Dainik Athah

यूपीएससी परीक्षा जिले के 50 परीक्षा केन्द्रों 23033 परीक्षार्थी देंगे 28 मई को परीक्षा

 नकलविहीन परीक्षा के लिए केन्द्रों को जिलाधिकारी ने 8 जोन, 21 सैक्टर में किया विभाजित

अथाह सवांददाता

गाजियाबाद। जिलाधिकारी कार्यालय के सभागार कक्ष में जनपद के निर्धारित परीक्षा केन्द्रों पर नियुक्त जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट, तथा एलआईओ व केन्द्र व्यवस्थापकों के साथ-साथ पुलिस एवं बेसिक व माध्यमिक शिक्षा, डाकघर कोषागार विभाग के अधिकारियों की एक महत्वपूर्ण बैठक जिलाधिकारी गाजियाबाद  की अध्यक्षता एवं  राहुल गर्ग, प्रणाली विश्लेषक, यूपीएससी नई दिल्ली की उपस्थिति में आयोजित की गयी। बैठक में सर्वप्रथम जिलाधिकारी ने  सदस्य यूपीएससी को अवगत कराया कि जनपद में कुल निर्धारित 50 परीक्षा केन्द्र निर्धारित है, निर्धारित परीक्षा केन्द्रों में 03 राजकीय, 21 अशासकीय सहायता प्राप्त, तथा 26 वित्तविहीन शिक्षण संस्थायें है। डिबार विद्यालय को परीक्षा केन्द्र निर्धारित नही किया गया है, और कोई भी परीक्षा केन्द्र नवीन नही है, निर्धारित सभी परीक्षा केन्द्र गत वर्षों की परीक्षाओं में केन्द्र बनते रहे है। जनपद गाजियाबाद के लिए आवंटित परीक्षार्थियों की संख्या – 23033 है। जनपद के निर्धारित 50 परीक्षा केन्द्रों को 08, जोन, 21 सैक्टर में विभाजित करते हुए जोनल / सेक्टर मजिस्ट्रेटगण एवं प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर 01 एलआईओ एवं केन्द्र व्यवस्थापक की तैनात की गयी। परीक्षा को शान्तिपूर्ण एवं नकलविहीन कराने के उददेश्य से सेक्टर एवं स्टेटिक मजिस्ट्रेट व केन्द्र व्यवस्थापकों तथा पुलिस अधिकारियों के साथ एक आवश्यक बैठक दिनांक 18 मई 2023 को राजकीय कन्या इन्टर कालिज विजयनगर गाजियाबाद में आहूत करते हुए परीक्षा से सम्बन्धित आवश्यक निर्देश दिये जा चुके है।
जिलाधिकारी ने नियुक्त जोनल एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट को निर्देशित किया कि वह आदेशों का अनुपालन कड़ाई से सुनिश्चित करें, तथा आवंटित परीक्षा केन्द्रों पर भ्रमणशील रहकर परीक्षा को शान्तिपूर्वक नकल विहीन सम्पादित कराना सुनिश्चित करेगें।
 परीक्षा दिनांक 28 मई 2023 को प्रथम पाली- प्रातः 09:30
से 11.30 बजे तक द्वितीय पाली दोपहर 02.30 से 04.30 बजे तक आयोजित होगी।
जिलाधिकारी ने सभी सेक्टर मजिस्ट्रेटगण को निर्देशित किया गया कि वह उक्त परीक्षा के प्रश्न पत्रों को मुख्य कोषागार से प्राप्त करने हेतु निर्धारित समय पर उपस्थित रहें, तथा वहाँ से प्रश्न पत्रों के पैकेटों को समय प्राप्त करते हुए निर्धारित समय पर ही केन्द्रों पर प्राप्त कराना सुनिश्चित करेगें कार्य की गम्भीरता हेतु अपर जिलाधिकारी द्वारा अपने स्तर से समीक्षा भी की जाये। बैठक में उपस्थित पुलिस अधिकारियों को अवगत कराया कि वह प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर समय से पुलिस व्यवस्था कराना सुनिश्चित करेगें। तथा परीक्षार्थियों एवं स्टाफ के समान हेतु परीक्षा केन्द्र के बाहरी कक्ष में क्लाक रूम बनाया जाये जिसमें परीक्षार्थियों के बैग, मोबाईल फोन एवं अन्य सामग्री जमा करते हुए उन्हें एक पर्ची / टोकन आदि दिया जाये ताकि परीक्षा उपरान्त उनका समान वापिस करने में कोई परेशानी न हो सके। परीक्षा केन्द्र पर कोई भी अभिभावक गण परीक्षा केन्द्र की चाहरदीवारी के 200 मी० की परीधी के अन्दर नही रहेगा। सभी केन्द्र व्यवस्थापक एवं एल०आई०ओ० अपने केन्द्र पर समय से प्रश्न पत्रों के पैकटों को खोलकर आयोग के नियमानुसार उनका वितरण समय के अन्तर्गत कराना सुनिश्चित करेगें, तथा परीक्षा उपरान्त पुलिस गार्द की उपस्थिति में उन्हें मानकानुसार मुख्य डाकघर में जमा करवाना सुनिश्चित करेगे ।
 सदस्य यूपीएससी आयोग नई दिल्ली द्वारा बैठक में उपस्थित सभी केन्द्र व्यवस्थापक एवं एल0आई0ओ0 को निर्देशित किया गया कि वह परीक्षा से एक दिन पूर्व अपने कक्ष निरीक्षकों की एक आवश्यक बैठक करते हुए आयोग के नियमों के बारे में जानकारी देते हुए उन्हें उनके दायित्वयों के बारे में अवगत करायेगें। परीक्षा कि तिथि को मैन गेट पर परीक्षार्थियों की तलाशी लेते समय उनका आई-कार्ड, पहचान पत्र आदि का मिलान अवश्यक कर लिया जाये । तथा यह भी सुनिश्चित हो ले कि परीक्षार्थी के आई- कार्ड पर आपके परीक्षा केन्द्र का ही नाम अंकित है। परीक्षा केन्द्र पर अन्य सामग्री का भी मिलान कर लें और यह सुनिश्चित हो लें कि प्राप्त होने वाली सामग्री आपके परीक्षा केन्द्र से सम्बन्धित ही है। परीक्षा केन्द्र का मैनगेट 10 मिनट पूर्व बन्द कर दिया जाये। परीक्षा केन्द्र पर नियुक्त सभी अधिकारी / केन्द्र व्यवस्थापक/ शिक्षक / कर्मचारियों के पास एक पहचान पत्र (आई० कार्ड) होना आवश्यक है। कोई भी शिक्षक / कर्मचारी बिना आई कार्ड के परीक्षा केन्द्र पर उपस्थित न पाये। आई०कार्ड एक डोरी के माध्यम से गले में अथवा कैचर के साथ कमीज की जेब पर लगा हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *