Dainik Athah

जिलाधिकारी ने ली अलाभित समूह/दुर्बल वर्ग के बच्चों के दाखिलों से संबंधित प्राइवेट विद्यालयों की बैठक

महानिदेशक स्कूल शिक्षा उप्र के आदेश के अनुपालन में आरटीई प्रक्रिया के द्वारा दाखिले के संबंध में दिए आवश्यक दिशा निर्देश

अथाह सवांददाता

गाजियाबाद। जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह की अध्यक्षता में  कलेक्ट्रेट के महात्मा गांधी सभागार में सत्र 2023-24 में आरटीई के अन्तर्गत जनपद में अलाभित समूह/दुर्बल वर्ग के बच्चों के दाखिलों से संबंधित महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन किया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने विद्यालयों के प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा कि जनपद में अधिक से अधिक अलाभित समूह/दुर्बल वर्ग के बच्चों को दाखिला दिलाने के लिए जिला प्रशासन एवं शिक्षा विभाग पूर्ण निष्ठा से कार्यरत है, जिसमें सभी स्कूलों का सहयोग अपेक्षनीय है। बैठक में बेसिक शिक्षा अधिकारी विनोद कुमार मिश्रा ने सभी को अवगत कराया कि सर्वविदित संबंधित विद्यालयों की मान्यता सीबीएसई  बोर्ड प्रदान करता है किंतु कक्षा 1 से कक्षा 8 तक की मान्यता बेसिक शिक्षा विभाग की मान्यता के पश्चात ही सीबीएसई बोर्ड से मान्यता प्राप्त होती है। अतः राइट टू एजुकेशन के तहत यदि कोई विद्यालय निर्देशों की अवमानना करता है तो विभाग द्वारा दी गई मान्यता को रद्द करने की संस्तुति अमल में लाई जाएगी क्योंकि शिक्षा पाना प्रत्येक बच्चे का अधिकार और समाज की सम्मिलित जिम्मेदारी है।

जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने अवगत कराया की अपर जिलाधिकारी नगर के कार्यालय में आरटीई सेल संचालित कराया जा रहा है जिसमें संबंधित शिकायतों का समाधान किया जाएगा। पत्रों का संज्ञान जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी एवं अपर जिलाधिकारी नगर संयुक्त रूप से लेंगे तथा कृत कार्यवाही से प्रत्येक सप्ताह जिलाधिकारी को अवगत कराएंगे। उन्होंने बताया कि राइट टू एजुकेशन एक्ट का लाभ दुर्बल आय वर्ग एवं अलाभित समूह के बच्चों को दिए जाने का प्रावधान है, प्रथम वर्ग में प्रतिवर्ष एक लाख से कम आय वाले अभिभावकों के बच्चों को तथा द्वितीय वर्ग में एससी/एसटी दिव्यांग या लाइलाज बीमारी से पीड़ित अभिभावकों के बच्चों को दाखिला कराने का प्रावधान है। द्वितीय समूह के बच्चों के प्रवेश में आय बाधा नहीं होगी। किसी भी दशा में आरटीई का मुख्य उद्देश्य बाधित नहीं होना चाहिए।

पात्र बच्चे का प्रवेश होना चाहिए। जनपद के कुछ गैर सहायतित मान्यता प्राप्त प्राइवेट विद्यालयों द्वारा उक्त कार्य में रूचि न लिए जाने पर जिलाधिकारी द्वारा संबंधित स्कूल प्रबंधन से आए हुए प्रतिनिधियों से कडी नाराजगी जताई गई। बैठक में दाखिलों से संबंधित कुछ विद्यालयों ने अपनी परेशानियाँ बताई जिस पर जिलाधिकारी ने उक्त कार्य में आने वाली परेशानियों का निवारण करने के लिए बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी नगर गंभीर सिंह द्वारा सकारात्मक पहल करते हुए जिन विद्यालयों ने आरटीई प्रवेश में सराहनीय कार्य किया है उनकी भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए धन्यवाद दिया गया और कहा कि सभी धर्मों के जितने भी भगवान है चाहे वह नानक हो, गौतम बुद्ध हो, श्रीकृष्ण या मोहम्मद साहब हों सभी ने समाज को शिक्षा प्रदान कर समाज को सन्मार्ग दिखाया है। यदि हम देश भक्त हैं तो हमें देश की मुख्य संसाधन बच्चों के लिए शिक्षा की बेहतर व्यवस्था करना आवश्यक है। एक कहानी के माध्यम से उन्होंने सभी को संसाधन विहीन बच्चों को शिक्षा हेतु अपने विद्यालयों में प्रवेश देने की अपील की। तत्पश्चात क्रम से प्रत्येक विद्यालय के प्रतिनिधियों से प्राप्त शिकायत के आधार पर चर्चा की। कुछ विद्यालयों ने अपना पक्ष रखते हुए कहा कि हम अभी डाक्यूमेंट्स वेरीफाई करा रहे हैं इसका उत्तर उप जिलाधिकारी निखिल चक्रवर्ती ने दिया कि किसी भी विद्यालय को एक्ट के अनुसार डॉक्यूमेंट वेरीफाई कराने का अधिकार नहीं है, यदि आपको छात्र के अभिभावकों की आय पर कोई संशय है तो आप एक प्रार्थना पत्र जिला प्रशासन या फिर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय पर प्रेषित करें इसका निर्णय जिला प्रशासन द्वारा ही लिया जाएगा एवं दोषी को दंड देने की कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। साथ ही उन्होंने सभी से आरटीई एक्ट पढ़ने का निवेदन किया जिसमें स्पष्ट अंकित है कि यदि कोई विद्यालय ऐसा करता है तो 25,000 रुपये जुर्माना किया जा सकता है इस कार्यवाही की पुनरावृति पर यह धनराशि बढ़ाकर 50,000रुपये कर दी जाएगी। इस अवसर पर राइट टू एजुकेशन के तहत प्रवेश देने में सराहनीय कार्य करने के लिए छबीलदास पब्लिक स्कूल, दशमेश पब्लिक स्कूल शालीमार गार्डन, इंदिरापुरम पब्लिक स्कूल प्रताप विहार, रोज वैली पब्लिक स्कूल विजय नगर और दिल्ली मार्थोमा पब्लिक स्कूल को जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह द्वारा सम्मान प्रतीक भेंट कर सम्मानित किया गया। बैठक में अपर जिलाधिकारी नगर गंभीर सिंह, उप जिलाधिकारी निखिल चक्रवर्ती, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी विनोद कुमार मिश्रा, समस्त खंड शिक्षा अधिकारी एवं सैंतीस विद्यालयों के प्रधानाचार्य एवं उनके प्रतिनिधियों ने प्रतिभाग किया। उपस्थित विद्यालयों में  डीडीपीएस गोविंदपुरम एवं संजय नगर, दिल्ली पब्लिक स्कूल मेरठ रोड, ब्राइट लैंड पब्लिक स्कूल गोविंदपुरम, एके चिल्ड्रन एकेडमी राजेंद्र नगर, गुरुकुल द स्कूल, गाजियाबाद पब्लिक स्कूल नेहरू नगर, उत्तम स्कूल फॉर गर्ल्स शास्त्री नगर आदि के प्रधानाचार्य व प्रतिनिधि उपस्थित रहे। खंड शिक्षा अधिकारी सर्वेश कुमार, जमुना प्रसाद, दीपक कुमार, प्रवीण अग्रवाल, कुसुम सिंह, भूपेश कुमार, हेमेंद्र सिंह, जिला समन्वयक सुशील कुमार, एसआरजी पूनम शर्मा एवं एआरपी शरद चंद्र भारती भी उपस्थित रहे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *