर चाहे वो गरीब कल्याण को समर्पित हों, महिलाओं को समर्पित हों, उद्योंग-धंधे के लिए अनूकूल वातावरण बनाने के लिए हों, रोजगार के नये अवसर सृजन करने की दिशा में हुए अभूतपूर्व कार्य हों, खेल हो, देश की आंतरिक और बाह्य सुरक्षा हो या फिर अंतरिक्ष में चंद्रयान-3 के जरिए हमारी ऊंची छलांग हो, ये सभी कार्य प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के यशस्वी नेतृत्व और उनके महान विजन को मिशन के रूप में लेते हुए क्रियान्वित करने से साकार हो रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि देश का इन्फ्रास्ट्रक्चर ग्रोथ आज हर किसी के लिए गौरव की बात हो चुकी है। बड़े-बड़े हाईवे, एक्सप्रेसवे, एयरपोर्ट, वाटरवे और रेलवे एक बड़ा उदाहरण है, जहां हर तरफ व्यापक पैमाने पर बदलाव नजर आ रहे हैं। हमें इन्हीं उपलब्धियों को देश और प्रदेश की जनता के बीच सकारात्मक भाव से ले जाना है। आज तकरीबन हर इंसान स्मार्टफोन यूजर है, जिसके पास देश और प्रदेश में हुए सकारात्मक बदलाव की सच्ची तस्वीर हर हाल में पहुंचनी ही चाहिए। इसके लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से ज्यादा ताकतवर मंच और कोई नहीं हो सकता है।

मुख्यमंत्री ने आईटी और सोशल मीडिया के सदस्यों को टीम भावना के साथ मिलकर आगामी लोकसभा चुनाव के लिए कमर कस लेने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि आईटी और सोशल मीडिया विभाग के सदस्य जोरदार तरीके से शंखनाद अभियान चलाएं और विरोधियों के हर कुचक्र और झूठ का पूरी ताकत के साथ जवाब दें, इसके लिए योजनाओं के लाभार्थियों से बात करें और उनके अनुभव को रिकॉर्ड करें और झूठा आरोप लगाने वालों को टैग करें। उन्होंने कहा कि देश के हर नागरिक तक ये संदेश पहुंचना चाहिए कि मोदी राज में किस तरह से देश ना सिर्फ ताकतवर हुआ है, बल्कि इसके सामर्थ्य का लोहा भी आज पूरी दुनिया मान रही है। इसके लिए हम सभी को खुद को अपडेट रखना होगा।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह चौधरी ने आईटी एवं सोशल मीडिया की कार्यशाला में कहा कि वर्तमान दौर युवा शक्ति का दौर है। आज का युवा सोशल मीडिया के अनेको प्लेटफार्म पर सक्रियता के साथ जुड़ा हुआ है। उन्होने कहा अपनी बात, अपनी विचारधारा और सरकार के कार्यो को आमजनमानस तक सहजता और सरलता के साथ शीघ्रता से पहुंचाने में सोशल मीडिया एक सशक्त माध्यम है। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि कई बार ऐसे प्रकरण सामने आते है कि जब विपक्षी दल झूठे आरोपों और घटनाओं को तोड़-मोड़ कर मनगढ़त ढ़ग से प्रस्तुत करके सोशल मीडिया पर हमारी सरकार और संगठन के खिलाफ दुष्प्रचार करता है। ऐसे में हम सभी कार्यकतार्ओं का यह दायित्व बनता है कि वे सजगता के साथ ऐसे दुष्प्रचार का तुरन्त तार्किक ढ़ग से तथ्यपरक जवाब दे। इसके लिए आवश्यक है कि हम हमेशा अपडेट रहे। उन्होंने कहा सोशल मीडिया का महत्व दिनों दिन बढ़ता जा है। ऐसे में हमें अपनी बात को और सरकार के कार्यों का बेहतर ढ़ग से प्रचार-प्रसार करने के लिए बेहद सजगता के साथ संगठन की योजनानुसार कार्य करना है। प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि आगामी लोकसभा के चुनाव को ध्यान में रखते हुए सोशल मीडिया के योद्धाओं को अपनी भूमिका का प्रभावी ढ़ग से निर्वहन करना होगा।

उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि चुनाव की रणभेरी बज चुकी है। 2014 के लोकसभा चुनाव के बाद से सोशल मीडिया और आइटी विभाग के कार्यकतार्ओं की भूमिका बढ़ी हैं। उन्होंने कहा सोशल मीडिया के कार्यकतार्ओं को पूरी सक्रियता के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन करते हुए 24 घंटे सजग रहते हुए सोशल मीडिया के हर प्लेटफार्म पर सक्रिय रहना होगा। उन्होंने कहा हम सबको सोशल मीडिया के प्रत्येक प्लेटफार्म पर न सिर्फ विपक्षी दलों द्वारा फैलाये जा रहे दुष्प्रचार को तथ्यात्मक ढ़ग से जवाब देना है बल्कि केन्द्र व राज्य सरकार की योजनाओं का भी प्रचार प्रसार करना है। उन्होंने कहा कि चुनाव नजदीक आते ही विपक्षी दल अफवाहें फैलाएगें, षड़यंत्र करेंगे जिसका हम सभी को डटकर मुकाबला करना है। उन्होंने कहा कि फेक आईडी को विपक्षी दल हथियार बनाकर काम कर रहे हैं। हमें ऐेसे फेक आईडी वालों की पहचान उजागर करना है।
प्रदेश महामंत्री (संगठन) धर्मपाल सिंह ने कहा कि सोशल मीडिया में भारतीय जनता पार्टी के प्रभावी पक्ष के लिए शंखनाद अभियान प्रारंभ किया जा रहा है। आगामी दिनों में जिलों की कार्यशाला होगी। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया में सक्रियता तथा रूचि रखने वाले कार्यकतार्ओं की मजबूत व प्रभावी टीम के साथ भाजपा लोकसभा चुनाव के मैदान में उतरेगी। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया का रूप बदलता जा रहा है और इस बदलाव के साथ हमें भी अपनी कार्यपद्धति को निरन्तर बदलते रहना है। हमारी सोशल मीडिया पर उपस्थिति प्रभावी, तार्किक और तथ्यपरक होना चाहिए। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की उत्तर प्रदेश इकाई के कार्यकर्ता दुरूह लक्ष्यों को भी प्राप्त करना जानते हैं। यही कारण है कि संगठन के सम्पर्क से समर्थन, मन की बात, हर घर तिरंगा सहित अधिकांश अभियानों तथा कार्यक्रमों में भाजपा प्रदेश इकाई ने बेहतर परिणाम दिए हैं। आगामी दिनों में सोशल मीडिया पर चुनौतियां और बढेंगी, हमारी पूर्व व पूर्ण तैयारी, कर्मठता, सतत सक्रियता हमें हर चुनौति पर विजय प्रदान करेगी।

सोशल मीडिया के प्रदेश प्रभारी व राष्ट्रीय टीम के सदस्य श्री स्वयं बराल ने कहा कि टीम वर्क के साथ देश के सभी साइबर योद्धाओं को काम करना है। आज सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म है, जिनमें सतत सक्रियता तथा सहभागिता से अपनी बात कहनें और अपनी विचारधारा को लोगों तक पहुंचाना संभव होता है। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार सोशल मीडिया के तौर तरीके बदल रहे है उसी के अनुरूप हमें भी अपडेट रहना पड़ेगा। आगामी दिनों में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की तकनीकि प्रभावी भूमिका निर्वहन करेगी।

प्रदेश महामंत्री अनूप गुप्ता ने कहा कि प्रदेश में सोशल मीडिया के कार्यकतार्ओं के प्रशिक्षण हेतु जिलास्तर पर सोशल मीडिया की कार्यशालाएं 28 अगस्त से 15 सितम्बर के मध्य आयोजित होगी। उन्होंने आईटी और सोशल मीडिया द्वारा आगामी दिनों में किये जाने कार्यक्रमों की रणनीति के संदर्भ में भी व्यापक चर्चा की। कार्यशाला में मंच का संचालन सोशल मीडिया के संयोजक अंकित सिंह चंदेल एवं आभार आईटी के संयोजक कामेश्वर मिश्रा ने किया।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *