Dainik Athah

17 को जिलाधिकारी- विधायक अजीत पाल त्यागी को सौंपेंगे ज्ञापन

  • मुरादनर पाइप लाइन क्षेत्र के ग्रामीण समस्याओं को लेकर आंदोलन की तैयारी में
  • 10 सितंबर से शुरू होगा विकास संघर्ष समिति का आंदोलन
  • 12 गांवों के किसानों ने पंचायत कर बनाई आंदोलन की रणनीति
  • नगर निगम द्वारा क्षेत्र में कूड़ा डालने, ईपीई का बकाया मुआवजा, सड़कों का निर्माण कराने समेत अन्य मुद्दे शामिल

अथाह संवाददाता
मुरादनगर।
मुरादनगर क्षेत्र के गांवों में नगर निगम का कूड़ा डलने, क्षेत्र में सड़कों की बदहाल स्थिति, ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे से संबंधित किसानों के मुआवजे का बकाया भुगतान समेत अन्य मुद्दों को लेकर पाइप लाइन क्षेत्र के ग्रामीण एवं किसान एक बार फिर से आंदोलन की तैयारी में जुट गये हैं। विकास संघर्ष समिति की पंचायत में आंदोलन का निर्णय लिया गया। इस मामले में समिति 17 अगस्त को जिलाधिकारी के साथ ही क्षेत्र के विधायक अजीत पाल त्यागी को ज्ञापन सौंपेगी। इसके साथ ही दस सितंबर से आंदोलन करने का निर्णय लिया गया।
विकास संघर्ष समिति गाजियाबाद के तत्वावधान में गांव मिलक चाकरपुर में चौधरी कृष्ण पाल के आवास पर हुई ग्रामीण पंचायत में पाईप लाइन क्षेत्र (मुरादनगर) के 12 गांवों के ग्रामीणों एवं किसानों ने भाग लिया। समिति के सचिव सलेक भइया ने बताया कि पंचायत में सर्वसम्मति से निम्न निर्णय लिया गया कि समस्त समस्याओं जिनमें गाजियाबाद नगर निगम द्वारा पाइप लाइन क्षेत्र के गांवों में जगह जगह कूड़ा डम्प किये जाने से हो रहे वायु एवं जल प्रदूषण, ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे से प्रभावित शेष पांच प्रतिशत किसानों के बकाया मुआवजा, गांव मिलक चाकरपुर (मुरादनगर) में निर्मित ट्रक ले बाई के पास टोल बूथ के साथ पाईप लाईन रोड़ तक अवशेष सर्विस रोड का निर्माण, बिहंग गांव तक अधूरी सर्विस रोड का निर्माण, राजनगर एक्सटेंशन से सलेमाबाद झाल तक सुल्तानपुर माइनर की पटरी पर सौदा -रेवड़ी रेवड़ा मार्ग से लिंक करते हुए सड़क निर्माण, हिंडन नदी में आई बाढ से किसानों एवं ग्रामीणों को हुए नुकसान का मुआवजा दिलाये जाने एवं पाइप लाइन रोड़ पर सार्वजनिक यातायात बस सेवा व्यवस्था से सम्बन्धित ज्ञापन 17 अगस्त को 10 बजे जिलाधिकारी को सौंपा जाएगा। साथ ही मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश एवं क्षेत्रीय विधायक अजीत पाल त्यागी को भी पत्र प्रेषित किया जायेगा।

पंचायत में कहा गया कि क्षेत्रीय सांसद एवं केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह को भी पांच अगस्त को समस्याओं से अवगत कराते हुए पत्र सौंपा जा चुका है। पंचायत में निर्णय लिया गया कि नगर निगम गाजियाबाद के द्वारा ग्रामीण क्षेत्र के गांवों में जगह जगह कूड़ा डम्प किये जाने से हो रहे भारी प्रदूषण से निजात पाने के लिए सभी प्रभावित ग्रामीण एवं क्षेत्रीय प्रतिनिधि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) में याचिका शीघ्र दायर करेंगे। इसके साथ ही निर्णय लिया गया कि शासन- प्रशासन द्वारा समस्याओं के समाधान हेतु कोई न्याय संगत कार्यवाही नहीं की गई तो दस सितंबर से जन आंदोलन छेड़ दिया जायेगा। इस मामले में 17 सितम्बर को पुन: ग्रामीण महापंचायत होगी। इसके साथ ही पूर्व प्रस्तावित 2 अक्तूबर को आयोजित होने वाले ग्रामीण प्रतिभा सम्मान समारोह के आयोजन के लिए 11 सदस्यीय आयोजन समिति का गठन किया गया जो कार्यक्रम के स्थान सहित अन्य विषयो पर निर्णय करेगी।

समिति एवं संगठन को मजबूत करने के क्रम में जिले के समस्त वर्तमान ग्राम प्रधानों को समिति के संयोजक मंडल में शामिल कर लिया गया है। पंचायत में धनंजय कसाना (रेवड़ी रेवड़ा) अरविंद प्रधान, डा राजेन्द्र कलकल, जय श्री बंसल, पप्पू चौधरी, वंदना चौधरी (भिक्कनपुर), कृष्ण पाल चौधरी, आजाद प्रमुख, (मिलक चाकरपुर), कृष्ण देव आर्य प्रधान, राजेन्द्र खारी, बृजपाल सिंह (मकरेडा), सुशील त्यागी (बहादुरपुर), मास्टर मन्तराम नागर, दक्ष नागर (मथुरापुर) मास्टर प्रवीन त्यागी (भादौली), रणवीर प्रधान (अटौर), वीरसिह चौधरी (नंगला), आजाद चौधरी, रविकुमार प्रधान (शमशेर), अनिल चौधरी, गिरधारी लाल (मानौली) ने अपने विचार व्यक्त किए। आज की पंचायत की अध्यक्षता सीता राम शर्मा रेवड़ी एवं संचालन शिवराज सिंह त्यागी (भादौली ) ने किया।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *