Dainik Athah

हर दिन महापुरूषों- शहीदों की प्रतिमाओं को साफ कर पहनाई जाती है फूलों की माला

  • मोदीनगर नगर पालिका चेयरमैन विनोद वैशाली ने बदल दी महापुरूषों की प्रतिमाओं की सूरत
  • रात में लाइटों से जगमगाती है मोदीनगर में लगी सभी प्रतिमाएं

अथाह संवाददाता
मोदीनगर।
महापुरूषों एवं शहीदों की प्रतिमाओं की स्थापना तो की जाती है, लेकिन स्थापना के बाद उनकी तरफ कोई नहीं देखता। धूल धूसरित रहने वाले इन प्रतिमाओं की साफ सफाई के साथ ही उन्हें फूलों की माला पहनाने का पहला काम मोदीनगर नगर पालिका में शुरू हुआ है। यह काम प्रारंभ करवाने का श्रेय नगर पालिका के नव निर्वाचित चेयरमैन विनोद जाटव वैशाली को जाता है। आज मोदीनगर का ही नहीं हर क्षेत्र में उनके काम की सराहना की जा रही है।
मोदीनगर शहर अर्थात नगर पालिका क्षेत्र में महापुरूषों के साथ ही शहीदों की कुल 16 प्रतिमाएं विभिन्न स्थानों पर स्थापित है। इन सभी की स्थिति यह रही है कि जब भी इन महापुरूषों एवं शहीदों का जन्म दिन अथवा पुण्य तिथि हो उसी दिन उनकी साफ सफाई कर प्रतिमाओं पर माल्यार्पण किया जाता है। इस स्थिति में पूरे साल ये प्रतिमाएं धूल धूसरित रहती है। लेकिन मोदीनगर नगर पालिका के चेयरमैन विनोद जाटव वैशाली ने प्रति दिन इन प्रतिमाओं की साफ सफाई के साथ ही उन पर माल्यार्पण किया जाता है।

नगर पालिका कर्मचारी सुबह पांच बजे से शुरू कर देता है काम
विनोद वैशाली ने बताया कि सभी प्रतिमाओं की साफ सफाई के बाद उनके ऊपर प्रति दिन ताजा फूलों की माला पहनाई जाती है। इसके लिए नगर पालिका के एक कर्मचारी की ड्यूटी लगाई गई है। वह कर्मचारी सुबह पांच बजे से अपना कार्य प्रारंभ करने के साथ ही सभी प्रतिमाओं की फोटो भी उन्हें मोबाइल पर भेजता है।

सभी प्रतिमाओं पर लगाई गई लाइटें

रात के समय ये प्रतिमाएं अंधेरे में रहती है। इसके लिए हर प्रतिमा पर लाइटें लगाई गई है। लाइटों के साथ ही रंगीन लाइटों का प्रबंध भी किया गया है। जिससे अंधेरे में भी प्रतिमाएं जगमगाती है।

भाजपा संगठन के काम से अक्सर लखनऊ जाना पड़ता है। विधानसभा पर लाइटें लगाई गई है। उससे अंधेरे में भी विधान भवन जगमगाता रहता है। इससे महापुरूषों एवं शहीदों की प्रतिमाओं पर लाइटिंग का विचार आया। इसके साथ ही भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा को मूर्तियों की साफ सफाई का काम सौंपा गया था। उस दौरान हमने मोदीनगर में स्थापित सभी महापुरूषों एवं शहीदों की प्रतिमाओं की सफाई की थी। जब सफाई हुई तो मूर्तियां खिल गई। इतना ही नहीं मातृ भूमि संगठन सप्ताह में एक दिन प्रतिमाओं की साफ सफाई करता है। उनसे प्रेरणा लेकर मैंने चेयरमैन बनने पर यह कार्य प्रारंभ करवाया है जिससे मुझे बहुत शकून मिला है। इसमें नगर पालिका के सभी कर्मचारियों के साथ ही शहर के समस्त सभासदों का सहयोग भी मिला है।
विनोद जाटव वैशाली

चेयरमैन नगर पालिका परिषद मोदीनगर एवं जिलाध्यक्ष भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा

मोदीनगर नगर पालिका चेयरमैन विनोद वैशाली एवं सभासद भाइयों की इस नयी पहल का स्वागत करती हूं। मोदीनगर शहर को स्वच्छ एवं सुंदर बनाये रखने में आप लोगों की भूमिका अग्रणी है। प्रतिमाओं की प्रतिदिन सफाई, फूलों की माला अर्पित करना एवं प्रतिमाओं पर प्रकाश व्यवस्था बेहद सराहनीय कार्य है।

डा. मंजू शिवाच
विधायक मोदीनगर


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *