Dainik Athah

Tata Nexon EV: 1000वें यूनिट का हुआ उत्पादन

टाटा मोटर्स (TATA MOTORS) ने नेक्सन ईवी (Tata Nexon EV) को कुछ महीने पहले ही लाया था तथा कंपनी ने हाल ही में अपने पुणे फैक्ट्री में इस इलेक्ट्रिक एसयूवी का 1000वें यूनिट का उत्पादन किया है। हाल ही में कंपनी ने नेक्सन के 1000वीं यूनिट के उत्पादन की जानकारी दी है।

टाटा मोटर्स का दावा है कि उत्पादन का यह माइलस्टोन इस इलेक्ट्रिक एसयूवी ने भारतीय बाजार में लॉन्च होने के बाद सिर्फ छह महीने में छुआ है। इसके साथ ही कंपनी ने इस एसयूवी को अपने सेगमेंट की सबसे अधिक बिकने वाकी मॉडल बताया है।

Tata Nexon EV: 1000वें यूनिट का हुआ उत्पादन

टाटा मोटर्स का दावा है कि इस इलेक्ट्रिक वाहन ने कंपनी को वित्तीय वर्ष 2021 के पहले तिमाही में ईवी कैटेगरी में 62 प्रतिशत मार्किट शेयर छूने में मदद की है। नेक्सन ईवी वर्तमान में देश की सबसे अधिक बिकने वाली इलेक्ट्रिक एसयूवी है।

टाटा मोटर्स ने अब अपनी नेक्सन इलेक्ट्रिक एसयूवी(Tata Nexon EV) को मासिक सब्सक्रिप्शन की सुविधा में उपलब्ध करा दिया है। अब कंपनी की इस इलेक्ट्रिक एसयूवी का ओनर बनने के लिए आपको इसे खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी, इसे अब हर महीने एक किश्त देकर रखा जा सकता है।

यह भी पढ़े: Electric Bike: ईमोशन ला रही है देश में निर्मित पहली इलेक्ट्रिक बाइक

टाटा नेक्सन ईवी (Tata Nexon EV) को 41,900 रुपये की मासिक किश्त पर उपलब्ध कराया गया है। वर्तमान में यह सब्सक्रिप्शन सुविधा देश के पांच शहर दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, पुणे, हैदराबाद व बैंगलोर में लायी गयी है। इन शहरों में इलेक्ट्रिक वाहन के बढ़ते चलन की वजह से यह निर्णय लिया गया है।

टाटा नेक्सन ईवी कंपनी की पहली वाहन है जिसे जिपट्रान तकनीक के साथ लाया गया है। यही इलेक्ट्रिक एसयूवी 312 किलोमीटर का रेंज प्रदान करता है। इसे 13.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरूआती कीमत पर लाया गया है, इसके टॉप-स्पेक वैरिएंट की कीमत 15.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) रखी गई है।

इस कार के पॉवर की बात करें तो इसमें 95 किलोवॉट की इलेक्ट्रिक मोटर लगाई गई है, जिसे 30.2 किलोवॉट आवर की बैटरी से जोड़ा गया है। यह 129 बीएचपी का पॉवर और 245 न्यूटन मीटर का टॉर्क प्रदान करती है। यह असल दुनिया में 250 किलोमीटर से 300 किलोमीटर का रेंज प्रदान करती है।

इस कार को घर पर सामान्य चार्जर से पूरी तरह चार्ज करने में करीब 7 से 8 घंटों का समय लगता है, वहीं अगर इसे फास्ट चार्जर से चार्ज किया जाए तो यह कार 60 मिनट में 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है। नेक्सन ईवी देश में धीरे-धीरे लोकप्रिय हो गयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *